Saturday, July 13, 2024
Homeविविध विषयअन्यरिलायंस के बोर्ड से नीता अम्बानी बाहर, गणेश चतुर्थी पर 'AirFibre': बोले मुकेश अम्बानी-...

रिलायंस के बोर्ड से नीता अम्बानी बाहर, गणेश चतुर्थी पर ‘AirFibre’: बोले मुकेश अम्बानी- हर महीने 1100 करोड़ GB Jio डेटा यूज, 3.90 लाख को रोजगार

ये बड़ी जानकारी भी दी गई कि पिछले एक दशक में रिलायंस ने देश में 150 मिलियन डॉलर (12.39 लाख करोड़ रुपए) का निवेश किया है, किसी भी भारतीय कंपनी द्वारा सर्वाधिक।

मुकेश अम्बानी की पत्नी नीता अम्बानी ने रिलायंस समूह के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है, वहीं वो ‘रिलायंस फाउंडेशन’ की अध्यक्ष बनी रहेंगी। बोर्ड में उनके बेटे आकाश, अनंत और ईशा को जगह दी गई है। ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड’ ने कहा है कि सभी हितधारकों से बात कर के जब तीनों अपना दफ्तर सँभाल लेंगे, उसी तारीख़ से ये नियुक्ति मान्य हो जाएगी। नीता अम्बानी ने कहा है कि वो देश के लिए काम कर रही ‘रिलायंस फाउंडेशन’ को ज़्यादा समय देना चाहती हैं, ताकि भारत में प्रभावी बदलाव लाया जा सके।

उन्होंने कहा कि ये संस्था वर्षों से देश के पिछड़े और संसाधनविहीन समुदायों की भलाई करने में लगा हुआ है। सामाजिक बदलाव के लिए नई योजनाओं को समय देने के लिए नीता अम्बानी ने बोर्ड से इस्तीफा दिया है। बोर्ड ने उनका सम्मान करते हुए इस्तीफा मंजूर कर लिया। हालाँकि, वो RIL की बोर्ड की बैठकों में RF के अध्यक्ष के रूप में ‘परमानेंट इंवाइटी’ बन कर हिस्सा लेती रहेंगी, ताकि समूह को उनके सुझावों का लाभ मिल सके। आकाश, अनंत और ईशा पहले ही रिलायंस की कई जिम्मेदारियों को सँभाल रहे हैं।

रिलायंस की वार्षिक बैठक में कई बड़ी घोषणाएँ की गई हैं। ये भी बताया गया है कि मुकेश अम्बानी अगले 5 वर्षों तक चेयरमैन और मैनेजिंग एडिटर के पद पर बने रहेंगे। इस दौरान नीता अम्बानी ने जानकारी दी कि मार्च 2023 में लॉन्च से लेकर अब तक ‘नीता मुकेश अम्बानी कल्चरल सेंटर’ में 20 लाख लोग आ चुके हैं। वहीं मुकेश अम्बानी ने बताया कि रिलायंस भारत की सबसे बड़ी बायोएनर्जी उत्पादक बन गई है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में पहला कमर्शियल स्केल का CBG प्लांट खोला गया है।

उन्होंने लक्ष्य रखा है कि 55 लाख टन कृषि और ऑर्गनिक कचरों की प्रोसेसिंग के लिए अगले 5 वर्षों में ऐसे 100 बायोगैस प्लांट खोले जाएँ। 2026 तक रिलायंस भारत में बैटरी गीगाफैक्ट्री भी खोलेगी, जिसमें बैटरी रिसाइक्लिंग की व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि भारत की वित्तीय सेवाओं में गैप भरने के लिए JFSL को लॉन्च किया गया है, जो ब्लॉकचेन पर भी काम करती है। उन्होंने बताया कि रिलायंस रिटेल विश्व की 100 प्रमुख रिटेलर कंपनियों में अकेली भारतीय कंपनी है।

‘ब्रॉडबैंड फॉर ऑल’ की सफल डिलीवरी के बाद उन्होंने ‘AI फॉर ऑल’ की घोषणा की है। उन्होंने भारत को ध्यान में रख कर बना गए AI मॉडल्स के क्षेत्र में जियो द्वारा नेतृत्व करने की बात करते हुए कहा कि इसके लिए प्रतिभाओं को मौका दिया जा रहा है। ‘Jio Fibre’ के ग्राहकों की संख्या 1 करोड़ को पार कर गई है। हर महीने हजारों नए कनेक्शन जुड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब ‘Jio AirFibre’ के जरिए 20 करोड़ घरों और परिसरों तक इसकी पहुँच होगी।

इसे 19 सितंबर, 2023 को गणेश चतुर्थी के मौके पर लॉन्च किया जाएगा। मुकेश अम्बानी ने बताया कि भारत के 96% शहरों में Jio 5G सेवा मौजूद है, दिसंबर तक शत-प्रतिशत कवरेज हो जाएगी, जो विश्व में 5G के लिए सबसे तेज रॉलआउट है। भारत में जितने 5G फोन हैं, उनमें से 85% में Jio कनेक्शन है। दिसंबर तक इसकी संख्या 10 लाख हो जाएगी। उन्होंने ये जानकारी भी दी कि रिलायंस ने पिछले वर्ष 2.60 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार दिया, जिसके बाद इसके कर्मचारियों की संख्या 3.90 लाख हो गई है।

ये बड़ी जानकारी भी दी गई कि पिछले एक दशक में रिलायंस ने देश में 150 मिलियन डॉलर (12.39 लाख करोड़ रुपए) का निवेश किया है, किसी भी भारतीय कंपनी द्वारा सर्वाधिक। मुकेश अम्बानी ने इस दौरान ‘चंद्रयान 3’ की सफल लैंडिंग के लिए वैज्ञानिकों को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि भारत आत्मविश्वास से लबरेज है, ये रुक और थक नहीं सकता। उन्होंने ये भी कहा कि भारत एक नेतृत्वकर्ता देश के रूप में उभरेगा। उन्होंने भारत द्वारा G20 की अध्यक्षता को भी ऐतिहासिक करार दिया।

46वीं वार्षिक बैठक में मुकेश अम्बानी ने ये जानकारी भी दी कि रिलायंस ने रिलायंस का निर्यात 33.4% की उछाल के साथ 3.40 लाख करोड़ रुपए हो गया है। ये भारत के कुल मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट का 9.3% है, जो पहले 8.4% था। मुकेश अम्बानी ने देश-विदेश में राजस्व की वृद्धि के लिए Jio द्वारा ‘मेड इन इंडिया’ पर काम किए जाने पर बल दिया। उन्होंने बड़ी जानकारी दी कि एक व्यक्ति औसतन प्रति महीने 25 GB डेटा Jio के माध्यम से इस्तेमाल कर रहा है। इसका अर्थ है कि प्रति महीने 1100 करोड़ GB डेटा Jio के माध्यम से लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। आँकड़ों में 45% की उछाल आई है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में NDA की बड़ी जीत, सभी 9 उम्मीदवार जीते: INDI गठबंधन कर रहा 2 से संतोष, 1 सीट पर करारी...

INDI गठबंधन की तरफ से कॉन्ग्रेस, शिवसेना UBT और PWP पार्टी ने अपना एक-एक उमीदवार उतारा था। इनमें से PWP उम्मीदवार जयंत पाटील को हार झेलनी पड़ी।

नेपाल में गिरी चीन समर्थक प्रचंड सरकार, विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए माओवादी: सहयोगी ओली ने हाथ खींचकर दिया तगड़ा झटका

नेपाल संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में प्रचंड मात्र 63 वोट जुटा पाए। जिसके बाद सरकार गिर गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -