Saturday, June 19, 2021
Home सोशल ट्रेंड 7 कॉमेडियनों ने डिएक्टिवेट या प्रोटेक्ट किया अकॉउंट: हिन्दू धर्म और महापुरुषों के अपमान...

7 कॉमेडियनों ने डिएक्टिवेट या प्रोटेक्ट किया अकॉउंट: हिन्दू धर्म और महापुरुषों के अपमान की ट्वीट-वीडियो होने लगी थी वायरल

पिछले कुछ समय में हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर मजाक उड़ाना, इतिहास के नायकों पर तंज कसना, ह्यूमर के नाम पर गंद परोसना बेहद आम बातें हो चली हैं। कई ऐसे मामले पिछले दिनों सामने आए हैं जहाँ इस तरह के कॉमेडियन पर शिकायतें दर्ज हुई और उन लोगों ने अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर खुद का बचाव करना चाहा।

अरब सागर में छत्रपति शिवाजी महाराज के स्मारक का अपमान करने वाली स्टैंड-अप ‘कॉमेडियन’ अग्रिमा जोशुआ का मामला तूल पकड़ने के बाद स्टैंड अप कॉमेडी के नाम पर लोगों की भावनाओं से खिलवाड़ करने वाले तथाकथित कॉमेडियन्स को चुन-चुन कर सोशल मीडिया यूजर्स आड़े हाथों ले रहे हैं।

पुराने से पुराने ट्वीट खोज कर उन्हें ट्रोल किया जा रहा है। जिसके कारण अब कम से कम 7 कॉमेडियनों ने अपना अकॉउंट प्राइवेट या फिर डिएक्टिवेट कर लिया है। दरअसल, इन्हें डर है कि कहीं और भी घटिया ट्विट्स खोज कर यूजर्स इनकी फजीहत न कर दें।

आइए बताएँ कौन से है वो SO-CALLED कॉमेडियन:

ईस्ट इंडिया कॉमेडी का साहिल शाह

छत्रपति शिवाजी महाराज पर साहिल शाह के ट्वीट्स के वायरल हो जाने के बाद साहिल ने अपना अकॉउंट प्राइवेट कर लिया है। यूजर्स इसपर संज्ञान लेकर साहिल पर निशाना साध रहे हैं।

इसके अलावा शाह की एक वीडियो भी शेयर की जा रही है। वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि शाह ने छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान किया और महाराष्ट्र का मजाक उड़ाया। इसे महाराष्ट्र और पूरा देश बिलकुल बर्दाश्त नहीं कर सकता।

ईस्ट इंडिया कॉमेडी का अजीम बनतवल्ला

ईस्ट इंडिया कॉमेडी से जुड़ा अजीम ने भी इस दौरान अपना अकॉउंट डिएक्टिवेट किया है। लोग उसके द्वारा हिंदू देवी-देवाताओं पर किए गए ट्वीट को शेयर कर रहे थे। जिसमें उसने हिंदू देवता और डॉ भीम राव अम्बेडकर का मजाक उड़ाया था।

अजीम के एक बेहद आपत्तिजनक ट्वीट में अंबेडकर जयन्ती को “बी टी हैंगओवर डे” कहा गया था। जबकि एक दूसरे ट्वीट में गणेश चतुर्थी पर ये अप्रत्यक्ष रूप से ये कहा गया था कि ये त्योहार इसलिए मनाया जाता है क्योंकि एक पिता ने अपने बेटे का सिर काटा था।

इन ट्विट्स के सामने आने के बाद अजीम को यूजर्स की बहुत निंदा झेलनी पड़ी। इसलिए उसने मौका देखकर अपना ट्विटर बंद कर दिया।

आलोकेश सिन्हा

आलोकेश सिन्हा नामक कॉमेडियन ने भी पहले हिंदुत्व का और हनुमान चालीसा का अपने अकॉउंट से मजाक उड़ाया। लेकिन पूर्व शिव सेना सदस्य व हिंदुत्व कार्यकर्ता रमेश सोलंकी की शिकायत के बाद ट्विटर को अलविदा कह दिया। आलोकेश के ख़िलाफ़ गृह मंत्रालय के साइबर यूनिट में शिकायत दर्ज करवाई गई थी। सोलंकी ने आरोप लगाया था कि अब हिंदू धर्म का अपमान करके और हिंदू देवी-देवताओं पर तंज कसना एक ट्रेंड बन चुका है।

हालाँकि, अपने ऊपर शिकायत के बाद सिन्हा ने एक वीडियो शेयर किया । इस वीडियो में उसने अपने किए के लिए माफी माँगी और कहा कि आगे से वो कभी ऐसा कोई एक्ट नहीं करेंगे कि उनके भावनाओं को ठेस पहुँचे।

‘ऐसी तैसी डेमोक्रेसी’ के संजय रजौरा

ऐसी-तैसी डेमोक्रेसी से वामपंथी कॉमेडियन संजय रजौरा भी उसी सूची का एक नाम हैं जिन्होंने खुद को बचाने के लिए अपना ट्विटर अकॉउंट प्रोटेक्ट कर लिया। हालाँकि, संजय पर पूर्व में हिंदू देवी-देवताओं का मजाक उड़ाकर भावनाएँ आहत करने के आरोप में शिकायत दर्ज है। संजय पर आरोप है कि उसने भगवान गणेश और भगवान शिव का मजाक उड़ाया था। उसपर भी रमेश सोलंकी ने इस संबंध में शिकायत दर्ज करवाई थी।

इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी संजय गाली-गलौच कर चुका है और ट्विटर यूजर्स को केवल इसलिए धमका चुका है कि वो उसके विचारों से सहमत नहीं हुए। उसने अपने ट्वीट में ब्राह्मणों व राजपूतों का भी मजाक उड़ाया था।

आदर मलिक

स्टैंड अप कॉमेडियन आदर मलिक, अनु मलिक का भतीजा है। जिसने हाल में अपना ट्विटर डिएक्टिवेट इसलिए कर दिया क्योंकि सोशल मीडिया यूजर्स उसकी उस वीडियो को शेयर कर रहे थे जिसमें उसने शिवलिंग पर तंज कसा था।

नीति पालता

हिंदू देवी देवताओं का मजाक उड़ाने वाली नीति पालता ने भी अभी हाल में अपना ट्विटर डिएक्टिवेट कर दिया है। उसने अपने ट्वीट में दावा किया था कि उसे पूजा के लिए विशेष अंतर्वस्त्र खरीदने के लिए स्पैम मैसेज आया है। उसने लिखा था कि उसे हैरानी होगी अगर इन कपड़ों में मंदिर की घंटी फिट होकर आए।

एक अन्य ट्वीट में नीति ने शिव नाम का भी मजाक उड़ाया। उसने कहा था कि आप कैसे अपने बच्चे का नाम शिव रखते हैं और उम्मीद करते है कि वो विध्वंसकारी न हो।

AIB का रोहन जोशी

अभी कल ऑल इंडिया बकचोद (AIB) के सह संस्थापक रोहन जोशी ने भी अपना अकॉउंट डिएक्टिवेट किया है। दरअसल, उसका भी पुराना ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल होना शुरू हो गया था। जहाँ उसने शरद पवार के लिए अपशब्द कहे थे और अन्य राजनेताओं पर भी अपनी बेवकूफी दिखाई थी।

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर मजाक उड़ाना, इतिहास के नायकों पर तंज कसना, ह्यूमर के नाम पर गंद परोसना बेहद आम बातें हो चली हैं। कई ऐसे मामले पिछले दिनों सामने आए हैं जहाँ इस तरह के कॉमेडियन पर शिकायतें दर्ज हुई और उन लोगों ने अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर खुद का बचाव करना चाहा। मगर, आज यूजर्स की सजगता ने इन्हें फिर कठघरे में लाकर खड़ा कर दिया है, जिसके कारण इन्हें अकॉउंट बंद करना पड़ रहा है या फिर कुछ लोगों तक सीमित।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

3 मिनट में 2 विधायकों के बेटे बने अफसर: पंजाब कॉन्ग्रेस में नाराजगी को दूर करना का ‘कैप्‍टन फॉर्मुला’ – बदली अनुकंपा पॉलिसी

सांसद प्रताप सिंह बाजवा के भतीजे और विधायक फतेहजंग बाजवा के बेटे अर्जुन प्रताप सिंह बाजवा को पंजाब पुलिस में इंस्पेक्टर (ग्रेड-2) और...

‘सांसद और केरल कॉन्ग्रेस प्रमुख सुधाकरण ने मेरे बच्चों के अपहरण की साजिश रची थी’ – केरल के CM विजयन का गंभीर आरोप

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल के ही पीसीसी अध्यक्ष और कॉन्ग्रेस के लोकसभा सांसद सुधाकरण पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने...

कोरोना के टीकों से बढ़ जाती है मर्दों की प्रजनन क्षमता: 26-36 से बढ़ कर 30-44 का आया रिजल्ट

शोध में पाया गया कि फाइजर, मॉडर्ना के टीके पुरुषों की प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करते। दोनों खुराक के बाद शुक्राणुओं का स्तर...

राजस्थान में रायमाता मंदिर की जमीन पर कब्जे को लेकर विवाद: आम रास्ता की बात कह प्रशासन ने 9 को किया गिरफ्तार

मंदिर के महंत दशमगिरी ने आरोप लगाया कि मंडावा विधायक रीटा चौधरी के दबाव में प्रशासन ने यह कार्रवाई की है। पुलिस ने गांगियासर के...

खीर भवानी माता मंदिर: शुभ-अशुभ से पहले बदल जाता है कुंड के जल का रंग, अनुच्छेद-370 पर दिया था खुशहाली का संकेत

हनुमान जी लंका से माता खीर भवानी की प्रतिमा को ले आए और उन्हें जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से 14 किमी दूर तुलमुल गाँव में स्थापित कर दिया।

‘देश का कानून सर्वोपरि, आपका नियम नहीं’ – शशि थरूर की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति ने ट्विटर को सुनाई दो टूक

केंद्र सरकार के नए आईटी नियमों को लेकर सरकार और ट्विटर में जारी तनाव के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को संसदीय समिति ने...

प्रचलित ख़बरें

70 साल का मौलाना, नाम: मुफ्ती अजीजुर रहमान; मदरसे के बच्चे से सेक्स: Video वायरल होने पर केस

पीड़ित छात्र का कहना है कि परीक्षा में पास करने के नाम पर तीन साल से हर जुम्मे को मुफ्ती उसके साथ सेक्स कर रहा था।

BJP विरोध पर ₹100 करोड़, सरकार बनी तो आप होंगे CM: कॉन्ग्रेस-AAP का ऑफर महंत परमहंस दास ने खोला

राम मंदिर में अड़ंगा डालने की कोशिशों के बीच तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास ने एक बड़ा खुलासा किया है।

‘रेप और हत्या करती है भारतीय सेना, भारत ने जबरन कब्जाया कश्मीर’: TISS की थीसिस में आतंकियों को बताया ‘स्वतंत्रता सेनानी’

राजा हरि सिंह को निरंकुश बताते हुए अनन्या कुंडू ने पाकिस्तान की मदद से जम्मू कश्मीर को भारत से अलग करने की कोशिश करने वालों को 'स्वतंत्रता सेनानी' बताया है। इस थीसिस की नजर में भारत की सेना 'Patriarchal' है।

‘…इस्तमाल नहीं करो तो जंग लग जाता है’ – रात बिताने, साथ सोने से मना करने पर फिल्ममेकर ने नीना गुप्ता को कहा था

ऑटोबायोग्राफी में नीना गुप्ता ने उस घटना का जिक्र भी किया है, जब उन्हें होटल के कमरे में बुलाया और रात बिताने के लिए पूछा।

वामपंथी नेता, अभिनेता, पुलिस… कुल 14: साउथ की हिरोइन ने खोल दिए यौन शोषण करने वालों के नाम

मलयालम फिल्मों की एक्ट्रेस रेवती संपत ने एक फेसबुक पोस्ट में 14 लोगों के नाम उजागर कर कहा है कि इन सबने उनका यौन शोषण किया है।

मोटरसाइकल बनवाने गया था रोहित, सलाम-सद्दाम ने क्लच वॉयर से गला घोंट मार डाला: गैराज में दफन कर ऊपर हैंडपंप लगाया

रोहित ने सद्दाम व सलाम को बताया था कि उसके खाते में बड़ी रकम है। इतना सुनकर आरोपित उधार माँगने लगे, रोहित टालता रहा। इससे खफा होकर...
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
104,871FollowersFollow
392,000SubscribersSubscribe