Wednesday, May 22, 2024
Homeविविध विषयअन्यभारत की जीत के लिए देश भर के मंदिरों में हवन-पूजन: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ...

भारत की जीत के लिए देश भर के मंदिरों में हवन-पूजन: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच को लेकर देश भर में उत्साह, तेंदुलकर सहित कई हस्तियाँ पहुँचीं अहमदाबाद

विश्वकप के फाइनल मुकाबले में भारत की जीत के लिए देश भर के मंदिरों में पूजा अर्चना का दौर जारी है। कुछ फैन्स ने निर्जला व्रत भी रखा है। अहमदाबाद में सचिन तेंदुलकर समेत तमाम बड़ी हस्तियाँ पहुँचना चालू गई हैं।

विश्वकप 2023 का फाइनल मुकाबला आज (19 नवम्बर 2023) को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। इस मैच में भारत की जीत के लिए देश भर में व्रत, हवन-पूजन और प्रार्थनाओं का दौर चल रहा है। यह मैच दोपहर 2 बजे शुरू होगा। मैच के लिए एक दिन पहले से ही फैन्स स्टेडियम के बाहर जुटने लगे हैं। दोनों टीमें भी अहमदाबाद पहुँच चुकी हैं।

भारत की जीत के लिए देश भर में कई जगह हवन किया गया है। रतलाम, कानपुर, पंचकूला, मुंबई, ऋषिकेश समेत देश के तमाम शहरों में भारतीय टीम की जीत के लिए भारतीय टीम के खिलाडियों की तस्वीरों के साथ पूजा अर्चना की जा रही है। कहीं-कहीं सुन्दरकांड का पाठ किया जा रहा है।

कुछ फैन्स ने भारत की जीत के लिए निर्जला व्रत तक रखा है। यूपी के मुजफ्फरनगर के 10 लड़कों ने भारत की जीत की कामना करते हुए निर्जला व्रत रखा है। उनका कहना है कि भारत के जीतने तक वे ना ही कुछ खाएँगे और ना ही कुछ पिएँगे।

देश के कई बड़े मंदिरों में भी भारत की जीत के लिए प्रार्थनाएँ हो रही हैं। उज्जैन के महाकाल मंदिर के पुजारी महेश शर्मा ने कहा है, “हम भारत को सभी क्षेत्र में विश्वगुरु बनते देखना चाहते हैं।” महाकाल मंदिर में भस्म आरती के दौरान भारत की जीत के लिए पूजा अर्चना की गई।

वाराणसी में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने भारत की जीत के लिए नमाज पढ़ीं। वहीं, अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में भी भारत की जीत की कामना की गई। तमिलनाडु के सालेम स्थित पेरूमल मंदिर में जीत के लिए देशवासियों ने पूजा-अर्चना की।

आज होने वाले मुकाबले में ड्रोन शो, लेजर शो और कई कलाकारों की प्रस्तुतियाँ भी होंगी। फैन्स भारत की जीत के लिए कई पुराने मुकाबलों में हुई घटनाओं की भी इस बार से तुलना कर रहे हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह फाइनल मैच देखने के लिए कई बड़ी हस्तियाँ भी स्टेडियम पहुँच रही हैं। पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, अभिनेता मनोज जोशी समेत पूर्व में विश्वकप जीतने वाली टीमों के कप्तान समेत अन्य बड़े खिलाड़ी अहमदाबाद पहुँचे हैं।

जनवरी 2024 में भव्यता के साथ श्रद्धालुओं के लिए खुलने जा रहे अयोध्या के श्रीराम मंदिर के पुजारी ने भी रामलला से प्रार्थना की है। आचार्य सत्येन्द्र दास ने भारत की ऑस्ट्रेलिया के ऊपर जीत के लिए पूजा अर्चना की है। अयोध्या की हनुमान गढ़ी में भी प्रार्थनाएँ हो रही हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पश्चिम बंगाल में 2010 के बाद जारी हुए हैं जितने भी OBC सर्टिफिकेट, सभी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने कर दिया रद्द : ममता...

कलकत्ता हाई कोर्ट ने बुधवार 22 मई 2024 को पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को बड़ा झटका दिया। हाईकोर्ट ने 2010 के बाद से अब तक जारी किए गए करीब 5 लाख ओबीसी सर्टिफिकेट रद्द कर दिए हैं।

महाभारत, चाणक्य, मराठा, संत तिरुवल्लुवर… सबसे सीखेगी भारतीय सेना, प्राचीन ज्ञान से समृद्ध होगा भारत का रक्षा क्षेत्र: जानिए क्या है ‘प्रोजेक्ट उद्भव’

न सिर्फ वेदों-पुराणों, बल्कि कामंदकीय नीतिसार और तमिल संत तिरुवल्लुवर के तिरुक्कुरल का भी अध्ययन किया जाएगा। भारतीय जवान सीखेंगे रणनीतियाँ।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -