Saturday, June 22, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाचीन मामलों के विशेषज्ञ विक्रम मिसरी होंगे नए डिप्टी NSA, अजीत डोभाल को करेंगे...

चीन मामलों के विशेषज्ञ विक्रम मिसरी होंगे नए डिप्टी NSA, अजीत डोभाल को करेंगे रिपोर्ट: जानें उनके बारे में

चीन में भारतीय राजदूत के रूप में मिसरी के तीन साल का कार्यकाल भी इसी महीने खत्म हुआ है। मिसरी इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय में भी काम कर चुके हैं।

चीन मामलों के एक्सपर्ट और बीजिंग में भारत के पूर्व राजदूत विक्रम मिसरी (Vikram Misri) को देश का नया उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (डिप्टी एनएसए) नियुक्त किया गया है। वह एनएसए अजीत डोभाल को रिपोर्ट करेंगे।

1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी रहे मिसरी पंकज सरन की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 दिसंबर 2021 को खत्म हो रहा है। चीन में भारतीय राजदूत के रूप में मिसरी के तीन साल का कार्यकाल भी इसी महीने खत्म हुआ है। मिसरी इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय में भी काम कर चुके हैं। नए डेप्युटी एनएसए को हिंद-प्रशांत क्षेत्र की रणनीतिक परिस्थितियों का काफी अनुभवी बताया जाता है। मिसरी अकेले डेप्युटी एनएसए नहीं हैं। उनके अलावा राजेंद्र खन्ना और दत्ता पंडसलगीर भी इसी पद पर तैनात हैं।

जाने कौन हैं विक्रम मिसरी?

7 नवंबर 1964 को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में विक्रम मिसरी का जन्म हुआ था। वह केंद्र सरकार में विदेश मंत्रालय में अंडर सेक्रेटरी से लेकर निदेशक तक का कार्यभार संभाल चुके हैं। इसके अलावा मिसरी देश के तीन प्रधानमंत्रियों के निजी सचिव भी रह चुके हैं।

वह अप्रैल 1997 से मार्च 1998 तक पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल के निजी सचिव रहे, जबकि अक्टूबर 2012 से मई 2014 तक प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के निजी सचिव की जिम्मेदारी निभाई। इसके बाद उन्होंने मई 2014 से जुलाई 2014 तक पीएम नरेंद्र मोदी के निजी सचिव का पद संभाला। 

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -