Tuesday, August 9, 2022
Homeविविध विषयधर्म और संस्कृतिCDS बिपिन रावत और कन्हैया लाल को श्रद्धांजलि, नूपुर शर्मा का समर्थन: अनोखी है...

CDS बिपिन रावत और कन्हैया लाल को श्रद्धांजलि, नूपुर शर्मा का समर्थन: अनोखी है काँवड़ यात्रा की झाँकियाँ, एम्बुलेंस और सैन्य वाहनों को हट कर देते हैं रास्ता

हरिद्वार से लगभग 30 किलोमीटर पहले रुड़की बाईपास पर शाम लगभग 5 बजे हमने लगभग आधे दर्जन महिलाओं को काँवड़ यात्रियों को निःशुल्क खाना खिलाते देखा। उन्होंने हमें बताया, "हम यहीं बगल के गाँव के हैं। सुबह से यहाँ काँवड़ियों को खाना खिला रहे।"

सावन माह में चल रही काँवड़ यात्रा में सबसे अधिक चहल पहल हरिद्वार जाने वाले मार्गों पर दिखाई देती है। इन सभी में गाजियाबाद से मेरठ और मुजफ्फरनगर जाने वाला राजमार्ग मुख्य है। इस बार काँवड़ यात्रा में कुछ ऐसी झाँकियाँ देखने को मिलीं जो अपने आप में अलग और अनोखी हैं। इसमें भारतीय सेना के सम्मान, दिवंगत CDS जनरल बिपिन रावत की स्मृति, राम मंदिर प्रतीक और नूपुर शर्मा के समर्थन की भी झाँकियाँ शामिल हैं। काँवड़ियों को पुलिसकर्मियों के साथ भी दोस्ताना माहौल में घुला-मिला देखा गया।

काँवड़ यात्रा के खिलाफ बोलने वाले कुछ वामपंथी तत्वों की खबरों की सही जानकारी लेने के लिए हम 23 जुलाई, 2022 (शनिवार) को कावड़ियों के बीच मुजफ्फरनगर से हरिद्वार तक बाइक से गए। मुजफ्फरनगर के थाना मंडी क्षेत्र में सेना के वाहनों का काफिला निकला तो काँवड़ियों ने खुद ही अपने जत्थे को रोक दिया। फ़ौज का अंतिम वाहन निकल जाने तक वो ‘भारत माता की जय’ और ‘वन्दे मातरम’ के नारे लगाते रहे।

दिवंगत CDS बिपिन रावत की झाँकी

थोड़ा आगे चल कर मुजफ्फरनगर के ही छपार थाना क्षेत्र में एक ऐसी झाँकी मिली जिसमें CDS विपिन रावत को श्रद्धांजलि दी गई थी। झाँकी में जनरल रावत की फोटो के साथ एक बलिदानी फौजी का प्रतीकत्मक होर्डिंग बनाया गया था। इसी झाँकी में कोरोना काल में बलिदान हुए डॉक्टरों और पुलिस के जवानों को भी श्रद्धांजलि दी गई थी।

CDS रावत की झाँकी

नूपुर शर्मा का समर्थन और कन्हैयालाल को श्रद्धांजलि

थोड़ा आगे बढ़ने पर मुजफ्फरनगर के पुरकाजी थानाक्षेत्र में एक वाहन पर नूपुर शर्मा का बैनर लगा दिखा। वाहन पर कई युवक खड़े हो कर ‘भारत माता की जय’ का नारा भी लगा रहे थे। इस वाहन में उदयपुर में बलिदान हुए कन्हैया लाल का फोटो लगा कर उन्हें हिन्दू वीर बता कर श्रद्धांजलि दी गई थी।

नूपुर शर्मा सपोर्ट

मुजफ्फरनगर के छपार थानाक्षेत्र में गाजियाबाद शिव मंदिर बालाजी धाम के महंत मछेन्द्र पुरी अपने हाथ में नूपुर शर्मा का पोस्टर ले कर चलते दिखाई दिए।

मछेन्द्र पुरी

काँवड़ियों ने महिलाओं को दिया पूरा सम्मान

हरिद्वार से लगभग 30 किलोमीटर पहले रुड़की बाईपास पर शाम लगभग 5 बजे हमने लगभग आधे दर्जन महिलाओं को काँवड़ यात्रियों को निःशुल्क खाना खिलाते देखा। उन्होंने हमें बताया, “हम यहीं बगल के गाँव के हैं। सुबह से यहाँ काँवड़ियों को खाना खिला रहे। हमारे आगे से अब तक हजारों भोले (काँवड यात्री) जा चुके। कइयों ने यहाँ खाना भी खाया। उन सभी का व्यवहार हमारे लिए हमारे घर के सदस्यों जैसा रहा। सभी काँवड़िए हमसे शालीनता और सभ्यता से पेश आए।”

काँवड़ियों को खाना खिलाती महिलाएँ

काँवड़ियों की भीड़ में हर एम्बुलेंस को मिला रास्ता

हरिद्वार पहुँच कर हमें लाखों काँवड़ियों की भीड़ दिखी। कई सड़कें जाम दिखीं। लेकिन उन्हीं रास्तों से जब भी कोई एम्बुलेंस गुजरी तब हर काँवड़ यात्री ने उसे खुद हट कर राह दी।

हरिद्वार में लोहा पुल के पास गुजरती एम्बुलेंस

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

राहुल पाण्डेय
राहुल पाण्डेयhttp://www.opindia.com
धर्म और राष्ट्र को जीवन की प्राथमिकता मानते हुए पत्रकारिता के पथ पर अग्रसर एक प्रशिक्षु। सैनिक व किसान परिवार से संबंधित।

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

डोनाल्ड ट्रंप के ‘खूबसूरत घर’ पर FBI की रेड: पूर्व राष्ट्रपति बोले- मेरी तिजोरी में भी सेंध मारी, दावा- व्हाइट हाउस से लेकर चले...

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को लेकर कहा जा रहा है कि उन्होंने राष्ट्रपति भवन छोड़ते समय कुछ दस्तावेज अपने पास रख लिए थे। एफबीआई रेड में उन्हें ही ढूँढ रही थी।

मंदिर से लौट रहे हिन्दू परिवार पर हमला, महिलाओं से छेड़छाड़: Pak में जहाँ हुई थी हिन्दू कारोबारी की हत्या, वहाँ अब भी नहीं...

पाकिस्तान के सिंध के संघर में एक हिंदू परिवार पर रविवार शाम को मीरपुर मथेलो पुलिस थाने के भीतर लगभग एक दर्जन लोगों ने हमला बोल दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,463FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe