Monday, April 22, 2024
Homeसोशल ट्रेंड7 कॉमेडियनों ने डिएक्टिवेट या प्रोटेक्ट किया अकॉउंट: हिन्दू धर्म और महापुरुषों के अपमान...

7 कॉमेडियनों ने डिएक्टिवेट या प्रोटेक्ट किया अकॉउंट: हिन्दू धर्म और महापुरुषों के अपमान की ट्वीट-वीडियो होने लगी थी वायरल

पिछले कुछ समय में हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर मजाक उड़ाना, इतिहास के नायकों पर तंज कसना, ह्यूमर के नाम पर गंद परोसना बेहद आम बातें हो चली हैं। कई ऐसे मामले पिछले दिनों सामने आए हैं जहाँ इस तरह के कॉमेडियन पर शिकायतें दर्ज हुई और उन लोगों ने अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर खुद का बचाव करना चाहा।

अरब सागर में छत्रपति शिवाजी महाराज के स्मारक का अपमान करने वाली स्टैंड-अप ‘कॉमेडियन’ अग्रिमा जोशुआ का मामला तूल पकड़ने के बाद स्टैंड अप कॉमेडी के नाम पर लोगों की भावनाओं से खिलवाड़ करने वाले तथाकथित कॉमेडियन्स को चुन-चुन कर सोशल मीडिया यूजर्स आड़े हाथों ले रहे हैं।

पुराने से पुराने ट्वीट खोज कर उन्हें ट्रोल किया जा रहा है। जिसके कारण अब कम से कम 7 कॉमेडियनों ने अपना अकॉउंट प्राइवेट या फिर डिएक्टिवेट कर लिया है। दरअसल, इन्हें डर है कि कहीं और भी घटिया ट्विट्स खोज कर यूजर्स इनकी फजीहत न कर दें।

आइए बताएँ कौन से है वो SO-CALLED कॉमेडियन:

ईस्ट इंडिया कॉमेडी का साहिल शाह

छत्रपति शिवाजी महाराज पर साहिल शाह के ट्वीट्स के वायरल हो जाने के बाद साहिल ने अपना अकॉउंट प्राइवेट कर लिया है। यूजर्स इसपर संज्ञान लेकर साहिल पर निशाना साध रहे हैं।

इसके अलावा शाह की एक वीडियो भी शेयर की जा रही है। वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि शाह ने छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान किया और महाराष्ट्र का मजाक उड़ाया। इसे महाराष्ट्र और पूरा देश बिलकुल बर्दाश्त नहीं कर सकता।

ईस्ट इंडिया कॉमेडी का अजीम बनतवल्ला

ईस्ट इंडिया कॉमेडी से जुड़ा अजीम ने भी इस दौरान अपना अकॉउंट डिएक्टिवेट किया है। लोग उसके द्वारा हिंदू देवी-देवाताओं पर किए गए ट्वीट को शेयर कर रहे थे। जिसमें उसने हिंदू देवता और डॉ भीम राव अम्बेडकर का मजाक उड़ाया था।

अजीम के एक बेहद आपत्तिजनक ट्वीट में अंबेडकर जयन्ती को “बी टी हैंगओवर डे” कहा गया था। जबकि एक दूसरे ट्वीट में गणेश चतुर्थी पर ये अप्रत्यक्ष रूप से ये कहा गया था कि ये त्योहार इसलिए मनाया जाता है क्योंकि एक पिता ने अपने बेटे का सिर काटा था।

इन ट्विट्स के सामने आने के बाद अजीम को यूजर्स की बहुत निंदा झेलनी पड़ी। इसलिए उसने मौका देखकर अपना ट्विटर बंद कर दिया।

आलोकेश सिन्हा

आलोकेश सिन्हा नामक कॉमेडियन ने भी पहले हिंदुत्व का और हनुमान चालीसा का अपने अकॉउंट से मजाक उड़ाया। लेकिन पूर्व शिव सेना सदस्य व हिंदुत्व कार्यकर्ता रमेश सोलंकी की शिकायत के बाद ट्विटर को अलविदा कह दिया। आलोकेश के ख़िलाफ़ गृह मंत्रालय के साइबर यूनिट में शिकायत दर्ज करवाई गई थी। सोलंकी ने आरोप लगाया था कि अब हिंदू धर्म का अपमान करके और हिंदू देवी-देवताओं पर तंज कसना एक ट्रेंड बन चुका है।

हालाँकि, अपने ऊपर शिकायत के बाद सिन्हा ने एक वीडियो शेयर किया । इस वीडियो में उसने अपने किए के लिए माफी माँगी और कहा कि आगे से वो कभी ऐसा कोई एक्ट नहीं करेंगे कि उनके भावनाओं को ठेस पहुँचे।

‘ऐसी तैसी डेमोक्रेसी’ के संजय रजौरा

ऐसी-तैसी डेमोक्रेसी से वामपंथी कॉमेडियन संजय रजौरा भी उसी सूची का एक नाम हैं जिन्होंने खुद को बचाने के लिए अपना ट्विटर अकॉउंट प्रोटेक्ट कर लिया। हालाँकि, संजय पर पूर्व में हिंदू देवी-देवताओं का मजाक उड़ाकर भावनाएँ आहत करने के आरोप में शिकायत दर्ज है। संजय पर आरोप है कि उसने भगवान गणेश और भगवान शिव का मजाक उड़ाया था। उसपर भी रमेश सोलंकी ने इस संबंध में शिकायत दर्ज करवाई थी।

इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी संजय गाली-गलौच कर चुका है और ट्विटर यूजर्स को केवल इसलिए धमका चुका है कि वो उसके विचारों से सहमत नहीं हुए। उसने अपने ट्वीट में ब्राह्मणों व राजपूतों का भी मजाक उड़ाया था।

आदर मलिक

स्टैंड अप कॉमेडियन आदर मलिक, अनु मलिक का भतीजा है। जिसने हाल में अपना ट्विटर डिएक्टिवेट इसलिए कर दिया क्योंकि सोशल मीडिया यूजर्स उसकी उस वीडियो को शेयर कर रहे थे जिसमें उसने शिवलिंग पर तंज कसा था।

नीति पालता

हिंदू देवी देवताओं का मजाक उड़ाने वाली नीति पालता ने भी अभी हाल में अपना ट्विटर डिएक्टिवेट कर दिया है। उसने अपने ट्वीट में दावा किया था कि उसे पूजा के लिए विशेष अंतर्वस्त्र खरीदने के लिए स्पैम मैसेज आया है। उसने लिखा था कि उसे हैरानी होगी अगर इन कपड़ों में मंदिर की घंटी फिट होकर आए।

एक अन्य ट्वीट में नीति ने शिव नाम का भी मजाक उड़ाया। उसने कहा था कि आप कैसे अपने बच्चे का नाम शिव रखते हैं और उम्मीद करते है कि वो विध्वंसकारी न हो।

AIB का रोहन जोशी

अभी कल ऑल इंडिया बकचोद (AIB) के सह संस्थापक रोहन जोशी ने भी अपना अकॉउंट डिएक्टिवेट किया है। दरअसल, उसका भी पुराना ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल होना शुरू हो गया था। जहाँ उसने शरद पवार के लिए अपशब्द कहे थे और अन्य राजनेताओं पर भी अपनी बेवकूफी दिखाई थी।

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर मजाक उड़ाना, इतिहास के नायकों पर तंज कसना, ह्यूमर के नाम पर गंद परोसना बेहद आम बातें हो चली हैं। कई ऐसे मामले पिछले दिनों सामने आए हैं जहाँ इस तरह के कॉमेडियन पर शिकायतें दर्ज हुई और उन लोगों ने अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर खुद का बचाव करना चाहा। मगर, आज यूजर्स की सजगता ने इन्हें फिर कठघरे में लाकर खड़ा कर दिया है, जिसके कारण इन्हें अकॉउंट बंद करना पड़ रहा है या फिर कुछ लोगों तक सीमित।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कॉन्ग्रेस छीन लेगी महिलाओं का मंगलसूत्र, लोगों की घर-गाड़ियाँ… बैंक में जो FD करते हैं, उस पर भी कब्जा कर लेंगे’: अलीगढ़ में बोले...

"किसकी कितनी सैलरी है, फिक्स्ड डिपॉजिट है, जमीन है, गाड़ियाँ हैं - इन सबकी जाँच होगी कॉन्ग्रेस के सर्वे के माध्यम से और इन सब पर वो कब्ज़ा कर के जनता की संपत्ति को छीन कर के बाँटने की बात की जा रही है।"

कोल्हापुर से कॉन्ग्रेस उम्मीदवार शाहू छत्रपति को AIMIM का समर्थन, आंबेडकर की नजदीकी के कारण उनके पोते ने सपोर्ट का किया ऐलान

AIMIM ने शिवाजी महाराज के वंशज और कोल्हापुर से कॉन्ग्रेस के उम्मीदवार शाहू छत्रपति को समर्थन दियाा है। वहाँ से पार्टी प्रत्याशी नहीं उतारेगी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe