Saturday, July 24, 2021
Homeसोशल ट्रेंडकोरोना वायरस चैलेंज के नाम पर 'Tik-Tok स्टार' ने चाटी टॉयलेट सीट: ऐसे स्टंट...

कोरोना वायरस चैलेंज के नाम पर ‘Tik-Tok स्टार’ ने चाटी टॉयलेट सीट: ऐसे स्टंट से बढ़ रहा है संक्रमण का डर, देखें वीडियो

एवा ने 15 मार्च को एक वीडियो बनाकर टिकटॉक पर अपलोड की और कैपशेन में लिखा, प्लीज इसे रीट्विट करें, ताकि लोग जान सकें कि विमान में सफाई कैसे की जा सकती है। यहाँ हालाँकि कैप्शन में ऐसा कुछ नहीं है, लेकिन वीडियो यदि देखें तो एवा इसमें कोरोना वायरस के नाम पर टॉयलेट की सीट को जीभ से चाटते देखी जा सकती हैं और......

कोरोना वायरस इस समय पूरे विश्व के लिए चुनौती है। हर देश की सरकार इससे लड़ने का प्रयास कर रही है। हर जगह लोगों को इस भयानक संक्रमण से बचाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। संक्रमित लोगों से भी निवेदन किया जा रहा है कि वे अस्पताल में रहकर अपना इलाज करवाएँ और सार्वजनिक स्थलों पर जानें से बचे। लेकिन बावजूद इतने प्रयासों के कुछ गैर जिम्मेदार लोगों की संख्या हमें लगातार बढ़ती दिख रही है।

अभी कल की बात है जब मुंबई महानगर के अस्पताल से 11 कोरोना से संदिग्ध संक्रमित लोग सुरक्षाकर्मियों को चकमा देकर फरार हो गए थे। ऐसा सिर्फ़ इसलिए क्योंकि उन्हें जाँच पूरी होने तक आइसोलेशन वार्ड में रख दिया गया था। बाद में इनमें से 1 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसी तरह, इससे पहले नागपुर में भी 5 लोग अस्पताल से फरार हो गए थे और कर्नाटक में तो कुछ मुस्लिम लोगों ने संदिग्ध होने के बावजूद इस्लाम का हवाला देकर चेक अप करवाने से मना कर दिया था।

अब, इस समय ये सभी लोग कहाँ गए कितने लोगों के संपर्क में आए कुछ नहीं पता। बस लगातार खबरें आ रही हैं कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद बढ़ रही है और आज इससे तीसरी मौत हो गई। अब हालाँकि, हो सकता है अन्य देशों के मुकाबले भारत में इसके कम केस होने के कारण कई लोगों में इसके फैलने का डर कम हो। लेकिन, इसके प्रति बेफिक्र हो जाने से पहले साउथ कोरिया की स्थिति जानने की जरूरत है।

साउथ कोरिया- एक ऐसा देश जहाँ केवल एक गैर-जिम्मेदार शख्स के कारण पूरे देश में कोरोना वायरस फैल गया और कोई कुछ नहीं कर पाया। संक्रमित शख्स के कारण पूरे 1160 लोग संक्रमित हुए और देखते ही देखते ये तादाद बढ़ गई। नतीजतन आज ये देश इस संक्रमण के कारण बदहाल हो चुका है और संक्रमित लोगों की संख्या 6000 के पार तक पहुँच गई है।

ऐसी स्थिति में जब हर माध्यम और हर संसाधम का प्रयोग करके इसकी रोकथाम और इससे बचाव के लिए उपयुक्त कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। वहाँ टिकटॉक पर एक वीडियो वायरल हो गई है। विडियो कोरोना चैलेंज के नाम पर बनाई गई है। इसे बनाने वाली का नाम एवा लुईस है। लुईस अमेरिका के फ्लोरिडा की निवासी है और टिकटॉक पर बहुत सक्रिय है।

एवा ने 15 मार्च को एक वीडियो बनाकर टिकटॉक पर अपलोड की और कैपशेन में लिखा, प्लीज इसे रीट्विट करें, ताकि लोग जान सकें कि विमान में सफाई कैसे की जा सकती है। यहाँ हालाँकि कैप्शन में ऐसा कुछ नहीं है, लेकिन वीडियो यदि देखें तो एवा इसमें कोरोना वायरस के नाम पर टॉयलेट की सीट को जीभ से चाटते देखी जा सकती हैं और ऐसी घटिया हरकत करने के बाद वो अपने हाथ विक्टरी का साइन भी बनाती दिखती हैं। 

सोचिए, एक ओर जहाँ विश्व भर में टिकटॉक का खुमार युवाओं में व्यापक स्तर पर बढ़ चुका है कि वो टिकटॉक पर आने वाले हर चैलेंज को अपनी कलाकारी से पूरा करने की कोशिश करते हैं, वहाँ पर ऐसी विडियो चैलेंज बनाकर डालना कहाँ की समझदारी है? हम मानें या न मानें लेकिन टिकटॉक ने जहाँ लोगों की प्रतिभा को लोगों तक पहुँचने का मंच दिया है, वहीं धूर्त लोगों को भी सामने लाकर रख दिया है। जिनका काम मनोरंजन के नाम पर सिर्फ़ अश्लीलता और अराजकता फैलाना रह गया है।

एवा की वीडियो को देखने के बाद अभी तक किसी यूजर ने उसपर पॉजिटिव रिएक्ट नहीं किया है, जो कि एक संतोषजनक बात है। लेकिन उन लोगों का क्या भरोसा जो हर डिजिटल चुनौती को पूरा करने के लिए आमादा हो जाते हैं और इसी जुगत में लग जाते हैं कि किसी तरह वह भी ऐसे स्टंट करके टिकटॉक स्टॉर बनें और उनकी विडियो भी वायरल हो जाए।

ऐसे संवेदनशील समय में ध्यान रखने की आवश्यकता है कि एवा जैसे लोग उन लोगों से कम नहीं है जो संक्रमित होने के बावजूद अस्पतालों में ईलाज कराने की जगह वहाँ से फरार हो रहे हैं और हजारों की संख्या में लोगों के संपर्क में आकर उन्हें भी बीमार कर रहे हैं। फर्क दोनों में बस ये है कि वे अपने डर के कारण अन्य लोगों को जाने-अंजाने में संक्रमित कर रहे हैं, मगर एवा जैसे लोग जान बूझकर लोगों को संक्रमित होने के लिए प्रोतसाहित कर रहे हैं।


  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

योगी सरकार के एक्शन के डर से 3 कुख्यात गैंगस्टर मोमीन, इन्तजार और मंगता हाथ उठाकर पहुँचे थाने, किया आत्मसमर्पण

मामला यूपी के शामली जिले का है। सभी गैंगस्टर्स ने कहा कि वो अपराध से तौबा कर भविष्य में अपराध न करने की कसम खाते हैं।

जहाँ से इस्लाम शुरू, नारीवाद वहीं पर खत्म… डर और मौत भला ‘चॉइस’ कैसे: नितिन गुप्ता (रिवाल्डो)

हिंदुस्तान में नारीवाद वहीं पर खत्म हो जाता है, जहाँ से इस्लाम शुरू होता है। तीन तलाक, निकाह, हलाला पर चुप रहने वाले...

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,018FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe