Friday, June 21, 2024
Homeविविध विषयअन्यपहली बार भारत के किसी गाने ने जीता ऑस्कर: लॉस एंजलिस में 'नाटू-नाटू' की...

पहली बार भारत के किसी गाने ने जीता ऑस्कर: लॉस एंजलिस में ‘नाटू-नाटू’ की धूम, ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनी

लॉस एंजलिस में हो रहे ऑस्कर अवार्ड्स कार्यक्रम में इस बार भारत का डंका है। पहले तो प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा की डॉक्यूमेंट्री को यहाँ खूब प्यार मिला और फिर RRR का नाटू-नाटू गाना भी बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेट हुआ है।

लॉस एंजलिस में हो रहे 95वें अकैडेमी अवार्ड यानी कि ऑस्कर्स 2023 की शुरुआत हो गई है। भारतीयों में इसका अलग ही क्रेज देखने को मिल रहा है। कारण है भारत की शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म का पहली बार ये अवार्ड जीतना और दूसरी वजह है RRR का ‘नाटू-नाटू’ गाना। इस गाने को भी बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर मिला है। इसके अलावा शौनक सेन की ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ का नाम भी बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म में आया है।

दिलचस्प बात ये है कि एस राजमौली की फिल्म आरआरआर के गाने को जिस कैटेगरी में अवार्ड मिला है, वहाँ भारतीय प्रोडक्शन को पहली बार जगह मिली है। इस गाने के कम्पोजर एमएम कीरवानी है। ऑस्कर्स के दौरान भी इस गाने पर एक लाइव पर्फॉर्मेंस हुई। गाना शुरू होते ही वहाँ बैठे स्टार्स झूम उठे और खड़े होकर तालियाँ बजाईं।

इसी तरह द एलिफेंट व्हिस्पर्स की डायरेक्टर ने भी फिल्म को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवार्ड मिलने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने लिखा- “हमने अभी-अभी भारतीय प्रोडक्शन के लिए ऑस्कर जीता है। दो महिलाओं ने ऐसा किया। मैं अब तक कांप रही हूँ।”

बता दें कि ये फिल्म कार्तिकी गोंजाल्वेज और गुनीत मोंगा ने मिलकर बनाई है। अब फिल्म जगत की बड़ी-बड़ी हस्तियाँ उन्हें उनकी कामयाबी के लिए बधाई दे रहे हैं। उन्हें कहा जा रहा है कि उनकी शॉर्ट फिल्म ये अवार्ड डिजर्व करती है। इस अवार्ड शो में बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने भी शिरकत की।

ऑस्कर्स के अन्य अवार्ड

उल्लेखनीय है कि ऑस्कर में बहुत सारी कैटेगरी के तहत अवार्ड्स दिए जाते हैं। इसमें बेस्ट पिक्चर, बेस्ट एक्टर/एक्ट्रेस (लीडिंग रोल), बेस्ट एक्टर/एक्ट्रेस (सपोर्टिंग रोल), बेस्ट एनिमेटिड फीचर फिल्म, बेस्ट सिनेमेटोग्राफी, बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन, बेस्ट डायरेक्टिंग, बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म, बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म, बेस्ट फिल्म एडिटिंग, बेस्ट इंटरनेश्नल फीचर फिल्म, बेस्ट मेकअप एड हेयरस्टाइलिंग, बेस्ट म्यूजिक, बेस्ट म्यूजित (ओरिजनल सॉन्ग), बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन, बेस्ट एनिमेटिड शॉर्ट फिल्म, बेस्ट राइटिंग (ओरिजनल स्क्रीनप्ले), बेस्ट राइटिंग (अडेपटेड स्क्रीनप्ले), बेस्ट विजुअल्स इफेक्ट्स, बेस्ट साउंड और बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म है।

ऑस्कर 2023 में ‘फिल्म एव्रीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स’ ने बेस्ट ऑरिजिनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड जीता । वहीं बेस्ट विजुअल्स इफेक्ट्स के अवार्ड को ‘अवतार: द वे ऑफ वाटर ने जीता।’ इसी तरह बेस्ट ओओरिजनल स्कोर का अवार्ड  ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’ को मिला। बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन और बेस्ट फीचर फिल्म का अवार्ड ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’ को मिला। एनिमेटेड फीचर फिल्म का अवार्ड Pinocchio ने जीता।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -