Tuesday, February 27, 2024

विषय

Vande Mataram

मुस्लिम तुष्टिकरण के लिए नेहरू ने किए थे ‘वन्दे मातरम’ के टुकड़े’: राहुल गाँधी को PM मोदी ने बताया कॉन्ग्रेस का इतिहास

वंदे मातरम को लेकर 1937 में नेहरू की अध्यक्षता में एक समिति गठित हुई। जिन छंदों में हिंदू देवी-देवताओं का उल्लेख, उसे काट दिया।

‘वन्दे मातरम् नहीं बोलूँगा, अल्लाह के अलावा अपनी माँ के सामने भी सर नहीं झुका सकते’: महाराष्ट्र विधानसभा में सपा नेता अबू आजमी

अबू आजमी ने कहा कि हमारा मजहब इसकी अनुमति नहीं देता कि हम 'वन्दे मातरम्' बोलें। उन्होंने कहा कि हम सिर्फ एक अल्लाह को मानते हैं।

मेरठ में वंदे मातरम् गाने से ओवैसी के पार्षदों ने किया इनकार, BJP सदस्यों ने खड़े होने को कहा तो मारपीट पर उतर आए...

मेरठ में मेयर और पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान वंदेमातरम नहीं गाने पर भाजपा और AIMIM के सदस्यों के बीच खूब हाथापाई हुई।

‘हेलो की जगह अब से बोलें वंदे मातरम’: महाराष्ट्र में शिंदे सरकार ने जारी किया सर्कुलर, सरकारी अधिकारियों और स्कूल-कॉलेजों पर लागू होगा

महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के सभी कर्मचारियों को हेलो के बजाए वंदे मातरम कहकर अभिवादन करने का निर्देश दिया है।

ना वंदे मातरम् के लिए श्रद्धा, ना ही भारतीय सेना को सैल्यूट… सवाल पूछने पर आमिर खान की टीम से रिपोर्टर को धमकी

केबीसी के एक शो के दौरान जब दर्शक, अतिथि और अमिताभ बच्चन वंदे मातरम बोल रहे थे और सैल्यूट दे रहे थे, तब आमिर इसे बोलने से परहेज कर रहे थे।

बिहार विधानसभा में RJD विधायक सऊद आलम ने किया वंदे मातरम् का अपमान: सीट से खड़े नहीं हुए, कहा- भारत हिंदू राष्ट्र नहीं

बिहार विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन राष्ट्रगीत गाने के दौरान राजद के विधायक सऊद आलम अपनी सीट पर बैठे रहे। इसको लेकर बवाल हो गया है।

पूरा सदन खड़ा था, लेकिन आराम से बैठी रहीं 4 बुर्कानशीं पार्षद: बैठक में राष्ट्रीय गीत का अपमान, वायरल हुआ वीडियो

उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर में नगरपालिका की बैठक में मुस्लिम पार्षदों पर राष्ट्रीय गीत के अपमान के आरोप लगे। 'वन्दे मातरम्' के दौरान बैठी रहीं।

‘राष्ट्रगीत के रूप में मुस्लिमों को वंदे मातरम कबूल नहीं’: जिन्ना ने 1938 में कहा, आज भी उसी एजेंडे को आगे बढ़ा रहे कट्टरपंथी

बंकिम चन्द्र चंट्टोपाध्याय द्वारा लिखित वंदे मातरम् में मातृभूमि की वंदना है और इसमें तुलना के तौर पर देवी-देवताओं का जिक्र किया गया है।

‘जिन्ना के सपनों को ना जीएँ ओवैसी, भारत में 1947 दोबारा नहीं आएगा’: भड़के गिरिराज सिंह, उपेंद्र कुशवाहा बोले- जबरदस्ती नहीं गवा सकते ‘वंदे...

गिरिराज सिंह ने कहा कि राष्‍ट्रगीत हमारी आत्‍मा में बसा है। लोगों ने तो यह भी कहा था कि राम मंदिर नहीं बनेगा, लेकिन वह बना।

बिहार विधानसभा में AIMIM नेता अख्तरुल इमान ने राष्ट्रगीत गाने से किया साफ मना, पूछा- ‘कोई संवैधानिक जबरदस्ती है क्या’

बिहार विधानसभा में शीतकालीन सत्र के समापन वाले दिन सभी विधायकों ने राष्ट्रगीत गाया। लेकिन इस दौरान AIMIM नेता अख्तरुल इमान नाराज हो गए।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
418,000SubscribersSubscribe