Sunday, June 16, 2024
Homeविविध विषयअन्यफ्रांस में ओमिक्रॉन से भी घातक 'IHU' मिला: दिल्ली में वीकएंड कर्फ्यू, बच्चों को...

फ्रांस में ओमिक्रॉन से भी घातक ‘IHU’ मिला: दिल्ली में वीकएंड कर्फ्यू, बच्चों को कोरोना का टीका देने में MP-गुजरात सबसे आगे

इस बीच देश में 15 से 18 आयु के बच्चों के लिए 3 जनवरी से टीकाकरण भी शुरू हो गया है। 41.3 लाख से अधिक बच्चों ने सोमवार को रात 11 बजे तक कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक ली।

दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच फ्रांस के वैज्ञानिकों ने एक और नए वैरिएंट ‘IHU‘ का पता लगाया है। यह ओमिक्रॉन से भी ज्यादा तेजी से फैलता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्रांस (France) में सामने आए B.1.640.2 यानी IHU वैरिएंट के बारे में कहा जा रहा है कि यह कोरोना वैक्सीन लगवा चुके और एक बार संक्रमित हो चुके लोगों को भी संक्रमित कर सकता है। नया वैरिएंट फ्रांस के अलावा अभी तक किसी और देश में नहीं मिला है।

इस वैरिएंट को IHU मेड‍िटेरेंस इन्‍फेक्‍शन के विशेषज्ञों ने 10 दिसंबर 2021 को खोजा है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस वैरिएंट में 46 म्‍यूटेशन हैं, जो ओमिक्रॉन से भी ज्‍यादा खतरनाक है। नए वैरिएंट IHU के कम से कम 12 केस मार्सिलिस में पाए गए हैं। ये सभी संक्रमित अफ्रीकी देश कैमरून से यात्रा करके लौटे थे।

भारत में ओमिक्रॉन की स्थिति

भारत में ओमिक्रॉन के अलावा कोरोना के नए मामले भी तेजी से बढ़ने लगे हैं। देश में अब तक 1200 से अधिक ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या बढ़कर 450 हो गई है। दिल्ली में ओमिक्रॉन के 320 संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं।

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू

देश की राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नाइट कर्फ्यू के बाद अब वीकेंड कर्फ्यू भी लगाया जाएगा। मंगलवार (4 जनवरी 2021) को दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की बैठक में यह फैसला लिया गया है। दिल्ली (Delhi) में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान हर शनिवार और रविवार को दिन में भी कर्फ्यू लागू रहेगा। यानी अब हर हफ्ते शुक्रवार रात 10 बजे से कर्फ्यू शुरू होगा, जो सोमवार सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा।

पंजाब में नाइट कर्फ्यू

कोरोना (Corona) के मामलों के मद्देनजर पंजाब सरकार ने आज से नाइट कर्फ्यू (Night curfew) का ऐलान कर दिया है। अब पंजाब में रात 10 बजे से सुबह पाँच बजे तक कर्फ्यू रहेगा। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान सहित सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। इसके अलावा यहाँ धारा 144 भी लगा दी गई है। राज्य सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, सिनेमा हॉल, मॉल, रेस्टोरेंट, स्पा, संग्रहालयों और चिड़ियाघर को 50% क्षमता के साथ खोला जा सकता है।

मुंबई में लग सकता है लॉकडाउन

देश में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं। इसको देखते हुए मंगलवार को मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा, “अगर कोरोना के दैनिक मामले 20 हजार से अधिक सामने आते हैं, तो हमें मुंबई में लॉकडाउन लगाना होगा। शहर के सभी स्कूल फिलहाल बंद कर दिए गए हैं और छात्र ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं।”

बता दें कि इस बीच देश में 15 से 18 आयु के बच्चों के लिए 3 जनवरी से टीकाकरण भी शुरू हो गया है। 41.3 लाख से अधिक बच्चों ने सोमवार को रात 11 बजे तक कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक ली। बच्चों के टीकाकरण के मामले में मध्य प्रदेश और गुजरात पूरे देश में टॉप पर हैं। मध्य प्रदेश ने जहाँ 7.7 लाख की कुल संख्या के साथ सबसे अधिक टीकाकरण का रिकॉर्ड बना, वहीं गुजरात में भी 5.6 लाख बच्चों को टीके की पहली खुराक दी गई।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

J&K में योग दिवस मनाएँगे PM मोदी, अमरनाथ यात्रा भी होगी शुरू… उच्च-स्तरीय बैठक में अमित शाह का निर्देश – पूरी क्षमता लगाएँ, आतंकियों...

2023 में 4.28 लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा अमरनाथ का दर्शन किया था। इस बार ये आँकड़ा 5 लाख होने की उम्मीद है। स्पेशल कार्ड और बीमा कवर दिया जाएगा।

परचून की दुकान से लेकर कई हजार करोड़ के कारोबार तक, 38 मुकदमों वाले हाजी इक़बाल ने सपा-बसपा सरकार में ऐसी जुटाई अकूत संपत्ति:...

सहारनपुर में मिर्जापुर का रहने वाला मोहम्मद इकबाल परचून की दुकान से काम शुरू कर आगे बढ़ता गया। कभी शहद बेचा, तो फिर राजनीति में आया और खनन माफिया भी बना।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -