Monday, July 15, 2024
Homeविविध विषयअन्यICC ने सचिन तेंदुलकर को बनाया ग्लोबल एंबेसडर, ट्रॉफी हाथ में लेकर करेंगे वर्ल्ड...

ICC ने सचिन तेंदुलकर को बनाया ग्लोबल एंबेसडर, ट्रॉफी हाथ में लेकर करेंगे वर्ल्ड कप का उद्घाटन

"1987 के वर्ल्ड कप में बॉल बॉय बनने से लेकर 6 वर्ल्ड कप में देश का प्रतिनिधित्व करने तक मेरे दिल में वर्ल्ड कप का एक अलग स्थान रहा है। 2011 में विश्व कप जीतना मेरी क्रिकेट करियर का सबसे गौरवपूर्ण क्षण रहा।"

वन डे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को अपना ग्लोबल एम्बेसडर घोषित किया है। इसके साथ ही कहा गया है कि उद्घाटन मैच से पहले सचिन ही वर्ल्ड कप ट्रॉफी लेकर टूर्नामेंट शुरू होने की घोषणा करेंगे। ICC के इस ऐलान को लेकर सचिन ने खुशी जाहिर की है।

सचिन को ग्लोबल एंबेसडर बनाने को लेकर आईसीसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है। इसमें कहा है कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उद्घाटन मैच से पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ बाहर आएँगे और टूर्नामेंट के उद्घाटन का ऐलान करेंगे। ICC के इस फैसले को लेकर सचिन तेंदुलकर ने कहा, “1987 के वर्ल्ड कप में बॉल बॉय बनने से लेकर 6 वर्ल्ड कप में देश का प्रतिनिधित्व करने तक मेरे दिल में वर्ल्ड कप का एक अलग स्थान रहा है। 2011 में विश्व कप जीतना मेरी क्रिकेट करियर का सबसे गौरवपूर्ण क्षण रहा।”

सचिन ने आगे कहा, “इतनी सारी टीमें और खिलाड़ी भारत में आयोजित आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में होने वाले मैचों में खेलने के तैयार हैं। मैं इस शानदार टूर्नामेंट का उत्साह पूर्वक इंतजार कर रहा हूँ। युवा वर्ल्ड कप जैसे बड़े आयोजनों को देखने के सपने देखते हैं। मुझे उम्मीद है कि इस बार का वर्ल्ड कप भी युवा लड़कियों और लड़कों को क्रिकेट चुनने और हाई लेवल पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रेरित करेगा।”

बता दें कि इस बार का वर्ल्ड कप सबसे बड़ा विश्व कप होने जा रहा है। इसलिए आईसीसी ने एंबेसडर की बड़ी सूची तैयार की है। जहाँ एक ओर सचिन तेंदुलकर को वर्ल्ड कप का ग्लोबल एंबेसडर बनाया है। वहीं, वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर रहे विवियन रिचर्ड्स, दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन, ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच, श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन, न्यूजीलैंड के रॉस टेलर, भारत के सुरेश रैना और भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज और पाकिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज को एंबेसडर नियुक्त किया गया है।

आईसीसी ने अपनी विज्ञप्ति में यह भी कहा कि क्रिकेट के ये सभी दिग्गज टूर्नामेंट के अधिकांश मैचों में स्टेडियम में ही उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा वह फैंस से मिलकर और मैच को लेकर अपना अनुभव शेयर कर दर्शकों का मनोरंजन करेंगे। साथ ही मैच का विश्लेषण करेंगे। इस विश्लेषण को ICC ऑनलाइन मीडिया जोन के जरिए दर्शकों को उपलब्ध कराएगा।

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023, 5 अक्टूबर से शुरू होना है। पहला मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गत विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच के बीच होगा। टूर्नामेंट में कुल 48 मुकाबले 10 अलग-अलग शहरों में खेले जाएँगे। वहीं, फाइनल 19 नवंबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही होगा।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -