Sunday, June 16, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनMerry Christmas vs Hanu Man: विजय सेतुपति-कैटरीना कैफ पर भारी पड़ रहे तेजा सज्जा!...

Merry Christmas vs Hanu Man: विजय सेतुपति-कैटरीना कैफ पर भारी पड़ रहे तेजा सज्जा! दर्शकों ने हनुमान को बताया सुपर डुपर

फिल्म 'मेरी क्रिसमस' में एक तरफ मँझे हुए निर्देशक और एक्टर हैं तो दूसरी तरफ फिल्म 'हनुमान' फिल्म में एक अनजान सा चेहरा नजर आ रहा है। ऐसे में कम बजट और कम चर्चा के बावजूद फिल्म 'हनुमान' फिल्म 'मेरी क्रिसमस' पर भारी पड़ती दिख रही है।

इस सप्ताह हिंदी बेल्ट में दो बड़ी फिल्में रिलीज हुई हैं। इसमें मेरी क्रिसमस और हनु मान हैं। दोनों ही फिल्में 12 जनवरी 2024 को रिलीज़ हुई हैं। खास बात ये है कि समीक्षकों से दोनों ही फिल्मों को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। हालाँकि, दर्शकों की प्रतिक्रिया हनुमान के पक्ष में ज्यादा आ रही हैं। दर्शक हनुमान फिल्म की खूब तारीफ कर रहे हैं।

खास बात ये है कि फिल्म मेरी क्रिसमस में एक तरफ मँझे हुए निर्देशक और एक्टर हैं तो दूसरी तरफ हनुमान फिल्म में एक अनजाना-सा कई चेहरे नजर आ रहे हैं। ऐसे में कम बजट और कम चर्चा के बावजूद हनुमान फिल्म ‘मेरी क्रिसमस’ पर भारी पड़ती दिख रही है।

कैसी फिल्म है मेरी क्रिसमस?

इस सप्ताह तमिल फिल्मों के सुपरस्टार विजय सेतुपति और बॉलीवुड की महिला सुपरस्टार कैटरीना कैफ की एक फिल्म आई है, जो औसत बॉलीवुडिया फिल्मों से बहुत बेहतर है। इस फिल्म का नाम ‘मेरी क्रिसमस’ है। इसी नाम से 25 दिसंबर को पूरी दुनिया में ईसाई लोग अपना त्यौहार मनाते हैं। इस फिल्म के डायरेक्टर हैं श्रीराम राघवन, जो अपनी थ्रिलर फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। राघवन की फिल्में ऐसी होती हैं कि अगले सीन का अंदाजा कोई लगा नहीं पाता। मेरी क्रिसमस में भी वो ऐसा करने में कामयाब रहे हैं।

राघवन को साथ मिला है सबसे बेहतरीन एक्टर्स में शुमार विजय सेतुपति का, जो अब बॉलीवुडिया फिल्मों के लिए कोई अनजान चेहरा नहीं हैं। वहीं, कैटरीना कैफ तो खैर हैं ही बेहद असरदार। वैसे, ये फिल्म 2022 के क्रिसमस पर ही रिलीज होने वाली थी। उसके बाद 2023 में नई तारीख आई, लेकिन अब मकर संक्रांति से दो दिन पहले रिलीज हुई है।

हनुमान में रचा गया है कैसा संसार?

अब बात करते हैं हनुमान की। ये फिल्म डायरेक्टर प्रशांत वर्मा ने मूलत: तेलुगू में बनाई है। ये फिल्म हिंदी, तमिल, कन्नड़, मलयालम, मराठी, अंग्रेजी, स्पेनिश, कोरियन, जापानी और मंदारिन (चीनी) सहित 11 भाषाओं में एक साथ रिलीज हुई है। इस फिल्म में लीड रोल में हैं तेजा सज्जा, जो बहुत कई सारी फिल्मों में बाल अभिनेता के तौर पर काम कर चुके हैं। हनुमान के बारे में सबसे पहले ये जान लें कि ये फिल्म हनुमान जी की शक्तियों से प्रेरित होकर ही बनाई गई है। प्रशांत वर्मा ने इसे पहला फुल सुपरहीरो सिनेमा करार दिया है।

प्रशांत वर्मा अपना सिनेमैटिक यूनिवर्स खड़ा करना चाहते हैं, जिसमें कई सुपर हीरो होंगे। तो पहले सुपर हीरो के तौर पर हनुमंत के रोल में तेजा सज्जा आ चुके हैं। ये फिल्म बेहतरीन सिनेमैटिक फील देने वाली है। गानों के नाम पर कूड़ा नहीं ठूँसा गया है। यह गंभीरता के साथ बनाई गई फिल्म लगती है। हनुमान चालीसा को री-क्रिएट किया गया है। वीएफएक्स का शानदार इस्तेमाल किया गया है। दर्शकों को भी ये फिल्म खूब पसंद आ रही है।

क्यों भारी पड़ रहे हनुमान के तेजा सज्जा ?

अब बात करते हैं कि क्यों हनुमान की चर्चा ज्यादा है। सबसे पहले तो हनुमान फिल्म बच्चों के साथ ही बड़ों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। पूरा देश अभी राममय है। ऐसे में भगवान राम के सबसे बड़े भक्त हनुमान कोई फिल्म आ रही है तो जाहिर है लोग एक बार देखना चाहेंगे। दूसरा, इस फिल्म को यूनिवर्सल यानि यू सर्टिफिकेट दिया गया है, जो पूरे परिवार के साथ देखी जा सकती है।

इस फिल्म को न ही एनिमेशन मूवी कह सकते हैं और न ही पूर्णत: धार्मिक। ऐसे में इस फिल्म के सामने एक बड़ा बाजार है। हालाँकि, फिल्म का उतना प्रचार-प्रसार नहीं हुआ है, जितना कि होना चाहिए। वैसे, इस फिल्म के हर टिकट पर 5 रुपए अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के निर्माण के लिए जाएँगे।

वहीं, मेरी क्रिसमस फिल्म में कोई कमीं नहीं दिखती है। पर ये फिल्म एक खास जॉनर की है। इस फिल्म को विजय सेतुपति और कैटरीना कैफ का हार्डकोर फैन भी अवॉइड करेगा। श्रीराम राघवन की फिल्मों की जो खास यूएसपी होती है, फिल्म उसी तरह की है। ऐसे में इस फिल्म को बच्चों के साथ नहीं देख सकते। आम तौर पर ऐसी फिल्में बनती भी हैं तो मल्टीप्लेक्स के दर्शकों को ध्यान में रखकर। ऐसे में मेरी क्रिसमस से किसी को बहुत बड़े बॉक्स ऑफिस धमाके की उम्मीद भी नहीं है।

ये दोनों ही फिल्में लंबा बिजनेस करने वाली हैं। अगले सप्ताह कोई बड़ी फिल्म आती हुई नहीं दिख रही है, सिवाय राजनीतिक फिल्म ‘मैं अटल हूँ’ के। आम तौर पर ऐसी फिल्मों के दर्शक खास वर्ग के होते हैं। हालाँकि, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन पर बनी फिल्म बड़े दर्शकों के लिए नहीं होगी। ऐसे में 25 जनवरी तक दोनों फिल्मों के पास खूब समय है। अब देखना ये है कि बॉक्स ऑफिस की दौड़ पर कौन भारी पड़ता है।

विजय सेतुपति और कटरीना कैफ की “मेरी क्रिसमस” और सज्जा तेजा की “हनुमान” के बीच बॉक्स ऑफिस पर उलटफेर देखने को मिल सकता है। “मेरी क्रिसमस” को फिल्म समीक्षकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर यह उम्मीद के मुताबिक कमाई नहीं कर पाई है। “मेरी क्रिसमस” एक अच्छी तरह से बनाई गई फिल्म है, लेकिन खास जॉनर की फिल्म होने की वजह से इसकी अपनी सीमाएँ हैं।

दूसरी ओर, “हनुमान” को फिल्म समीक्षकों से भी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर यह “मेरी क्रिसमस” से कहीं बेहतर प्रदर्शन कर रही है। दर्शकों का कहना है कि “हनुमान” एक मनोरंजक फिल्म है, जिसमें सज्जा तेजा का दमदार अभिनय है। फिल्म में एक्शन और ड्रामा का अच्छा मिश्रण है।

वैसे, एक बात जोड़ना शायद रह गया था कि ये दोनों फिल्में भले ही तमिल-तेलुगू को मूल में रखकर बनी हैं, पर इन्हें अपने मूल बाजार से बाहर ही कमाई के लिए देखना पड़ेगा। दरअसल, मेरी क्रिसमस फिल्म को हिंदी और तमिल में एक साथ अलग-अलग स्टारकास्ट के साथ शूट किया गया है। वहीं, हनुमान मूल रूप से तेलुगू में शूट की गई है, पर दोनों ही फिल्मों को बड़े सुपरस्टार्स से टक्कर मिल रही है।

विजय सेतुपति की मेरी क्रिसमस को धनुष की फिल्म ‘कैप्टन मिलर’ से कड़ी टक्कर मिलने जा रही है तो तेलुगू सिनेमा बॉक्स ऑफिस पर महेश बाबू की फिल्म ‘गुंटूर कारम’ के छाने की संभावनाएँ हैं। इसे वेंकटेश की फिल्म ‘सैंधव’ से भी टक्कर मिलने वाली है। इसकी रिलीज डेट 13 जनवरी की है। ऐसे में दोनों ही फिल्मों को बिजनेस के लिए हिंदी पट्टी की तरफ ही देखना पड़ रहा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -