Tuesday, July 27, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकराजनीति फ़ैक्ट चेकPM मोदी के खिलाफ फेक न्यूज फैलाती फिर पकड़ी गई कॉन्ग्रेस, युवा अध्यक्ष के...

PM मोदी के खिलाफ फेक न्यूज फैलाती फिर पकड़ी गई कॉन्ग्रेस, युवा अध्यक्ष के एडिटिंग की खुली पोल तो ट्वीट किया डिलीट

एडिट किए गए इस वीडियो में यही प्रतीत हो रहा था कि पीएम मोदी जिस मैदान में हैं वहाँ भीड़ का कोई नामो-निशान नहीं है, लेकिन सच्चाई इसके विपरीत है। वास्तविक वीडियो में साफ तौर पर पीएम मोदी का अभिवादन करती हुई भीड़ को देखा जा सकता है।

कॉन्ग्रेस एक बार फिर बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ फेक न्यूज फैलाती पकड़ी गई है। इस बार यूथ कॉन्ग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने यह कारस्तानी की है। उन्होंने ट्विटर पर एक एडिटेड वीडियो शेयर कर यह जताने की कोशिश की कि प्रधानमंत्री एक ऐसे मैदान में हाथ हिलाकर अभिवादन कर रहे हैं, जो पूरी तरह खाली है। पोल खुलने पर यह वीडियो डिलीट कर दिया गया।

शुक्रवार (2 अप्रैल 2021) को श्रीनिवास ने एक वीडियो शेयर किया जिसमें पूरी तरह से स्पष्ट ग्राफिक्स नहीं दिखाई दे रहे थे। इसी कारण ऐसा प्रतीत हो रहा था मानो पीएम मोदी खाली मैदान में ही हाथ हिलाकर अभिवादन कर रहे हैं। वीडियो से आवाज को भी हटा दिया गया था। इसके बाद कॉन्ग्रेस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से भी यह वीडियो पोस्ट किया गया।

युवा कॉन्ग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी के ट्वीट का स्क्रीनशॉट
कॉन्ग्रेस द्वारा पोस्ट किए गए एडिटेड वीडियो का स्क्रीनशॉट

एडिट किए गए इस वीडियो में यही प्रतीत हो रहा था कि पीएम मोदी जिस मैदान में हैं वहाँ भीड़ का कोई नामो-निशान नहीं है, लेकिन सच्चाई इसके विपरीत है। वास्तविक वीडियो में साफ तौर पर पीएम मोदी का अभिवादन करती हुई भीड़ को देखा जा सकता है। लेकिन एडिट कर बनाए गए वीडियो में भीड़ और उनकी आवाज को हटाने का प्रयास किया गया था।

सक्रिय सोशल मीडिया यूजर्स के द्वारा अपनी पोल खोले जाने पर कॉन्ग्रेसऔर उसके नेता ने ट्वीट डिलीट कर दिया।

वास्तविक वीडियो पीएम मोदी के पश्चिम बंगाल के जयनगर पहुँचने की है, जिसमें साफ तौर पर लोगों की भीड़ देखी जा सकती है। पीएम मोदी चुनावी रैली को संबोधित करने के लिए जयनगर पहुँचे थे। मैदान काफी बड़ा था, इस कारण लोग पीएम मोदी के हेलीकॉप्टर से उतरने वाली जगह से कुछ दूर पर खड़े थे, जिन्हें वीडियो को एडिट करके हटाने का प्रयास किया गया। वहाँ लोगों ने पीएम मोदी का शानदार अभिवादन किया और जैसा कि कॉन्ग्रेस मैदान के खाली होने का दावा कर रही थी, उसके उलट मैदान भरा हुआ था।  

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कारगिल कमेटी’ पर कॉन्ग्रेस की कुण्डली: लोकतंत्र की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा राजनीतिक दृष्टिकोण का न हो मोहताज

हमें ध्यान में रखना होगा कि जिस लोकतंत्र पर हम गर्व करते हैं उसकी सुरक्षा तभी तक संभव है जबतक राष्ट्रीय सुरक्षा का विषय किसी राजनीतिक दृष्टिकोण का मोहताज नहीं है।

असम-मिजोरम बॉर्डर पर भड़की हिंसा, असम के 6 पुलिसकर्मियों की मौत: हस्तक्षेप के दोनों राज्‍यों के CM ने गृहमंत्री से लगाई गुहार

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट कर बताया कि असम-मिज़ोरम सीमा पर तनाव में असम पुलिस के 6 जवानों की जान चली गई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,362FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe