Thursday, July 25, 2024
Homeदेश-समाजबदलेगी मनसा देवी मंदिर क्षेत्र की तस्वीर, 'होली कॉम्प्लेक्स' के निर्माण का ऐलान: CM...

बदलेगी मनसा देवी मंदिर क्षेत्र की तस्वीर, ‘होली कॉम्प्लेक्स’ के निर्माण का ऐलान: CM खट्टर ने बैठक में लिया बड़ा फैसला, संस्कृति गुरुकुल-वृद्धाश्राम भी बन रहा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस बैठक की अध्यक्षता की और कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई। बोर्ड की बैठक में फैसला लिया गया कि श्री माता मनसा देवी परिसर में बन रहे संस्कृत कालेज को श्राइन बोर्ड ही चलाएगा।

हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सरकार ने पंचकूला स्थित श्री माता मनसा देवी मंदिर क्षेत्र को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कहा है कि मंदिर क्षेत्र को ‘होली कॉम्पलेक्स’ बनाया जाएगा। सरकार ने साथ ही मंदिर के निर्धारित क्षेत्र में शराब की दुकानों को बंद करने का फैसला लिया है।

मंदिर क्षेत्र से करीब 2.5 किलोमीटर के क्षेत्र में शराब बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जाएगा। जिन ठेकों को वहाँ से हटाया जाएगा, सरकार उसकी भी वैकल्पिक व्यवस्था करेगी। हरियाणा सचिवालय में श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यह फैसले लिए। उन्होंने कहा कि जिन ठेकों को निर्धारित क्षेत्र से हटाया जाएगा, उसे कहीं ओर आवंटित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस बैठक की अध्यक्षता की और कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई। बोर्ड की बैठक में फैसला लिया गया कि श्री माता मनसा देवी परिसर में बन रहे संस्कृत कालेज को श्राइन बोर्ड ही चलाएगा। इस कालेज में स्टाफ की नियुक्ति, उनका वेतन व छात्रों से ली जाने वाली फीस श्राइन बोर्ड द्वारा ही तय की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए यह एक अनूठी पहल है। कॉलेज की आधारशिला रखी जा चुकी है। श्राइन बोर्ड ने इसके लिए जमीन मुहैया करवा दी है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री माता मनसा देवी मंदिर परिसर में बन रहे वृद्धाश्रम की इमारत लगभग तैयार हो गई है। इसके संचालन के लिए बोर्ड को जल्द से जल्द कोई प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने श्री माता मनसा देवी मंदिर में बनने वाले राष्ट्रीय आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान व संस्कृत गुरुकुल के काम को जल्द से जल्द पूरा करने के भी निर्देश दिए।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘दरबार हॉल’ अब कहलाएगा ‘गणतंत्र मंडप’, ‘अशोक हॉल’ बना ‘अशोक मंडप’: महामहिम द्रौपदी मुर्मू का निर्णय, राष्ट्रपति भवन ने बताया क्यों बदला गया नाम

राष्ट्रपति भवन ने बताया है कि 'दरबार' का अर्थ हुआ कोर्ट, जैसे भारतीय शासकों या अंग्रेजों के दरबार। बताया गया है कि अब जब भारत गणतंत्र बन गया है तो ये शब्द अपनी प्रासंगिकता खो चुका है।

जिसका इंजीनियर भाई एयरपोर्ट उड़ाने में मरा, वो ‘मोटू डॉक्टर’ मारना चाह रहा था हिन्दू नेताओं को: हाई कोर्ट से माँग रहा था रहम,...

कर्नाटक हाई कोर्ट ने आतंकी मोटू डॉक्टर को राहत देने से इनकार कर दिया है। उस पर हिन्दू नेताओं की हत्या की साजिश में शामिल होने का आरोप है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -