Friday, July 23, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाJ&K: इस साल 100 आतंकी ढेर, लॉकडाउन में 68 मारे गए, हथियारों की खेप...

J&K: इस साल 100 आतंकी ढेर, लॉकडाउन में 68 मारे गए, हथियारों की खेप के साथ आमिर वानी और वसीम वानी पकड़ा गया

पंजाब पुलिस ने आमिर हुसैन वानी और वसीम हसन वानी को पठानकोट में पकड़ा। दोनों आतंकी हमले के लिए घाटी में हथियार लेकर जाने की कोशिश में थे। इनके पास से 10 हेंड ग्रेनेड, एक एके -47 राइफल, दो मैग्जीन और 60 कारतूस बरामद किए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने इस साल अब तक 100 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया। इनमें से 68 को 1 अप्रैल से 10 जून के बीच मार गिराया गया, जब कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू था। इस बीच, पंजाब पुलिस ने लश्कर के दो आतंकियों को गिरफ्तार कर घाटी में बड़े हमले की साजिश को नाकाम कर दिया है।

पंजाब पुलिस ने आमिर हुसैन वानी और वसीम हसन वानी को पठानकोट में पकड़ा। दोनों आतंकी हमले के लिए घाटी में हथियार लेकर जाने की कोशिश में थे। इनके पास से 10 हेंड ग्रेनेड, एक एके -47 राइफल, दो मैग्जीन और 60 कारतूस बरामद किए गए हैं।

आमिर और वसीम शोपियाँ जिले के रहने वाले बताए जा रहे हैं। दोनों ट्रक से कश्मीर जा रहे थे। खबरों के मुताबिक इन दोनों आतंकियों से अश्फाक डार ने हथियार को पंजाब से कश्मीर लाने के लिए कहा था। अश्फाक पहले जम्मू-कश्मीर पुलिस में था, जिसे पहले ही भगोड़ा घोषित किया जा चुका है। अब अश्फ़ाक लश्कर के लिए काम करता है।

आँकड़ों के मुताबिक इस साल सबसे ज्यादा आतंकी हिज्बुल के मारे गए हैं। बुधवार (जून 10, 2020) को शोपियाँ में सुरक्षाबलों ने 5 आतंकियों को मार गिराया था। ये मारे गए आतंकी हिजबुल मुजाहिद्दीन और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए थे।

बता दें कि 1 सप्ताह से भी कम समय में शोपियाँ में यह तीसरी बड़ी मुठभेड़ थी, जिसमें 14 आतंकवादी मारे जा चुके हैं। इसके अलावा 2 हफ्ते (1 जून से 10 जून) में कई टॉप कमांडर्स समेत 23 आतंकी मारे गए हैं।

इससे पहले 8 जून को शोपियाँ के पिंजूरा इलाके में हुई मुठभेड़ में 4 आतंकी मारे गए थे। उससे एक दिन पहले यानी रेबेन इलाके में 5 आतंकियों को सुरक्षाबल ने ढेर किया था। कुल मिलाकर 24 घंटों में सुरक्षाबलों ने 9 आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया था।

रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने इन लगातार मुठभेड़ों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हाल के अभियानों में हिजबुल मुजाहिदीन के 9 आतंकवादी मारे गए हैं। पिछले 2 सप्ताह में 9 बड़े ऑपरेशन किए गए, जिसमें 22 आतंकवादियों का खात्मा किया गया है। इनमें आतंकी संगठनों के 8 शीर्ष कमांडर शामिल हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कौन है स्वरा भास्कर’: 15 अगस्त से पहले द वायर के दफ्तर में पुलिस, सिद्धार्थ वरदराजन ने आरफा और पेगासस से जोड़ दिया

इससे पहले द वायर की फर्जी खबरों को लेकर कश्मीर पुलिस ने उनको 'कारण बताओ नोटिस' जारी किया था। उन पर मीडिया ट्रॉयल में शामिल होने का भी आरोप है।

जिस भास्कर में स्टाफ मर्जी से ‘सूसू-पॉटी’ नहीं कर सकते, वहाँ ‘पाठकों की मर्जी’ कॉर्पोरेट शब्दों की चाशनी है बस

"भास्कर में चलेगी पाठकों की मर्जी" - इस वाक्य में ईमानदारी नहीं है। पाठक निरीह है, शब्दों का अफीम देकर उसे मानसिक तौर पर निर्जीव मत बनाइए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
110,862FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe