Friday, July 19, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनसतीश कौशिक को अस्पताल ले गए लेकिन पुलिस को बताया तक नहीं, जावेद अख्तर-शबाना...

सतीश कौशिक को अस्पताल ले गए लेकिन पुलिस को बताया तक नहीं, जावेद अख्तर-शबाना की पार्टी: जहाँ अली फजल-रिचा चड्ढा भी थे, वहाँ क्या हुआ?

इसी बीच आमिर खान (Aamir Khan) का एक इंटरव्यू सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में आमिर खान ने बताया था अनिल कपूर की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' के लिए वो काम करना चाहते थे, लेकिन सतीश कौशिक ने उन्हें इस फिल्म के लिए रिजेक्ट कर दिया था। आमिर ने इस इंटरव्यू में अपने रिजेक्शन का खुलासा किया था।

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और डायरेक्टर सतीश कौशिक का दिल्ली का दौरा पड़ने से 8 मार्च 2023 की देर रात 66 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया। उन्हें गुरुग्राम के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन बचाया नहीं जा सका। पुलिस पता लगाने की कोशिश कर रही है कि उनकी मौत के पीछे कोई संदिग्ध परिस्थितियाँ तो नहीं रही हैं।

मौत से पहले सतीश कौशिक दिल्ली में थे। उन्होंने होली के जश्न वाली तस्वीरें अपने ट्विटर पर अकाउंट से शेयर की थी और सभी को शुभकामनाएँ दी थीं। यह होली सेलिब्रेशन गीतकार जावेद अख्तर और शबाना आजमी की मेजबानी में ‘जानकी कुटीर’ नामक फार्म हाउस में रखी गई थी। इसमें अली फजल और उनकी बीवी ऋचा चड्ढा भी थी।

मौत से पहले उन्होंने बेचैनी की शिकायत की थी। इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन रास्ते में ही उन्हें दिल का दौरा पड़ गया। इस बारे में पुलिस को भी कोई जानकारी नहीं दी गई थी। अनुपम खेर ने बताया, “वह असहज महसूस कर रहे थे और उन्होंने ड्राइवर से उन्हें अस्पताल ले जाने को कहा और रास्ते में रात करीब एक बजे उन्हें दिल का दौरा पड़ा।”

पोस्टमार्टम को लेकर दिल्ली पुलिस ने बताया, “पुलिस CrPC की धारा 174 (आत्महत्या आदि से संबंधित पुलिस की जाँच) के तहत नियमित कार्यवाही कर रही है। इसका उद्देश्य यह पता लगाना है कि क्या मृत्यु रहस्यमय परिस्थितियों में हुई या व्यक्ति की मृत्यु अप्राकृतिक कारणों से हुई है।”

दिल्ली के दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में उनका पोस्टमार्टम किया गया। कहा जा रहा है कि मौत का कारण हार्ट अटैक ही है। कहा जा रहा है कि हार्ट अटैक के पीछे सतीश कौशिक का मोटापा एक प्रमुख कारण हो सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि मोटापा के कारण व्यक्ति में हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

इस बात को लेकर मीडिया में चर्चा है कि होली सेलिब्रेशन पार्टी के दौरान सतीश कौशिक ने शराब पी होगी। हालाँकि, उनके जानने वालों का कहना है कि पार्टी में सतीश कौशिक ने शराब नहीं पी थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बा उनका विसरा सुरक्षित कर लिया गया है, जिसकी आगे जाँच की जाएगी। इससे पता चलेगा कि मौत से पहले सतीश कौशिक ने क्या खाया-पीया था।

सतीश कौशिक की पहचान एक हास्य अभिनेता के रूप में भी थी। उन्हें एक जिंदादिल इंसान माना जाता था। हालाँकि, उनकी व्यक्ति जिंदगी भी संघर्षों से भरी पड़ी थी। सतीश कौशिक ने साल 1985 में शशि कौशिक संग शादी की थी और अगले साल उनके घर में एक बेटे ने जन्म लिया, जिसका नाम उन्होंने शानू कौशिक रखा गया।

करीब दो साल की उम्र में उनके बेटे की निधन हो गया। इसके बाद वे अंदर तक टूट गए। बेटे की मौत के बाद उन्हें कोई दूसरी संतान नहीं हुई। इसके बाद 56 साल की उम्र में सतीश कौशिक ने सरोगेसी का रास्ता अपनाया। साल 2012 में सरोगेसी के जरिए सतीश कौशिक और शशि कौशिक फिर माता-पिता बने। हालाँकि, होनी को कुछ और मंजूर था। अब माँ-बेटी अकेली रह गए।

सतीश कौशिक का जन्म साल 1956 में हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुआ था। उन्होंने स्कूली पढ़ाई के बाद दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज में नामांकन लिया और यहाँ से स्नातक की पढ़ाई की। इसके बाद वे नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) में एडमिशन लिया। ऐक्टिंग का गुर सीखने के बाद वे मुंबई चले गए और साल 1983 में एक्टिंग में ‘जाने भी दो यारों’ से डेब्यू किया। 

सतीश कौशिक ने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया था। साल 1993 में उन्होंने अनिल कपूर और श्रीदेवी की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘रूप की रानी, चोरों का राजा’ से बतौर निर्देशक उन्होंने अपनी पारी शुरू की। आगे चलकर उन्होंने एक दर्जन से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया।

इसी बीच आमिर खान (Aamir Khan) का एक इंटरव्यू सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में आमिर खान ने बताया था अनिल कपूर की फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ के लिए वो काम करना चाहते थे, लेकिन सतीश कौशिक ने उन्हें इस फिल्म के लिए रिजेक्ट कर दिया था। आमिर ने इस इंटरव्यू में अपने रिजेक्शन का खुलासा किया था।

सतीश कौशिक कैसे व्यक्ति थे, इसका अंदाजा अभिनेत्री नीना गुप्ता की बायोग्राफी में उनके बयान से लगाया जा सकता है। नीना गुप्ता ने अपनी बायोग्राफी में लिखा है, “जब मैं प्रेग्नेंट थी, बच्चे के पिता से मैं शादी नहीं कर सकती थी और मुझे ये बच्चा चाहिए था, तब सतीश ने शादी के लिए मुझे प्रपोज किया था। मैं और सतीश साल 1975 से एक-दूसरे को जानते थे और बेस्ट फ्रेंड्स थे। उन्होंने कहा था कि मैं तुमसे शादी करने के लिए तैयार हूँ और बच्चे को अपना नाम भी दूँगा।”

नीना गुप्ता ने अपनी बायोग्राफी ‘सच कहूँ’ में सतीश कौशिक को लेकर आगे लिखा है, “सतीश ने मुझसे यहाँ तक कह दिया था कि यदि बच्चा डार्क पैदा हो तो कह देना मेरा है। हम दोनों शादी कर लेंगे और किसी को कोई शक भी नहीं होगा।” नीना गुप्ता ने कहा है कि सतीश कौशिक उन्हें उन्हें कुँवारी माँ बनने के बाद होने वाली परेशानी से बचाना चाहते थे।

सतीश कौशिक ऐसे इंसान थे कि उनको लेकर हर किसी के पास कोई ना कोई कहानी है। होली के दिन इस कहानी का अंत हो गया। उनके पार्थिव शरीर को मुंबई ले जाया जा रहा है, जहाँ शाम को 6 बजे उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा। सतीश के निधन पर गृह मंत्री अमित शाह से लेकर अभिनेता अनुपम खेर और कंगना रणौत तक ने अपनी श्रद्धांजलि दी है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जहाँ सब हैं भोले के भक्त, बोल बम की सेवा जहाँ सबका धर्म… वहाँ अस्पृश्यता की राजनीति मत ठूँसिए नकवी साब!

मुख्तार अब्बास नकवी ने लिखा कि आस्था का सम्मान होना ही चाहिए,पर अस्पृश्यता का संरक्षण नहीं होना चाहिए।

अजमेर दरगाह के सामने ‘सर तन से जुदा’ मामले की जाँच में लापरवाही! कई खामियाँ आईं सामने: कॉन्ग्रेस सरकार ने कराई थी जाँच, खादिम...

सर तन से जुदा नारे लगाने के मामले में अजमेर दरगाह के खादिम गौहर चिश्ती की जाँच में लापरवाही को लेकर कोर्ट ने इंगित किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -