Friday, August 6, 2021
Homeविविध विषयअन्यवामपंथी चीन में गूँज रहा 'हरे कृष्णा-हरे रामा' - वीडियो में चीनी झूम रहे...

वामपंथी चीन में गूँज रहा ‘हरे कृष्णा-हरे रामा’ – वीडियो में चीनी झूम रहे राम-कृष्ण के भजनों पर

ISKCON द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि उसमें चीन की कई महिलाएँ एक घेरा बना कर नृत्य कर रही हैं। उनके अलावा कई आदमी मंजीरा और...

चीन जैसे वामपंथी देश में ऐसी बातों की कल्पना करना लगभग असंभव है। चीन के स्थानीय लोग सड़कों पर हरे राम – हरे कृष्ण का जाप करते हुए नज़र आए। इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ़ कृष्ण कॉनशियसनेस (ISKCON) ने इस पूरी घटना का वीडियो अपने आधिकारिक ट्विटर एकाउंट पर साझा किया। ISKCON द्वारा साझा किए गए इस वीडियो को फिलहाल सोशल मीडिया पर काफी प्रतिक्रियाएँ भी मिल रही हैं।  

ISKCON द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि उसमें चीन की कई महिलाएँ एक घेरा बना कर नृत्य कर रही हैं। उनके अलावा कई आदमी मंजीरा और मृदंगम जैसे वाद्य यंत्र बजा रहे हैं।

वीडियो में मौजूद लगभग हर इंसान हरे कृष्ण – हरे राम का जाप भी कर रहा है। इतना ही नहीं, मौके पर मौजूद कई लोग भजन गाने में उनका साथ देते हुए भी नज़र आते हैं। वहीं कुछ लोग भजन गाते हुए लोगों की तस्वीरे लेते हैं और वीडियो बनाते हुए भी दिखते हैं।  

चीन अवधारणा के लिहाज़ से नास्तिक देश है। इसके बावजूद गुज़रे कुछ सालों में चीन के नास्तिक लोगों का झुकाव भी कृष्ण की तरफ हुआ है। पूरे चीन में ISKCON के कुल 5 आध्यात्मिक केंद्र हैं। श्रीकृष्ण भगवान जन्मदिन जन्माष्टमी पूरे चीन में बेहद उत्साह के साथ कई इलाकों में मनाया जाता है।

इस मौके पर ISKCON पूरे चीन की कई अलग-अलग जगहों पर बड़े आयोजन करवाता है। इस तरह के आयोजनों में चीन में रहने वाले तमाम श्रीकृष्ण भक्त शामिल होते हैं। वह श्रीकृष्ण के भजन गाते हैं और श्रीमद्भागवत गीता का पाठ करते हैं।   

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

एक मंदिर जिसे इस्लामिक आक्रांताओं ने तोड़ा, जहाँ खिलजी ने इस्लाम नहीं कबूल करने पर कर दी थी 1200 छात्र-शिक्षकों की हत्या

मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित है भोजशाला सरस्वती मंदिर। परमार राजवंश के राजा भोज ने एक महाविद्यालय के तौर पर इसकी स्थापना की थी।

टोक्यो ओलंपिक: आखिरी क्षणों में महिला हॉकी टीम के हाथ से फिसला कांस्य, 4 मिनट में 3 गोल दाग उड़ा दिए थे ब्रिटेन के...

भारत की महिला हॉकी टीम का टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने का सपना टूट गया। ब्रॉन्ज मेडल मैच में ग्रेट ब्रिटेन ने भारत को 4-3 से हरा दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
113,242FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe