Thursday, June 13, 2024
Homeविविध विषयअन्य₹13428 करोड़... LIC का मुनाफा 466% बढ़ा: हिंडनबर्ग विवाद के बाद मर्सिया पढ़ रहा...

₹13428 करोड़… LIC का मुनाफा 466% बढ़ा: हिंडनबर्ग विवाद के बाद मर्सिया पढ़ रहा था विपक्ष, अमीरों की सूची में गौतम अडानी की भी लंबी छलांग

रिपोर्टों के अनुसार देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने सिर्फ 2 महीने में ही अडानी ग्रुप के शेयरों से 5,500 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है। बता दें एलआईसी अडानी ग्रुप की कंपनियों में एक बड़ा संस्थागत इन्वेस्टर है।

ज्यादा दिन नहीं हुए जब विपक्षी दल देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी और उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) का मर्सिया पढ़ रहे थे। यह दुष्प्रचार हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research Report) की एक विवादित रिपोर्ट के बाद शुरू हुआ था। अब LIC ने वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए हैं। इससे पता चलता है कि बीमा कंपनी (LIC Profit) का मुनाफा 466% बढ़कर करीब 13428 करोड़ रुपए हो गया है। वहीं गौतम अडानी ने भी अमीरों की लिस्ट में लंबी छलांग लगाई है और टॉप 20 में फिर से शामिल हो गए हैं।

रिपोर्टों के अनुसार भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) ने चौथी तिमाही में 13,427.8 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है। एक साल पहले इसी तिमाही में LIC का मुनाफा 2,371 करोड़ रुपए ही था। बीमा कंपनी ने बुधवार (24 मई 2023) को ये नतीजे जारी किए। जारी नतीजों के अनुसार मार्च तिमाही में कंपनी का फर्स्ट ईयर प्रीमियम सालाना आधार पर 12.33 प्रतिशत गिरकर 12811.2 करोड़ रुपए रहा, जबकि रिन्यूअल प्रीमियम 6.8 फीसद बढ़कर 76009 करोड़ रुपए पर पहुँच गया। LIC को कमीशन से 8428.5 करोड़ रुपए की आमदनी हुई। यह पिछले फाइनेंशियल ईयर के मुकाबले 5.4 प्रतिशत और पिछले तिमाही के मुकाबले 33.4 प्रतिशत अधिक है।

अच्छा-खासा मुनाफा कमाने के बाद बीमा कंपनी ने अपने निवेशकों को भी रिटर्न गिफ्ट देने का फैसला किया है। कंपनी ने 3 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड देने का ऐलान किया है। एलआईसी के नेट प्रीमियम इनकम की बात करें तो मार्च तिमाही के दौरान इसमें 0.12 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इसके कारण इस तिमाही में नेट प्रीमियम इनकम 1.32 लाख करोड़ रुपए ही रही। साल भर पहले इसी तिमाही में यह 1.44 लाख करोड़ रुपए थी। इसके साथ ही मार्च तिमाही में एकीकृत आधार (Integrated base) पर कंपनी की कुल आमदनी घटकर 2,01,022 करोड़ रुपए रह गई, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह आमदनी 2,15,487 करोड़ रुपए थी।

बीमा कंपनी ने निवेश से भी कमाई की है। जनवरी से मार्च 2023 के दौरान एलआईसी ने इन्वेस्टमेंट से रिटर्न के रूप में 67,846 करोड़ रुपए की कमाई की है। रिपोर्टों के अनुसार देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने सिर्फ 2 महीने में ही अडानी ग्रुप के शेयरों से 5,500 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है। बता दें एलआईसी अडानी ग्रुप की कंपनियों में एक बड़ा संस्थागत इन्वेस्टर है। अडानी ग्रुप में एलआईसी के निवेश की कीमत अब 44,600 करोड़ रुपए के पास पहुँच गई है।

टॉप 20 अमीरों में गौतम अडानी

उद्योगपति गौतम अडानी के शेयरों में भी तेजी का सिलसिला जारी है। इसी का नतीजा है कि उन्होंने एक बार फिर से दुनिया के 20 अरबपतियों की लिस्ट में अपनी जगह बना ली है। रिपोर्टों के अनुसार 18 मई को गिरावट के साथ अडानी की नेटवर्थ 52.4 अरब डॉलर पर आ गया था। लेकिन पिछले तीन दिनों में अडानी का नेटवर्थ 64.2 अरब डॉलर पहुँच गया। इसका मतलब हुआ कि 18 मई के बाद से गौतम अडानी की कुल संपत्ति में 11.8 अरब डॉलर यानी करीब 98 हजार करोड़ रुपए का इजाफा हुआ। इसी के साथ दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में 24 वें नंबर पर काबिज अडानी अब सीधे 18 वें नंबर पर पहुँच गए।

बता दें कि अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग  रिसर्च (Hindenburg Research) की रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई थी। हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में अडानी समूह पर मनी लॉन्ड्रिंग, अनऑथोराइज्ड ट्रेडिंग, वित्तीय गड़बड़ी, भारी-भरकम लोन सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे। लेकिन इस रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के खिलाफ जाँच के लिए सर्वोच्च न्यायालय (SC) द्वारा गठित विशेषज्ञ पैनल ने पिछले दिनों बताया था कि कीमतों में हेरफेर को लेकर पहली नजर में उसे किसी तरह की रेगुलेटरी कमी नहीं दिखी है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लड़की हिंदू, सहेली मुस्लिम… कॉलेज में कहा, ‘इस्लाम सबसे अच्छा, छोड़ दो सनातन, अमीर कश्मीरी से कराऊँगी निकाह’: देहरादून के लॉ कॉलेज में The...

थर्ड ईयर की हिंदू लड़की पर 'इस्लाम' का बखान कर धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित किया गया और न मानने पर उसकी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी गई।

जोशीमठ को मिली पौराणिक ‘ज्योतिर्मठ’ पहचान, कोश्याकुटोली बना श्री कैंची धाम : केंद्र की मंजूरी के बाद उत्तराखंड सरकार ने बदले 2 जगहों के...

ज्तोतिर्मठ आदि गुरु शंकराचार्य की तपोस्‍थली रही है। माना जाता है कि वो यहाँ आठवीं शताब्दी में आए थे और अमर कल्‍पवृक्ष के नीचे तपस्‍या के बाद उन्‍हें दिव्‍य ज्ञान ज्‍योति की प्राप्ति हुई थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -