Friday, December 3, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकFact Check: ओबामा ने कहा भारत को चाहिए अखिलेश यादव जैसा प्रधानमंत्री?

Fact Check: ओबामा ने कहा भारत को चाहिए अखिलेश यादव जैसा प्रधानमंत्री?

इस ग्राफिक कार्ड के साथ किए दावे के मुताबिक, ओबामा ने ट्वीट किया है कि भारत को आगे ले जाने के लिए अखिलेश जैसा PM होना चाहिए। इस मैसेज के साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि ओबामा ने अखिलेश यादव के साथ मुलाकात की एक पुरानी तस्वीर भी पोस्ट की है।

एक ओर समाजवादी पार्टी अध्यक्ष जी, यानी युवाओं की पसंद अखिलेश यादव महागठबंधन के साथ लोकसभा चुनाव की तैयारियों में व्यस्त हैं, वहीं दूसरी ओर उनकी ऑनलाइन सेना ने अध्यक्ष जी को प्रधानमन्त्री बनाने की हर संभव मुहिम छेड़ रखी है।

सोशल मीडिया पर देश में चल रहे चुनावी माहौल में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की अखिलेश यादव से जुड़े एक पोस्ट ने नया तहलका मचा दिया है। दरअसल, आजकल सोशल मीडिया पर बराक ओबामा का एक ‘पोस्ट’ वायरल हो रहा है। लोग इस पोस्ट को शेयर करते हुए समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव को ढेरों बधाइयाँ भी दे रहे हैं।

इस फेसबुक पोस्ट में बराक ओबामा समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से प्रभावित नजर आ रहे हैं, लेकिन इसकी सच्चाई कुछ और ही है। इस पोस्ट में बराक ओबामा कह रहे हैं कि भारत को आगे ले जाने के लिए अखिलेश यादव जैसा प्रधानमंत्री चाहिए। इस ग्राफिक कार्ड के साथ किए दावे के मुताबिक, ओबामा ने ट्वीट किया है कि भारत को आगे ले जाने के लिए अखिलेश जैसा PM होना चाहिए। इस मैसेज के साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि ओबामा ने अखिलेश यादव के साथ मुलाकात की एक पुरानी तस्वीर भी पोस्ट की है।

इस ग्राफिक कार्ड में अखिलेश यादव और बराक ओबामा की हाथ मिलाते हुए तस्वीर भी है। यह ‘Lucknow ki Baat’ नाम के फेसबुक पेज पर शेयर किया गया है। इसके अलावा अखिलेश यादव फैन क्लब फेसबुक ग्रुप पर भी यह ग्राफिक कार्ड पोस्ट किया गया है। इसके साथ कैप्शन लिखा गया है, “बोलो सर ओबामा को भी सही गलत का फर्क पता है।”

क्या है तस्वीर की सच्चाई?

वास्तव में बराक ओबामा ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। बराक ओबामा द्वारा अखिलेश यादव की तारीफ करने को लेकर कोई न्यूज रिपोर्ट भी उपलब्ध नहीं है। ओबामा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लेकर सोशल मीडिया में कहीं भी इस प्रकार की कोई खबर नहीं है, जिसमें बराक ओबामा ने अखिलेश यादव में भारत का प्रधानमंत्री देखा हो।

ग्राफिक कार्ड पर ओबामा और अखिलेश यादव की यह तस्वीर बराक ओबामा के जनवरी, 2015 में भारत दौरे के वक्त ली गई थी। ओबामा उस साल गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनकर भारत आए थे। राष्ट्रपति भवन में आयोजित रात्रि भोज के दौरान ओबामा और अखिलेश यादव एक-दूसरे से मिले थे। इस वायरल तस्वीर में गौर करने वाली सबसे बड़ी बात यह है कि इसे शेयर करने वालों ने केवल अपनी बात को सूचना का रूप दे कर फोटो के साथ पोस्ट कर दिया है और कहीं भी ओबामा के एकाउंट से किए गए ट्वीट की तस्वीर नहीं है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कॉन्ग्रेस में खालिस्तान समर्थक सिंगर मूसेवाला: सिद्धू ने बताया ‘यूथ आइकॉन’, कैप्टन सरकार में हुआ था आर्म्स एक्ट का केस

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला कॉन्ग्रेस में शामिल हो गए हैं। वो खालिस्तान समर्थक और आतंकी भिंडरावाले का प्रशंसक रहे हैं।

2 साल तक के बच्चों का यौन शोषण, बच्चियों के खरीदे अश्लील वीडियो: सब कुछ जानकर भी चुप रही CIA, ‘गोपनीयता’ बनी बहाना

अमेरिका की सीक्रेट सर्विस एजेंसी सीआईए को अपने कम-से-कम 10 कर्मचारियों द्वारा बच्चों के यौन शोषण से संबंधित मामलों की जानकारी मिली है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
141,299FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe