गुजरात के मेहसाणा में वालीनाथ महादेव के भव्य मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा 22 फरवरी 2024 के शुभ दिन गुरुपुष्य अमृत सिद्धि योग में प्रधानमंत्री मोदी के हाथों होगी। इस दौरान देश के कई साधू-संत वहाँ मौजूद रहेंगे। वालीनाथ महादेव मंदिर का इतिहास हमेशा से बहुत ही रोचक और भव्य माना जाता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि महाभारत काल से लेकर अब तक यहाँ भगवान वालीनाथ की पूजा हो रही है। इस धाम से श्रद्धालुओं की काफी आस्था जुड़ी हुई है।
ऑपइंडिया ने मेहसाणा के वालीनाथ मंदिर का गौरवशाली इतिहास जानने के लिए स्थानीय लोगों से संपर्क किया। रबारी समुदाय की वालीनाथ महादेव के प्रति विशेष आस्था है। साथ ही वहाँ के स्थानीय हिंदू भी वालीनाथ महादेव की पूजा करते हैं। ऑपइंडिया ने स्थानीय राजदीपभाई रबारी से संपर्क किया। राजदीप भाई रबारी के साथ-साथ उनका पूरा परिवार वालीनाथ महादेव को अपना आदर्श मानता है। साथ ही रबारी समुदाय ही इस मंदिर की विशेष देखभाल करता है। राजदीप भाई रबारी ने ऑपइंडिया को बताया वालीनाथ महादेव मंदिर का गौरवशाली इतिहास है।
शिव प्रतिमा की स्थापना भगवान कृष्ण ने की थी
राजदीप भाई के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण जब द्वारका में आकर बसे थे, उस समय वे गुजरात में कई स्थानों और जंगलों का भ्रमण किए थे। एक बार वह उत्तरी गुजरात में दरभा (हाल में वालीनाथ मंदिर का क्षेत्र) के जंगलों में भटक गए। भगवान श्रीकृष्ण ससंघ सहित वहीं ठहरे। तब उन्होंने वहाँ गोपियों के साथ भव्य रासलीला रचाई। इस रासलीला में किसी बाहरी व्यक्ति का आना निषेध था। उस समय महादेव को भगवान श्री कृष्ण की रासलीला के दिव्य दर्शन की इच्छा हुई। परंतु पुरुष वर्जित होने के कारण उन्होंने गोपी के रूप में ऐसी रासलीला में भाग लिया।
गोपियाँ और महादेव स्वयं भगवान श्रीकृष्ण के साथ रासलीला कर रहे थे। लेकिन इसी बीच भगवान श्रीकृष्ण ने महादेव को पहचान लिया और शिवजी से कहा, “आप देवों के देव महादेव हैं, हम सभी के आराध्य हैं। आपकी उपस्थिति हमारे लिए सौभाग्य की बात है। आपको इस रासलीला में आने से कैसे रोका जा सकता है? आप अपने मूल रूप में दर्शन दीजिए।” भगवान श्रीकृष्ण के वचन सुनकर महादेव अपने शाश्वत स्वरूप में प्रकट हो जाते हैं। लेकिन गोपी के रूप में पहनी गई वाली (कान का आभूषण) वह कानों में पहने रखते हैं, तब भगवान कृष्ण उन्हें वालीनाथ कहकर संबोधित करते है।
भगवान श्रीकृष्ण को महादेव का स्वरूप अलौकिक एवं दिव्य प्रतीत होता है, जिसके बाद भगवान श्रीकृष्ण स्वयं महादेव की वेशभूषा धारण कर वहाँ एक मूर्ति स्थापित करते हैं। तब से लेकर आज तक भगवान शिव की उस मूर्ति को वालीनाथ महादेव के नाम से जाना जाता है। यह शायद भारत का पहला मंदिर है जहाँ शिवलिंग के स्थान पर शिव मूर्ति की पूजा की जाती है।
रबारी समाज से क्या है रिश्ता?
उत्तर गुजरात के रबारी समुदाय की वालीनाथ महादेव में गहरी आस्था है। जिसके पीछे भी वालीनाथ महादेव मंदिर का भव्य इतिहास छिपा हुआ है। श्रीकृष्ण द्वारा मूर्ति स्थापित करने के बाद कई शताब्दियाँ बीत गईं। कालचक्र की दुर्गम अवस्था में वालीनाथ महादेव का मंदिर धीरे-धीरे जीर्ण-शीर्ण हो गया और एक समय ऐसा आया जब इस मंदिर को पृथ्वी ने अपने में समाहित कर लिया। लेकिन जहाँ सत्य शक्ति और दिव्यता है, वह कैसे जागृत नहीं होता।
9 शताब्दी पहले तारभोवन मोयदाव नाम के एक रबारी दरभा के जंगलों के पास रूपेन नदी के तट पर गायों को चरा रहे थे। इसी बीच उन्हें अचानक नींद आ जाती है और वह प्रकृति के बीच एक नदी के किनारे एक पेड़ के तने के पास आराम करने लगते हैं।
तारभोवन रबारी सो रहे थे। इसी बीच उनके स्वप्न में किसी दैवीय शक्ति ने उनकी चेतना को भर दिया और उन्हें पूरे मंदिर और उसके स्थान के बारे में जानकारी दी। स्वप्न में यह भी कहा कि वह उस स्थान पर एक वृक्ष के नीचे बैठे साधु को इसकी सूचना दें।
तारभोवन रबारी ने उन संत को सपने के बारे में बताया। बाद में वह संत वालीनाथ गादी के प्रथम गादीपति महंत वीरमगिरि बापू के नाम से जाने गए। तारभोवन रबारी ने वीरमगिरि को सपने के बारे में बताया, जिसके बाद वहाँ खुदाई की गई तो प्राचीन मंदिर के खंडहर और वालीनाथ महादेव की मूर्ति मिली।
तारभोवन रबारी ने वालीनाथ महादेव की उस मूर्ति को वहीं स्थापित कर दिया। उसी समय रबारी ने वहाँ एक मंदिर बनवाया और इसे संतों के आश्रय स्थल के रूप में स्थापित किया। रबारी ने वीरमगिरी बापू को वालीनाथ गादी के पहले महंत और गुरु के रूप में स्थापित किया। तारभोवन रबारी ने वलीनाथ क्षेत्र में गुरुगादी सेवा शुरू की और वहीं एक गाँव बसाकर रहने लगे। वह गाँव है मेहसाणा का तरब, जिसे 900 साल पहले तरभोवन रबारी ने बसाया था। यही कारण है कि रबारी समाज के लोगों में वालीनाथ महादेव के प्रति विशेष आस्था है।
प्राचीन ग्रंथों में भी मिलता है मंदिर का उल्लेख
रबारियों के गुरुगादी के रूप में स्थापित पवित्र वालीनाथ गादी के गादीपति महंतो अक्सर गिरनार आते थे। इस बीच वे सौराष्ट्र के काठी में आतिथ्य सत्कार का आनंद लेते थे और वहाँ उपदेश देते थे। इसलिए वर्षों पहले सौराष्ट्र के काठी समाज की भी वलीनाथ महादेव में उतनी ही आस्था थी जितनी रबारी समाज की। एक काठी ने गादीपति महंत को ‘रेमी घोड़ी’ उपहार में दी थी, जिसकी वंशावली आज भी जीवित है। श्री कृष्ण द्वारा स्थापित वालीनाथ मंदिर में समय के साथ बदलाव आया है। खुदाई के बाद भी हर गादीपति महंत ने अपने समय में इस मंदिर का जीर्णोद्धार कर इसे नया आकार दिया है।
आज भी पूर्व शासक बालादेवबापू ने करोड़ों की लागत से भव्य और दिव्य वालीनाथ मंदिर का निर्माण शुरू कराया था। जिसे अब वर्तमान गादीपति जयरामगिरि बापू ने पूरा किया है। भले ही वालीनाथ रबारी समुदाय के गुरुगादी के रूप में स्थापित हैं, लेकिन प्राचीन काल से ही यह मंदिर हर समुदाय के लिए आस्था का केंद्र और सामाजिक सद्भाव का एक बड़ा उदाहरण रहा है। हर गादीपति अपने अच्छे कर्मों की खुशबू हर समाज में फैलाता रहा है। इस परिसर में कई साधु-सतियों ने जीवित समाधि ली है। प्राचीन काल में न केवल सनातन धर्म बल्कि अनेक मुसलमानों की भी वलीनाथ महादेव में अगाध आस्था थी। 12 साल की मुस्लिम लड़की नाथीबाई को मंदिर में जिंदा दफनाया गया था। सबूत आज भी मौजूद हैं।
सदियों पहले लिखे गए पद्मनाथ के कान्हड़दे प्रबंध नामक प्राचीन ग्रंथ में रूपेण कंठ के दरभा वन में वालीनाथ महादेव के एक मंदिर का भी उल्लेख है। स्थानीय लोगों के अनुसार सभी जातियों के लिए आस्था का केंद्र वालीनाथ महादेव के मंदिर की प्राचीनता और धार्मिक एवं ऐतिहासिक महत्व को आजादी के बाद भी हर शासक और हर मुख्यमंत्री ने बरकरार रखा है। वालीनाथ उत्तरी गुजरात का एकमात्र बड़ा खाद्य क्षेत्र है जो वर्षों से चला आ रहा है। इसके अलावा वालीनाथ को भारत के 13 सबसे पवित्र दशनामी अखाड़ों में स्थान दिया गया है। ये 13 अखाड़े कुंभ मेले में शाही स्नान करते हैं और उन्हें शाही सम्मान भी दिया जाता है।
मंदिर के पुजारी के रूप में रबारी समुदाय के महंत कर्तव्य निभाते हैं
गौरतलब है कि गुजरात के कई मंदिरों और देवस्थानों में अलग-अलग जातियों के पुजारी पाए जाते हैं। गुजरात के मंदिर सदियों से इस मिथक को तोड़ रहे हैं कि केवल ब्राह्मण पुजारी ही पुजारी हो सकते हैं। वालीनाथ मंदिर के हाल के गादीपति जयरामगिरि बापू का जन्म भी रबारी समुदाय में हुआ था। हालाँकि, उसके बाद उन्होंने दशनामी अखाड़े के महंत के रूप में संन्यास ले लिया, लेकिन वह जन्म से ब्राह्मण नहीं हैं बल्कि वालीनाथ महादेव मंदिर के पुजारी और महंत के रूप में काम करते हैं। जो सामाजिक समरसता को और बढ़ावा देता है।
केवल वालीनाथ महादेव मंदिर ही नहीं बल्कि गुजरात में ऐसे सैकड़ों मंदिर हैं जहाँ पुजारी पूरे हिंदू समुदाय से चुने जाते हैं। यहाँ तक कि गुजरात के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल गुरु आश्रम बगदाना में भी कोई ब्राह्मण पुजारी नहीं है। वहाँ रामानंदी परंपरा के व्यक्ति को पुजारी का दर्जा दिया गया है।
मेहसाणा के तारभा में स्थित वलीनाथ महादेव मंदिर का गौरवशाली इतिहास बहुत ही रोचक और लोकप्रिय है। इस इतिहास का उल्लेख कई प्राचीन पुस्तकों में भी मिलता है। स्थानीय लोगों के अनुसार भगवान वालीनाथ हर समाज के आराध्य हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ रबारी समुदाय के पास ही मंदिर है। हर जाति के भक्त भगवान को प्रणाम करते हैं। साथ ही, वलिनाथ महादेव के मंदिर से कई लोककथाएँ और लोक संस्कृतियाँ भी जुड़ी हुई हैं।
नोट: वालीनाथ महादेव मंदिर के इतिहास पर यह लेख मूल रूप से गुजराती में भारगव राज्यगुरू ने लिखा है। आप इसे लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।