Thursday, July 25, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनदादासाहेब फाल्के अवॉर्ड में 'द कश्मीर फाइल्स' को मिला 'सर्वश्रेष्ठ फिल्म' का पुरस्कार, अनुपम...

दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड में ‘द कश्मीर फाइल्स’ को मिला ‘सर्वश्रेष्ठ फिल्म’ का पुरस्कार, अनुपम खेर को भी सम्मान: निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने कहा – देश की जनता को समर्पित

बता दें कि कश्मीरी हिंदुओं का दर्द दिखाने वाली फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' साल 2022 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में रही।

इस्लामवादियों द्वारा कश्मीरी हिंदुओं पर किए गए अत्याचार पर बनी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का दादासाहेब फाल्के पुरस्कार (Dadasaheb Phalke Award 2023) मिला है। वहीं आरआरआर को साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला। द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने इस पुरस्कार को आतंकवाद पीड़ितों और देश की जनता को समर्पित किया।

द कश्मीर फाइल्स को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिलने पर फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट कर कहा है, “द कश्मीर फाइल्स ने दादासाहेब फाल्के पुरस्कार 2023 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता। यह पुरस्कार आतंकवाद से पीड़ित लोगों और भारत के सभी को आपके आशीर्वाद के लिए समर्पित है।” अभिनेता अनुपम खेर को भी 2023 के सबसे वर्सटाइल एक्टर का सम्मान मिला।

बता दें कि कश्मीरी हिंदुओं का दर्द दिखाने वाली फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ साल 2022 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में रही। एक ओर जहाँ कोरोना वायरस महामारी और बॉयकॉट बॉलीवुड के कारण बॉलीवुड फिल्में लगातार फ्लॉफ हो रहीं थीं। वहीं, महज 14 करोड़ रुपए में बनी द कश्मीर फाइल्स ने अकेले भारत में ही 252 करोड़ रुपए की कमाई की थी। वहीं वर्ल्डवाइड कमाई की बात करें तो फिल्म ने 340 करोड़ रुपए कमाए थे।

साल 2023 के दादासाहेब फाल्के पुरस्कार समारोह में आलिया भट्ट को उनकी फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री तो वहीं ब्रह्मास्त्र के लिए रणबीर कपूर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला। कांतारा के जरिए दर्शकों के दिल में जगह बनाने वाले ऋषभ शेट्टी को बेस्ट प्रॉमिसिंग एक्टर का पुरस्कार मिला। द कश्मीर फाइल्स में अपनी बेहतरीन एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले अनुपम खेर को मोस्ट वर्सेटाइल एक्टर का पुरस्कार मिला।

इसके अलावा, फिल्म भेड़िया के लिए क्रिटिक्स बेस्ट एक्टर का पुरस्कार वरुण धवन को और जलसा के लिए क्रिटिक्स बेस्ट एक्ट्रेस का विद्या बालन को मिला। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार आर बाल्की को मिला। उन्हें यह पुरस्कार चुप के लिए दिया गया। विक्रम वेधा के लिए बेस्ट सिनेमैटोग्राफर का पुरस्कार पीएस विनो को मिला। फिल्म उद्योग में उत्कृष्ट योगदान देने लिए रेखा को दादासाहेब फाल्के पुरस्कार दिया गया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

मुजफ्फरनगर में नेम-प्लेट लगाने वाले आदेश के समर्थन में काँवड़िए, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बोले – ‘हमारा तो धर्म भ्रष्ट हो गया...

एक कावँड़िए ने कहा कि अगर नेम-प्लेट होता तो कम से कम ये तो साफ हो जाता कि जो भोजन वो कर रहे हैं, वो शाका हारी है या माँसाहारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -