Sunday, October 17, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेककोरोना संक्रमित अमिताभ बच्चन ने वीडियो बना कर नानावती अस्पताल को दिया धन्यवाद? वायरल...

कोरोना संक्रमित अमिताभ बच्चन ने वीडियो बना कर नानावती अस्पताल को दिया धन्यवाद? वायरल दावे का फैक्ट-चेक

इस वीडियो में अमिताभ बच्चन कहते दिख रहे हैं कि वो नानावती हॉस्पिटल के सभी नर्सों, डॉक्टरों और कर्मचारियों को धन्यवाद देना चाहते हैं क्योंकि वो कठिन परिस्थितियों में भी गजब का काम कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन ने इस दौरान सूरत के एक बिलबोर्ड की भी बात की, जिसमें लिखा हुआ था कि.........

सोशल मीडिया पर एक वीडियो ख़ासा वायरल हो रहा है, जिसके आधार पर कहा जा रहा है कि अमिताभ बच्चन ने कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद नानावती हॉस्पिटल को धन्यवाद दिया है और वो हॉस्पिटल का प्रमोशन कर रहे हैं। बता दें कि कोरोना पॉजिटिव टेस्ट किए गए अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक का इलाज नानावती हॉस्पिटल में ही चल रहा है। अब आते हैं वायरल वीडियो में किए गए दावों पर।

इस वीडियो में अमिताभ बच्चन कहते दिख रहे हैं कि वो नानावती हॉस्पिटल के सभी नर्सों, डॉक्टरों और कर्मचारियों को धन्यवाद देना चाहते हैं क्योंकि वो कठिन परिस्थितियों में भी गजब का काम कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन ने इस दौरान सूरत के एक बिलबोर्ड की भी बात की, जिसमें लिखा हुआ था कि सारे मंदिर इसीलिए बंद हैं क्योंकि भगवान सफ़ेद कोट पहन कर अस्पतालों में काम कर रहे हैं।

अमिताभ बच्चन इस वीडियो में सभी डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिकल कर्मचारियों को भगवान की तरह बताते हैं और उन सबके काम के लिए उनकी प्रशंसा करते हैं। बच्चन इस वीडियो में उनसे कहते हैं कि वो सभी ज़िंदगी देने वाले लोग हैं। अमिताभ बच्चन ने हाथ जोड़ते हुए उन सभी का अभिवादन करने की बात कही थी। साथ ही अमिताभ बच्चन ने पूछा था कि अगर ये लोग नहीं रहते तो इस मानव सभ्यता का क्या होता?

अमिताभ बच्चन के इस वायरल वीडियो को लोग शेयर करते हुए कह रहे हैं कि नानावती हॉस्पिटल में उनके शेयर्स हैं और इसीलिए वो इसका प्रमोशन कर रहे हैं। इन लोगों का कहना है कि उन्हें कोरोना के एकदम हलके लक्षण हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की ज़रूरत नहीं है, फिर भी वो अस्पताल में दाखिल हैं। साथ ही ये भी दावा किया जा रहा है कि अमिताभ बच्चन अपनी हर ट्वीट में नानावती हॉस्पिटल को धन्यवाद दे रहे हैं।

अब आते हैं सच्चाई पर। दरअसल, ये वीडयो उनके कोरोना संक्रमित होने के बाद का है ही नहीं। अमिताभ बच्चन का ये वीडियो अप्रैल का है, जब कोरोना वायरस ने अपना रूप दिखाना शुरू तो कर दिया था और लॉकडाउन अपने पूरे शबाब पर था और कोरोना के कारण स्थिति दिनोंदिन बिगड़ती जा रही थी। अप्रैल के वीडियो में ही नानावती हॉस्पिटल के बारे में अमिताभ बच्चन ने कहा था कि वो जब भी नानावटी हॉस्पिटल आते हैं, उनका अनुभव अच्छा रहता है।

बता दें कि अमिताभ बच्चन का करियर जब पूरे शबाब पर था, तब उनका फिल्म सेट पर एक्सीडेंट हुआ और तभी से वो पेट की समस्या के कारण अक्सर अस्पताल का चक्कर लगाते रहते हैं। इसके अलावा किडनी की समस्या के कारण भी उन्हें अस्पताल जाना होता है। इस हिसाब से देखा जाए तो ये वीडियो तो सही है लेकिन 4 महीना पुराना है और वीडियो के साथ किए जा रहे दावे बिलकुल गलत हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बेअदबी करने वालों को यही सज़ा मिलेगी, हम गुरु की फौज और आदि ग्रन्थ ही हमारा कानून’: हथियारबंद निहंगों को दलित की हत्या पर...

हथियारबंद निहंग सिखों ने खुद को गुरू ग्रंथ साहिब की सेना बताया। साथ ही कहा कि गुरु की फौजें किसानों और पुलिस के बीच की दीवार हैं।

सरकारी नौकरी से निकाला गया सैयद अली शाह गिलानी का पोता, J&K में रिसर्च ऑफिसर बन कर बैठा था: आतंकियों के समर्थन का आरोप

अलगाववादी नेता रहे सैयद अली शाह गिलानी के पोते अनीस-उल-इस्लाम को जम्मू कश्मीर में सरकारी नौकरी से निकाल बाहर किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,137FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe