Monday, May 20, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनजब 'बिट्टा कराटे’ से देहरादून में लोगों ने लगवाए 'भारत माता की जय' के...

जब ‘बिट्टा कराटे’ से देहरादून में लोगों ने लगवाए ‘भारत माता की जय’ के नारे: देश विरोधी नारे और बंद करनी पड़ी थी ‘द कश्मीर फाइल्स’ की शूटिंग

"शुरुआत में स्थानीय लोग इसमें खुशी से शामिल हुए, लेकिन स्क्रिप्ट में जब उन्होंने भारत विरोधी नारों को सुना तो फिल्म निर्माताओं को शूटिंग रोकने पर मजबूर कर दिया।"

विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files)’ की शूटिंग के दौरान हुई घटना इन दिनों सोशल मीडिया में चर्चा में है। यह वाकया देहरादून का है। देश विरोधी नारों को सुनने के बाद लोगों ने इस फिल्म की शूटिंग बंद करवा दी थी। शूटिंग दोबारा तभी शुरू हो पाई जब लोगों को फिल्म से जुड़े लोग यह विश्वास दिलाने में सफल रहे कि यह फिल्म भारत विरोधी नहीं है। इस दौरान ​फिल्म में इस्लामी आतंकी फारूक मलिक डार उर्फ बिट्टा कराटे (Farooq Malik Dar alias Bitta Karate) की भूमिका निभाने वाले चिन्मय मंडेलकर से लोगों ने ‘भारत माता की जय’ के नारे भी लगवाए।

एक ट्विटर यूजर के इस दावे की पुष्टि फिल्मकार विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) ने भी की है। उन्होंने लिखा है, “सच्ची कहानी। कश्मीर फाइल्स।” इसके साथ ही पोस्ट में हिंदू सीक्रेट्स नाम के इंस्टाग्राम हैंडल से ली गई इमेज को भी जोड़ा गया है। इसमें लिखा है कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ का शुरुआती सीन याद है जहाँ फारूक अहमद बिट्टा भारत विरोधी नारे लगा रहा था! उस सीन की शूटिंग देहरादून में हुई थी। एक्टर चिन्मय मंडलेकर ने बिट्टा का रोल किया है। वहीं देहरादून के स्थानीय लोग उसके साथ आतंकियों के रूप में खड़े थे।

इसमें बताया गया है, “शुरुआत में स्थानीय लोग इसमें खुशी से शामिल हुए, लेकिन स्क्रिप्ट में जब उन्होंने भारत विरोधी नारों को सुना तो फिल्म निर्माताओं को शूटिंग रोकने पर मजबूर कर दिया। बाद में स्थानीय लोगों को यह समझाना पड़ा कि ये फिल्म भारत विरोधी नहीं है। साथ ही चिन्मय मंडलेकर की वो मराठी फिल्म भी स्थानीय लोगों को दिखाई गई, जिसमें उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमिका निभाई थी।”

लगवाए ‘भारत माता की जय’ के नारे

आखिरकार स्थानीय लोगों ने कड़ी शर्तों के साथ फिल्म की शूटिंग को दोबारा शुरू करने की इजाजत दी। शूटिंग के बाद चिन्मय मंडलेकर को ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाने को भी कहा गया। उल्लेखनीय है कि चिन्मय मडलेकर फेमस मराठी एक्टर होने के साथ ही स्क्रीन राइटर और डायरेक्टर हैं। वो एनएसडी से ग्रेजुएट हैं औऱ कई सारी फिल्मों में एक्टिंग कर चुके हैं। फारझंड, फट्टे शिक्षा औऱ पवनखिंद फिल्मों में छत्रपति शिवाजी महाराज के उनके रोल को काफी सराहा गया था। छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित उनकी तीनों फिल्में निर्देशक दिग्पाल लांजेकर की आठ फिल्मों की सीरीज है।

फिल्म में बिट्टा की भूमिका को लेकर मंडलेकर ने पिछले दिनों बताया था, “जब मैंने पहली बार स्क्रिप्ट पढ़ी तो मैं चौंक गया था। द कश्मीर फाइल्स को देखने के बाद लोग अब जो महसूस कर रहे हैं, वही मैंने स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद अनुभव किया। मैंने विवेक से पूछा- क्या यह सब सच है? क्या वास्तव में ऐसा हुआ है? उन्होंने बहुत ही शांत स्वर में मुझसे कहा- स्क्रिप्ट में जो कुछ भी लिखा गया है, वह वास्तव में जो हुआ है उसका सिर्फ 35 प्रतिशत है। वास्तव में जो हुआ है वह कहीं अधिक क्रूर है।”

बहरहाल विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को उत्तर प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, असम, बिहार और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में टैक्स फ्री कर दिया गया है। इसमें जम्मू-कश्मीर में 1990 के दशक में इस्लामिक आतंकियों द्वारा हिंदुओं के नरसंहार के बाद उनके पलायन को दिखाया गया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का इंतकाल, सरकारी मीडिया ने की पुष्टि: हेलीकॉप्टर में सवार 8 अन्य लोगों की भी मौत, अजरबैजान की पहाड़ियों...

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। यह दुर्घटना रविवार को ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हुई थी।

विभव कुमार की गिरफ्तारी के बाद पूरे AAP ने किया किनारा, पर एक ‘महिला’ अब भी स्वाति मालीवाल के लिए लड़ रही: जानिए कौन...

स्वाति मालीवाल के साथ सीएम हाउस में बदसलूकी मामले में जहाँ पूरी AAP एक तरफ है वहीं वंदना सिंह लगातार स्वाति के पक्ष में ट्वीट कर रही हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -