Monday, June 17, 2024
Homeविविध विषयअन्यइनकम टैक्स, रेल, डिफेंस, महिला... मोदी 2.0 का आखिरी पूर्ण बजट, जानिए 10 बड़ी...

इनकम टैक्स, रेल, डिफेंस, महिला… मोदी 2.0 का आखिरी पूर्ण बजट, जानिए 10 बड़ी बातें

बजट में भारतीय रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। यह अब तक का सबसे बड़ा आवंटन है। वित्त मंत्री ने रेलवे में निजी क्षेत्रों की भागीदारी बढ़ाने की भी घोषणा की है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2023-24 के लिए आम बजट बुधवार (1 फरवरी 2023) को पेश किया। 2024 में आम चुनाव होने हैं। लिहाजा मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह आखिरी पूर्ण बजट है। बजट में समाज के हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। वित्त मंत्री ने बताया कि बजट सप्तऋषि मंत्र पर आधारित है। इन सप्तऋषियों में समावेशी विकास, वंचितों को वरीयता, बुनियादी ढाँचे और निवेश, क्षमता विस्तार, हरित विकास, युवा शक्ति और वित्तीय क्षेत्र शामिल हैं।

जानते हैं बजट 2023-24 की 10 प्रमुख बातें

1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स स्लैब में बदलाव का ऐलान किया है। 7 लाख रुपए तक की सालाना कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। इसके पहले यह सीमा पाँच लाख रुपए थी।

2. रक्षा क्षेत्र के लिए इस साल वित्त मंत्री ने 5.93 लाख करोड़ रुपए के आवंटन का ऐलान किया है। पिछले वर्ष (5.25 लाख करोड़) के मुकाबले इसमें करीब 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। बजट में नए हथियारों की खरीद, सशस्त्र बलों (Armed forces) के आधुनिकीकरण, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलॉपमेंट और स्वदेसी हथियार निर्माण पर ध्यान दिया गया है।

3. बजट में भारतीय रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। यह अब तक का सबसे बड़ा आवंटन है। वित्त मंत्री ने रेलवे में निजी क्षेत्रों की भागीदारी बढ़ाने की भी घोषणा की है।

4. निर्मला सीतारमण ने तीन करोड़ रुपए के टर्नओवर वाले माइक्रो उद्योग को टैक्स में छूट दिए जाने का ऐलान किया है।

5. इस बजट में जनजातीय समुदाय के लिए नई योजनाएँ शुरू करने का ऐलान किया गया। इसके लिए 15 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है।

6. सरकार कौशल विकास 4.0 की शुरुआत करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर खोले जाएँगे।

7. निर्मला सीतारमण ने महिला सम्मान बचत पत्र के शुरुआत का ऐलान किया है। इसमें महिलाएँ दो साल तक दो लाख रुपए जमा कर सकेंगी, जिस पर सरकार की तरफ से 7.5 प्रतिशत का ब्याज दिए जाने की घोषणा की गई है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बचत योजना की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए से बढ़ाकर 30 लाख कर दी गई है।

8. केंद्र सरकार ने किसानों को दिए जाने वाले ऋण का दायरा बढ़ा दिया है। इस साल 20 लाख करोड़ तक का ऋण देने का लक्ष्य रखा गया है। केंद्र सरकार ने कृषि के क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा स्टार्टअप शुरू करवाने पर फोकस किया है। स्टार्टअप शुरू करने वालों को सरकार की तरफ से मदद दी जाएगी।

9. लिथियम आयन (Lithium-iOn) बैटरी पर सीमा शुल्क (Custom Duty) को कम करने की घोषणा की है। जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम कम होंगे। पेश किए गए बजट 2023-24 में मोबाइल और टीवी के दाम कम करने का ऐलान भी किया गया है।

10. सिगरेट पर आकस्मिकता शुल्क (contingency fee) को 16 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा। इसका अर्थ यह हुआ कि सिगरेट महँगी हो जाएगी। सिगरेट के अलावा शराब भी महँगी होने वाली है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -