Saturday, June 15, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनAbundance in Millets: नरेंद्र मोदी पर फिल्माया गाना 2024 ग्रैमी अवॉर्ड्स में, लिरिक्स लिखने...

Abundance in Millets: नरेंद्र मोदी पर फिल्माया गाना 2024 ग्रैमी अवॉर्ड्स में, लिरिक्स लिखने में PM ने भी किया सहयोग

शाह दम्पति को बाजरा के बारे में गीत लिखने का विचार उन्हें तब आया जब वह पिछले साल ग्रैमी अवॉर्ड जीत के बाद नई दिल्ली में पीएम मोदी से मिलीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन पर आधारित एक गीत को ‘बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस’ (Best Global Music Performance) श्रेणी में 2024 ग्रैमी अवार्ड्स के लिए नामांकित किया गया है। दरअसल, ग्रैमी ने 2024 की ग्रैमी नामांकन की सूची जारी की है, और इसमें फाल्गुनी शाह और उनके पति गौरव शाह का गाना ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’ (Abundance In Millets) भी शामिल है।

गाने के लिए ग्रैमी नामांकन (GRAMMY Nominations) में कहा गया है, एबंडेंस इन मिलेट्स, फालू और गौरव शाह (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर फिल्माया गया)।

बता दें कि मिलेट्स (बाजरा) के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एबंडेंस इन मिलेट्स गीत जारी किया गया था क्योंकि दुनिया वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मना रही है। वहीं मिलेट्स को केंद्र में रखकर शाह दंपति ने जो गाना गाया है, उसमें अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष पर पीएम मोदी के भाषण का एक हिस्सा भी शामिल है। गाने के बीच-बीच में पीएम मोदी को बाजरे को हमारी जीवनशैली का हिस्सा बनाने के बारे में बात करते हुए सुना जाता है। 

म्यूजिक वीडियो में गाने के बोलों में बाजरा की खेती, इसकी पौष्टिकता और इसके भूख को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की भूमिका को केंद्र में रखा गया है।

गीत गाने के अलावा, फालू (फाल्गुनी शाह) और गौरव शाह ने केन्या ऑटी, ग्रेग गोंजालेज और सौम्या चटर्जी के साथ मिलकर गीत की रचना और लेखन भी किया। यह गाना अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में लिखा गया था।

यदि या सॉन्ग पुरस्कार जीतता है, तो यह फालू के लिए दूसरा ग्रैमी होगा, क्योंकि उन्होंने अपने 2021 एल्बम ए कलरफुल वर्ल्ड के लिए 2022 में ग्रैमी पुरस्कार जीता था। उन्होंने कहा कि बाजरा के बारे में गीत लिखने का विचार उन्हें तब आया जब वह पिछले साल ग्रैमी अवॉर्ड जीत के बाद नई दिल्ली में पीएम मोदी से मिलीं।

मिलेट्स गाने पर उन्होंने कहा, ”प्रधानमंत्री मोदी ने मेरे और मेरे पति गौरव शाह के साथ यह गाना लिखा है।”

उन्होंने कहा कि परिवर्तन लाने और मानवता के उत्थान के लिए संगीत की शक्ति पर चर्चा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें सुझाव दिया कि उन्हें भूख खत्म करने के संदेश के साथ एक गीत लिखना चाहिए। पीएम ने उन्हें बताया कि भारत बाजरा को बढ़ावा देता है क्योंकि यह एक सुपर अनाज है और इसमें अत्यधिक स्वास्थ्य और पोषण मूल्य है।

इसके बाद फालू ने पूछा कि क्या पीएम मोदी गाना लिखने में सहयोग करेंगे, जिस पर उन्होंने सहमति जताई। उन्होंने कहा कि वह शुरुआत में पीएम मोदी के साथ गाना लिखने को लेकर घबरा रही थीं, लेकिन उन्होंने पूरा सहयोग दिया और सब कुछ बहुत ही सहजता से संपन्न हुआ। 

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -