Monday, July 15, 2024
Homeविविध विषयअन्यगौतम गंभीर बने भारतीय क्रिकेट टीम के कोच, राहुल द्रविड़ की ली जगह: बतौर...

गौतम गंभीर बने भारतीय क्रिकेट टीम के कोच, राहुल द्रविड़ की ली जगह: बतौर खिलाड़ी 2 बार के विश्व कप विजेता, IPL की 2 ट्रॉफी भी जीती

गौतम गंभीर 2 बार बतौर खिलाड़ी विश्वकप जीत चुके हैं। उन्होंने 2007 के टी-20 विश्वकप में यादगार पारियाँ खेली थी, तो साल 2011 के फाइनल में भी मैच जिताऊँ पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी।

टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज रहे गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनाया गया है। काफी समय से उनका नाम इस पद के लिए चल रहा था। उन्होंने राहुल द्रविड़ की जगह ली है, जिनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने हाल ही में टी-20 क्रिकेट विश्वकप जीता है। गौतम गंभीर का काम श्रीलंका जाने वाली भारतीय टीम के साथ शुरू हो जाएगा, उसके बाद उनके सामने इस साल के आखिर में चैंपियंस ट्रॉफी और फिर अगले साल 50 ओवरों का विश्वकप है। वहीं, उनकी कोचिंग में टीम इंडिया टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतकर इस फॉर्मेट का भी सरताज बनना चाहेगी।

गौतम गंभीर 2 बार बतौर खिलाड़ी विश्वकप जीत चुके हैं। उन्होंने 2007 के टी-20 विश्वकप में यादगार पारियाँ खेली थी, तो साल 2011 के फाइनल में भी मैच जिताऊँ पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। वो बतौर कप्तान 2 बार आईपीएल की ट्रॉफी भी जीत चुके हैं, तो उनकी मेंटरशिप में हाल ही में केकेआर आईपीएल की चैंपियन बनी है।

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल पूरा होने के बाद पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनका नाम पहले से मुख्य कोच के तौर पर लिया जा रहा था, अब इस पर मुहर भी लग चुकी है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी। शाह ने ट्वीट किया, “मुझे भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के तौर पर गौतम गंभीर का स्वागत करते हुए बेहद खुशी हो रही हैै। आधुनिक क्रिकेट तेजी से बदल रहा है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है। अपने पूरे करियर में कठिनाइयों को सहने और विभिन्न भूमिकाओं में शानदार प्रदर्शन करने के बाद, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं।”

गौतम गंभीर ने टीम इंडिया का कोच बनने के बाद एक्स पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने लिखा, “भारत मेरी पहचान है और अपने देश की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य रहा है। मैं वापस आकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ, हालाँकि एक अलग टोपी पहनकर। लेकिन मेरा लक्ष्य वही है जो हमेशा से रहा है, हर भारतीय को गौरवान्वित करना। मेन इन ब्लू 1.4 बिलियन भारतीयों के सपनों को अपने कंधों पर उठाते हैं और मैं इन सपनों को साकार करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दूँगा!”

बता दें कि गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप 2011 जिताया है। इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया के लिए 58 टेस्ट मैच खेले हैं। साथ ही 147 वनडे और 37 टी20 भी उन्होंने खेले हैं। गंभीर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 20 शतक जमाए हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -