Tuesday, August 3, 2021
Homeरिपोर्टमीडियाधर्मेंद्र चतुर का इस्तीफा, कैलिफोर्निया के जेरेमी केसल को ट्विटर ने बनाया ग्रीवेंस ऑफिसर

धर्मेंद्र चतुर का इस्तीफा, कैलिफोर्निया के जेरेमी केसल को ट्विटर ने बनाया ग्रीवेंस ऑफिसर

नए आईटी रूल के अनुसार भारतीय यूजर्स की शिकायतों पर कार्रवाई के लिए सोशल मीडिया कंपनियों में शिकायत अधिकारी की नियुक्ति जरूरी है।

नए आईटी नियमों को लेकर केंद्र सरकार के साथ जारी खींचतान के बीच माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के भारत में नियुक्त किए गए अंतरिम शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनकी हाल ही में इस पद पर नियुक्ति की गई थी। चतुर के बाद अब ट्विटर ने कैलिफोर्निया के रहने वाले जेरेमी केसल के भारत में नया शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है।

जेरेमी केसल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ‘ग्लोबल लीगल पॉलिसी’ डायरेक्टर हैं। दरअसल, देश के नए आईटी रूल-2021 के अनुसार भारतीय यूजर्स की शिकायतों पर कार्रवाई के लिए सोशल मीडिया कंपनियों में शिकायत अधिकारी की नियुक्ति जरूरी है। धर्मेंद्र चतुर की इस पद पर नियुक्ति नए आईटी नियमों के तहत ही की गई थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्विटर ने फिलहाल इस मामले में किसी भी तरह का बयान देने से इनकार कर दिया है। इसके साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से चतुर का अकाउंट भी डिलीट हो गया है। अब वहाँ पर उनका नाम नहीं है। जबकि, नए आईटी नियमों के तहत ट्विटर पर अधिकारी का नाम और पता होना आवश्यक है।

25 मई से लागू हो चुका है नया आईटी रूल

देश में 25 मई 2021 से नया आईटी रूल लागू हो चुका है। इसके बाद भी ट्विटर ने नियमों के तहत आवश्यक अधिकारियों की नियुक्ति नहीं की थी। इससे उसने डिजिटल कंपनियों को मिलने वाले संरक्षण का अधिकार खो दिया। नए नियमों के मुताबिक, 50 लाख से अधिक यूजर वाली सभी सोशल मीडिया कंपनियों के लिए शिकायतों के निपटान के लिए अधिकारी की नियुक्ति करना अनिवार्य है। इसके अलावा इन अधिकारियों के नाम, पते और कॉन्टैक्ट डिटेल्स को भी शेयर करना होगा।

नए नियमों के पालन को तैयार ट्विटर

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने इसी महीने 5 जून 2021 को केंद्र सरकार की नोटिस के जवाब में बताया था कि वो देश के नए आईटी नियमों का पालन करेगा। साथ ही जल्द ही मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति भी करेगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एक पॉइंट बराबर कपड़े नहीं पहने हैं, बताइए ये पोर्न है?’: न्यूड होकर लाइव आईं गहना वशिष्ठ, फ्रेंडशिप डे की बधाई दी

लोग हैरान हो गए, जब अभिनेत्री गहना वशिष्ठ अचानक से इंस्टाग्राम के लाइव वीडियो सेशन में न्यूड होकर आ गईं। उन्होंने कोई कपड़े नहीं पहने थे।

4 साल में 4.5 करोड़ को मरवाया, हिटलर-स्टालिन से भी बड़ा तानाशाह: ओलंपिक में चीन के खिलाड़ियों ने पहना उसका बैज

जापान की राजधानी टोक्यो में चल रहे ओलंपिक खेलों में चीन के दो खिलाड़ियों को स्वर्ण पदक जीतने के बाद माओ का बैज पहने हुए देखा गया। विरोध शुरू।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,708FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe