Friday, September 22, 2023
Homeरिपोर्टमीडिया'हम पाकिस्तान से प्यार करते हैं, उसके समर्थन में बुराई क्या?': मैच से पहले...

‘हम पाकिस्तान से प्यार करते हैं, उसके समर्थन में बुराई क्या?’: मैच से पहले इंडियन एक्सप्रेस का पॉडकास्ट, Pak की पैरवी

पॉडकास्ट में कहा गया है कि 'मैं पाकिस्तान से प्यार करता हूँ' - ऐसा कहना विवादित नहीं होना चाहिए। कहा गया है कि पाकिस्तान की टीम के भारत में काफी फैंस हुआ करते हैं। ज्ञान दिया गया है कि भारतीय टीम सबको हराते ही जा रहे हैं, इसीलिए 'अंडरडॉग्स' का समर्थन करना चाहिए।

आज रविवार (24 अक्टूबर, 2021) को T20 विश्व कप में भारत का पहला मैच है और ये पाकिस्तान के साथ है। इसी बीच ‘इंडियन एक्सप्रेस’ पॉडकास्ट लेकर आया है कि क्यों पाकिस्तान का समर्थन करना बुरी बात नहीं है। वैसे भारत में पाकिस्तान या पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का समर्थन कोई नई बात नहीं है। पाकिस्तान की जीत पर यहाँ के मुस्लिम बहुल इलाक़ों में पटाखे फूटते रहे हैं और जश्न मनाया जाता रहा है।

ये पॉडकास्ट गौरव भट्ट और मिहिर वासदेवा का है। इसमें कहा गया है कि हमेशा भारत-पाकिस्तान का मैच किसी न किसी घटना की बैकड्रॉप होता है और इसे लेकर राजनीति होती है। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के प्रति सहानुभूति जताई गई है कि वो हाल में ज्यादा T20 मैच नहीं खेल पाए और PCB (पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड) के अध्यक्ष और हेड कोच सहित कई अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया और वहाँ उथल-पुथल मची है।

इस पॉडकास्ट में यूँ तो भारत-पाकिस्तान मैच और खिलाड़ियों का विश्लेषण किया गया है, लेकिन इसका हैडिंग जानबूझ कर ऐसा रखा गया है। कहा गया है कि हमेशा ये देखने में मजा आता है कि पड़ोसी क्या कर रहा है, पाकिस्तान में क्या चल रहा है। इस पॉडकास्ट में पुराने भारत-पाकिस्तान मैचों की बात की गई है और कैसे विश्व कप में पाकिस्तान को भारत हमेशा मैच हराता रहा है। दोनों टीमों की लाइनअप की बात की गई है।

इस पॉडकास्ट में एक पुराने मैच की बात करते हुए कहा गया है कि अगर आप ‘अंडरडॉग्स’ का समर्थन करते हैं और ऐसे में आपके भीतर राष्ट्रीय वफादारी होनी ज़रूरी नहीं है, तो फिर पाकिस्तान का समर्थन करने में गलत क्या है? पूछा जाता है कि कोई बेचारा पाकिस्तान का समर्थन करने की बात बोले तो उसकी आलोचना होती है। इसमें ‘स्पोर्ट्समैन’ द्वारा ‘अंडरडॉग’ का समर्थन करने की पैरवी की गई हो।

इसमें कहा गया है कि अगर आप खेल के नजरिए से देख रहे हो तो पाकिस्तान का समर्थन करना बुरा नहीं है, क्योंकि वहाँ के खिलाड़ी काफी प्रतिभाशाली हैं। शोएब मलिक और मोहम्मद आमिर की बड़ाई की गई है। दोनों पॉडकास्टर कहते हैं कि 90 के दशक में और 2000s की शुरुआत में पाकिस्तान की टीम से प्यार हो गया था और उनका सम्मान करते थे। ‘मंकी बैलेंसिंग’ के लिए दिखाया गया है कि पाकिस्तान के लोग भी यहाँ के खिलाड़ियों से प्यार करते हैं।

पॉडकास्ट में कहा गया है कि ‘मैं पाकिस्तान से प्यार करता हूँ’ – ऐसा कहना विवादित नहीं होना चाहिए। कहा गया है कि पाकिस्तान की टीम के भारत में काफी फैंस हुआ करते हैं। कहा जाता है कि भारतीय टीम सबको हराते ही जा रहे हैं, इसीलिए ‘अंडरडॉग्स’ का समर्थन करना चाहिए। लोगों को धैर्य रखने की अपील करते हुए कहा गया है कि पाकिस्तान इतनी बुरी स्थिति में बिना प्रैक्टिस के आ रही है, इसीलिए उनका समर्थन करना चाहिए।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महिला आरक्षण बिल पर संसद ने तो लगा दी मुहर, पर अब आगे क्या: जानिए कैसे और कब तक सदन में बढ़ेगी आधी आबादी...

महिला आरक्षण विधेयक 27 साल से अधर में लटका था। वहीं पाँच दिनों के खास सत्र में महज 3 दिनों में पास हो गया। जानिए कैसे और कब तक सदन में बढ़ेगी आधी आबादी की हिस्सेदारी?

शकील, नसीम, आसिफ, इरफान… अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि पर आतंकी हमले में काट रहे थे आजीवन कारावास, हाईकोर्ट ने दी जमानत

इलाहबाद हाईकोर्ट ने अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर हमले के 4 दोषियों को सशर्त जमानत दे दी है। वे 18 वर्षों से जेल में बंद थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
275,600FollowersFollow
419,000SubscribersSubscribe