Wednesday, July 17, 2024
Homeविविध विषयअन्यवर्ल्ड कप में 0-8 की हार की तरफ बढ़ता पाकिस्तान: बाबर आज़म के अर्धशतक...

वर्ल्ड कप में 0-8 की हार की तरफ बढ़ता पाकिस्तान: बाबर आज़म के अर्धशतक के बावजूद ताश के पत्तों की तरह ढही टीम, भारतीय गेंदबाजों का कमाल

इस मैच में फर्स्ट चेंज के तौर पर आए हार्दिक पांड्या ने 6 ओवरों में 34 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। पांड्या ने दूसरे ओपनर इमाम उल हक और बाद में मोहम्मद नवाज का विकेट हासिल किया।

भारतीय गेदबाजों ने पाकिस्तानी टीम को सस्ते में समेटा, बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की पार्टनरशिप पाकिस्तान को बचा नहीं पाई। पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर आजम ने सर्वाधिक 50 रनों की पारी खेली, लेकिन बाबर आजम को मोहम्मद सिराज ने क्लीन बोल्ड क्या किया, पाकिस्तान की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। मोहम्मद रिजवान 49 रनों के स्कोर पर आउट हुए। पाकिस्तान की पूरी टीम 42.5 ओवरों में महज 191 रनों के स्कोर पर सिमट गई।

इस तरह से विश्व कप के मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ आठवीं जीत के लिए भारतीय टीम के सामने महज 192 रनों का लक्ष्य है।

अच्छी शुरुआत के बाद पाकिस्तान को दो झटके, फिर बाबर-रिजवान ने उबारा

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पाकिस्तानी टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। अब्दुल्ला शफीक और इमाम उल हक ने पहले विकेट के लिए 7.6 ओवरों में 41 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरूआत दी। लेकिन यहीं पर अब्दुल्ला को सिराज ने आउट कर दिया। पाकिस्तान का दूसरा विकेट 71 रनों के कुल स्कोर पर गिरा, जब लोकल बॉय हार्दिक पांड्या ने दूसरे ओपनर इमाम उल हक को आउट कर दिया। अब्दुल्ला ने 20 तो इमाम ने 36 रन बनाए।

इसके बाद बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पाकिस्तानी टीम को संकट से उबारा। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन जोड़े।

…बाबर के आउट होते ही ‘तू चल-मैं आया’

बाबर आजम अपनी फिफ्टी पूरी होने के तुरंत बाद मोहम्मद सिराज की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद 162 के स्कोर पर सउद शकील 6 रन बनाकर कुलदीप यादव के शिकार बने। इसके बाद इफ्तिखार ने आते ही चौका लगाया, लेकिन कुलदीप ने उसी ओवर में उन्हें भी आउट करके 166 रनों पर ही पाकिस्तान का पाँचवाँ विकेट गिरा दिया। बाबर आजम का विकेट कुल 155 रनों पर गिरा था। ये टीम का तीसरा विकेट था। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तानी टीम पर शिकंजा कस लिया और अगले 36 रनों के भीतर सारे विकेट गिरा दिए।

पाकिस्तान के लिए बाबर ने 50, रिजवान ने 49 रन बनाए। अब्दुल्ला शफीक 20 रन तो इमाम-उल-हक 36 रन बना सके। इसके बाद हसन अली ने 12 रन बनाए। बाकी का कोई बल्लेबाज दहाई का आँकड़ा भी नहीं छू सका।

भारतीय गेदबाजों ने केक की तरह बराबरी में बाँटे विकेट

पाकिस्तानी टीम के 10 विकेट लेने के लिए भारत के 5 बॉलर्स ने 2-2 विकेट झटके। टीम में तीसरे तेज गेदबाज के तौर पर शामिल किए गए शार्दूल ठाकुर को महज 2 ओवर डालने का मौका मिला, लेकिन 12 रन देकर वो कोई विकेट नहीं ले पाए। बाकी के पाँचों गेदबाजों ने 2-2 विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह ने 7 ओवरों में 1 मेडन ओवर डाला और महज 17 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।

मोहम्मद सिराज ने 8 ओवर में 2 विकेट के लिए 50 रन दे दिए, लेकिन उन्होंने बाबर आजम का महत्वपूर्ण विकेट निकाला और उन्होंने ही अब्दुल्ला शफीक को पहले विकेट के तौर पर आउट करके पाकिस्तानी टीम के पतन की शुरुआत की थी। इस मैच में फर्स्ट चेंज के तौर पर आए हार्दिक पांड्या ने 6 ओवरों में 34 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। पांड्या ने दूसरे ओपनर इमाम उल हक और बाद में मोहम्मद नवाज का विकेट हासिल किया।

स्पिनर्स की शानदार बॉलिंग

इस मैच में पाकिस्तान का कोलैप्स शुरू होने की मुख्य वजह भारतीय स्पिनरों की जोड़ी रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव रहे। कुलदीप यादव ने एक ही ओवर में सउद शकील और इफ्तिखार अहमद के विकेट लेकर पाकिस्तान की कमर तोड़ दी, तो रविंद्र जडेजा ने हसन अली और हारिस रउफ का विकेट लेकर पाकिस्तान के टेलेंडर्स को समेट दिया। कुलदीप यादव ने अपने 10 ओवर के कोटे में महज 35 रन दिए, तो रविंद्र जडेजा ने 9.5 ओवर में 38 रन दिए। इन दोनों की कसी गेदबाजी की वजह से फास्ट बॉलर्स को मारने के चक्कर में पाकिस्तानी टीम पूरी तरह से ढह गई।

दोनों टीमें इस प्रकार से हैं:
भारतीय टीम : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, के एल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और शार्दूल ठाकुल

पाकिस्तानी टीम : अब्दुल्ला शफीक, बाबर आजम, इमाम उल हक, मोहम्मद रिजवान (विकेट कीपर), सउद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, शाहीन अफरीदी, हसन अली और हारिस रउफ।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अमेरिकी राजनीति में नहीं थम रहा नस्लवाद और हिंदू घृणा: विवेक रामास्वामी और तुलसी गबार्ड के बाद अब ऊषा चिलुकुरी बनीं नई शिकार

अमेरिका में भारतीय मूल के हिंदू नेताओं को निशाना बनाया जाना कोई नई बात नहीं है। निक्की हेली, विवेक रामास्वामी, तुलसी गबार्ड जैसे मशहूर लोग हिंदूफोबिया झेल चुके हैं।

आज भी फैसले की प्रतीक्षा में कन्हैयालाल का परिवार, नूपुर शर्मा पर भी खतरा; पर ‘सर तन से जुदा’ की नारेबाजी वाले हो गए...

रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि गौहर चिश्ती 17 जून 2022 को उदयपुर भी गया था। वहाँ उसने 'सर कलम करने' के नारे लगवाए थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -