Thursday, October 6, 2022
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाभीमा-कोरेगाँव मामले का आरोपित वारवरा राव माओवादी हमले की साजिश के सिलसिले में गिरफ्तार

भीमा-कोरेगाँव मामले का आरोपित वारवरा राव माओवादी हमले की साजिश के सिलसिले में गिरफ्तार

कर्नाटक में 2005 में हुए हमले में छह जवानों सहित आठ की मौत हो गई थी। पुलिस के मुताबिक राव इस हमले का मुख्य साजिशकर्ता था। हालाँकि इस मामले में इससे पहले उसकी कभी गिरफ्तारी नहीं हुई थी।

भीमा-कोरेगाँव मामले के आरोपित वारवरा राव को कर्नाटक पुलिस ने करीब डेढ़ दशक पुराने एक माओवादी हमले के सिलसिले में गिरफ्तार किया। फरवरी 10, 2005 को कर्नाटक के तुमकुर के थिरुमानी थाना क्षेत्र में हुए इस हमले में आठ लोगों की मौत हो गई थी। इनमें 6 कर्नाटक रिजर्व पुलिस फोर्स के जवान, एक रसोइया और एक आम नागरिक था। पुलिस के मुताबिक वारवरा राव इस हमले का मुख्य साजिशकर्ता था।

प्रोडक्शन वारंट लेकर पुणे पहुँची कर्नाटक पुलिस ने यरवदा जेल से राव को हिरासत में लिया। भीमा-कोरेगाँव मामले के आरोपित राव न्यायिक हिरासत में यरवदा जेल में बंद थे। इस मामले की उसकी गिरफ्तारी नवंबर 17, 2018 को हैदराबाद हाई कोर्ट का नजरबंदी का आदेश समाप्त होने के बाद हुई थी। राव बीते साल तब सुर्खियों में आया था, जब पुलिस ने देशभर में कई जगहों पर माओवादियों से संपर्क रखने के आरोप में छापेमारी और गिरफ्तारी की थी। भीमा-कोरेगाँव मामले में माओवादियों से संपर्क रखने के आरोप में पुणे पुलिस राव सहित 23 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 2005 में हुए माओवादी हमले में इससे पहले राव की कभी गिरफ्तारी नहीं हुई थी। इस मामले के आरोपितों को 2016 में स्थानीय अदालत ने बरी भी कर दिया था और पुलिस ने इसके खिलाफ हाई कोर्ट में अपील की। इसके बाद कर्नाटक पुलिस ने एक स्थानीय अदालत से राव की गिरफ्तारी का वारंट हासिल किया और पुणे की अदालत से एनओसी मिलने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया था। अब राव को कर्नाटक पुलिस स्थानीय अदालत में पेश करेगी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बाल ठाकरे का बेटा सीएम शिंदे के साथ मंच पर, ‘गर्व से कहो हिंदू हैं’ के लगे नारे: दशहरा रैली में ‘उद्धव की गद्दारी’...

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बाल ठाकरे को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उद्धव ठाकरे ने कॉन्ग्रेस-एनसीपी के इशारों पर गद्दारी की।

PKMKB ट्वीट शेयर किया शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने: घेरने चली थीं शिंदे सरकार को, लोगों ने लिए मजे

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर पीकेएमकेबी (PKMKB) का स्क्रीनशॉट साझा किया। क्यों किया, लोग पूछ रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
226,511FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe