Sunday, May 22, 2022
Homeविविध विषयमनोरंजन'स्वतंत्र वीर सावरकर': वीर सावरकर पर फिल्म बनाएँगे महेश मांजरेकर, कहा - मैं उनके...

‘स्वतंत्र वीर सावरकर’: वीर सावरकर पर फिल्म बनाएँगे महेश मांजरेकर, कहा – मैं उनके जीवन से हमेशा मंत्रमुग्ध रहा हूँ

वीर सावरकर की 138वीं जयंती के अवसर पर ये घोषणा की गई है। संदीप सिंह और अमित वाधवानी इस फिल्म का निर्माण करेंगे।

जाने-माने फिल्म निर्देशक महेश मांजरेकर ने महान स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर के जीवन पर फिल्म बनाने की घोषणा की है। वीर सावरकर की 138वीं जयंती के अवसर पर ये घोषणा की गई है। संदीप सिंह और अमित वाधवानी इस फिल्म का निर्माण करेंगे। फिल्म का नाम होगा – ‘स्वतंत्र वीर सावरकर’। महेश मांजरेकर खुद ऋषि विरमानी के साथ मिल कर इस फिल्म की लेख प्रक्रिया पूरी करेंगे।

महेश मांजरेकर निर्देशक होने के साथ-साथ एक उम्दा अभिनेता भी हैं। हाल ही में उन्हें जॉन अब्राहम अभिनीत ‘द मुंबई सागा’ में देखा गया था। हिन्दू राष्ट्रवाद के जनक माने जाने वाले वीर सावरकर पर फिल्म की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा, “वीर सावरकर के जीवन और कार्यों को लेकर मैं हमेशा से मंत्रमुग्ध रहा हूँ। उनके नाम से मन में जिस प्रकार का भाव आता है, उससे स्पष्ट है कि उन्होंने बहुतों के जीवन को प्रभावित किया है।”

महेश मांजरेकर ने कहा कि एक निर्देशक के रूप में ये उनके लिए एक चुनौती की तरह है, लेकिन वो इसे स्वीकार करना चाहेंगे। ‘लीजेंड ग्लोबल स्टूडियो’ के मालिक संदीप सिंह ने कहा कि वीर सावरकर का सम्मान के साथ-साथ उनकी आलोचना भी बराबर तरीके से होती रही है। उन्होंने कहा कि वीर सावरकर को आज एक ‘ध्रुवीकरण वाला चरित्र’ बना दिया गया है, लेकिन ऐसा इसीलिए हुआ क्योंकि लोग उन्हें अच्छे से जानते नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि इस तथ्य को कोई नहीं नकार सकता कि वीर सावरकर हमारे स्वतंत्रता संग्राम का एक अहम हिस्सा थे और हमारा प्रयास ये है कि हम उनकी जीवन यात्रा को दर्शकों के समक्ष पेश करें। इस फिल्म को लंदन और अहमदाबाद के अलावा अंडमान द्वीप पर शूट किया जाएगा। जहाँ सावरकर ने शुरुआती रिसर्च और 1857 पर पुस्तक लंदन में लिखा था, उन्हें 10 वर्षों तक अंडमान के कालापानी जेल में रखा गया था।

वहीं अहमदाबाद में 1937 में उन्होंने हिन्दू महासभा के अधिवेशन में ‘द्विराष्ट्र सिद्धांत’ की बात की थी। संदीप सिंह ने दावा किया कि ये फिल्म भारतीय स्वतंत्रता संग्राम और इतिहास को लेकर लोगों के नजरिए को बदल देगी। 1833 में महाराष्ट्र में जन्मे वीर सावरकर का भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अलावा हिन्दू राष्ट्रवाद की विचारधारा को आगे बढ़ाने में भी बड़ा योगदान रहा है। साथ ही वो एक धारदार लेखक भी थे।

महेश मांजरेकर इससे पहले संजय दत्त की अवॉर्ड विनिंग फिल्म ‘वास्तव (1999)’, संजय दत्त की ही ‘कुरुक्षेत्र (2000)’ गोविंदा की कॉमेडी फिल्म ‘जिस देश में गंगा रहता है (2000)’ और नाना पाटेकर की मराठी फिल्म ‘नटसम्राट (2016)’ सहित 2 दर्जन से भी अधिक फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं। फ़िलहाल वो सलमान खान की अगली फिल्म ‘अंतिम: द फाइनल ट्रुथ’ के निर्देशन में व्यस्त हैं। साथ ही वो ऑस्कर विनिंग ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ समेत 50 से अधिक फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा बिखेर चुके हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ज्ञानवापी में सिर्फ शिवलिंग ही नहीं, हनुमान जी की भी मूर्ति: अमेरिका के म्यूजियम में 154 साल पुरानी तस्वीर, नंदी भी विराजमान

ज्ञानवापी विवादित ढाँचे को लेकर जारी विवाद के बीच सामने आई तस्वीर में हनुमान जी के मिलने से हिन्दू पक्ष का दावा और मजबूत हो गया है।

नौगाँव थाने में आग लगाने वाले 5 आरोपितों के घरों पर चला असम सरकार का बुलडोजर: शराबी शफीकुल की मौत पर 2000 कट्टरपंथियों ने...

असम में एक व्यक्ति की मौत के शक में थाने को जलाने के 5 आरोपितों के घरों को प्रशासन ने बुलडोजर से ढहा दिया है। तीन को गिरफ्तार भी किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
188,078FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe