Monday, July 26, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकराजनीति फ़ैक्ट चेककॉन्ग्रेसी नेता ने संसद में गिनाए गोमूत्र के फायदे, किया इससे कैंसर ठीक होने...

कॉन्ग्रेसी नेता ने संसद में गिनाए गोमूत्र के फायदे, किया इससे कैंसर ठीक होने का दावा: जानिए क्या है सच

“मैंने डॉक्टर से कहा कि इसके अलावा मुझे कुछ और बताएँ। मेरे घुटनों में इतना दर्द था कि मैं सीढ़ी भी नहीं चढ़ पाता था। फिर मैंने व्रजासन शुरू किया और आज मैं खुलकर बता सकता हूँ कि इसके बाद मैं बिना किसी दिक्कत के रेसलिंग भी कर सकता हूँ।”

गोमूत्र को लेकर कॉन्ग्रेस नेता अक्सर ही उपहास करते रहते हैं और इसका फायदा बताने वालों की भी खिल्लियाँ उड़ाई जाती है। मगर इस सब के बीच दावा किया जा रहा है कि कॉन्ग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने न सिर्फ गोमूत्र के फायदे गिनाए बल्कि इसे कैंसर का उपचार भी बताया।

क्या है सच? 

इस दावे की सत्यता की जाँच के लिए जब हमने उनका राज्यसभा का भाषण सुना तो उन्होंने बुधवार (मार्च 18, 2020) राज्यसभा में भारतीय चिकित्सा पद्धति और होम्योपैथी से जुड़े दो विधेयकों पर चर्चा के दौरान कहा कि गौमूत्र से कैंसर का इलाज संभव है और अगर हमारा पूरा देश योग करें तो स्वास्थ्य बजट आधा हो जाएगा।

उन्होंने बिल का समर्थन करते हुए कहा कि मेरे दोस्त जयराम रमेश (कॉन्ग्रेस सांसद) मेरी खिंचाई करते हैं जब मैं गोमूत्र की बात करता हूँ। इसके बाद कॉन्ग्रेस सांसद ने मेरठ के एक शख्स का किस्सा सुनाया। उन्होंने कहा, “मैं मेरठ में एक आश्रम गया था। मैंने वहाँ एक स्वामीजी से मुलाकात की और फिर मुझे वापस मेरठ आना था, लेकिन मुझे रास्ता नहीं पता था। स्वामीजी ने काफी मदद की और उन्होंने रास्ता दिखाने के लिए अपना एक ड्राइवर मेरे साथ भेज दिया।”

ऑस्कर फर्नांडिस ने कहा, “इस दौरान मैंने ड्राइवर से पूछा कि वो यहाँ कैसे आया? तो उसने मुझे बताया कि उसे कैंसर था। कोई दवाई नहीं थी, जिससे इलाज हो सके। आखिरकार उसे इस आश्रम आना पड़ा। इस आश्रम में उसे गोमूत्र दिया गया। उसे लेने के बाद बहुत आराम मिला और उसका कैंसर का इलाज हो गया। इसके बाद उसने फैसला लिया कि वो जिंदगी भर इस आश्रम में सेवा करेगा। वो कोई भी और नौकरी नहीं करेगा, क्योंकि इस आश्रम ने उसे नई जिंदगी दी है।”

इसके बाद कॉन्ग्रेस सांसद ने अपना खुद का अनुभव साझा करते हुए कहा, “मैं गाँव में खेती कर रहा था। जब मैं सांसद के लिए चुना गया तो मुझे संसद या खेती दोनों में से एक का चुनाव करना था। मेरे पास कोई विकल्प नहीं था और मुझे खेती छोड़नी पड़ी। मेरे घुटनों में बहुत दर्द हुआ करता था। जब मैं उसका परीक्षण कराने गया तो एक डॉक्टर ने मुझे बताया कि आपके घुटनों को बदलना होगा।”

आगे ऑस्कर फर्नांडिस ने बताया, “मैंने डॉक्टर से कहा कि इसके अलावा मुझे कुछ और बताएँ। मेरे घुटनों में इतना दर्द था कि मैं सीढ़ी भी नहीं चढ़ पाता था। फिर मैंने व्रजासन शुरू किया और आज मैं खुलकर बता सकता हूँ कि इसके बाद मैं बिना किसी दिक्कत के रेसलिंग भी कर सकता हूँ।” यानी कि कॉन्ग्रेस नेता के गोमूत्र के फायदे बताने को लेकर जो दावे किए जा रहे हैं, वह सच हैं। कॉन्ग्रेसी नेता ने सच में गोमूत्र को लेकर यह बातें संसद में कहीं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

यूपी के बेस्ट सीएम उम्मीदवार हैं योगी आदित्यनाथ, प्रियंका गाँधी सबसे फिसड्डी, 62% ने कहा ब्राह्मण भाजपा के साथ: सर्वे

इस सर्वे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री बताया गया है, जबकि कॉन्ग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गाँधी सबसे निचले पायदान पर रहीं।

असम को पसंद आया विकास का रास्ता, आंदोलन, आतंकवाद और हथियार को छोड़ आगे बढ़ा राज्य: गृहमंत्री अमित शाह

असम में दूसरी बार भाजपा की सरकार बनने का मतलब है कि असम ने आंदोलन, आतंकवाद और हथियार तीनों को हमेशा के लिए छोड़कर विकास के रास्ते पर जाना तय किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,215FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe