Saturday, June 22, 2024
Homeविविध विषयअन्यजिस बॉक्सर को छोटे कपड़े पर टोकते थे रिश्तेदार, उसने सलमान खान को बताया...

जिस बॉक्सर को छोटे कपड़े पर टोकते थे रिश्तेदार, उसने सलमान खान को बताया ‘मेरी जान’: वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन को एक्टर ने दी बधाई

निजामाबाद की रहने वाली निखत जरीन ने अपने एक चाचा की सलाह पर मुक्केबाजी में करियर बनाने की ठानी और मात्र 14 साल की उम्र में 'वर्ल्ड यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप' अपने नाम किया।

भारत की महिला मुक्केबाज निखत जरीन ने तुर्की में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में 52 किलोग्राम केटेगरी में गोल्ड मेडल जीता है। वो बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की बहुत बड़ी फैन हैं। उनके पिता ने बताया कि बेटी को मुक्केबाज बनाने के लिए परिवार ने काफी संघर्ष किया है। एक समय था, जब रिश्तेदार और दूसरे लोग कहते थे कि छोटे कपड़े मत पहनो। आज वो वर्ल्ड चैंपियन बन गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है।

‘वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप’ में स्वर्ण पदक जीतने वाली निखत जरीन के पिता मोहम्मद जमील फुटबॉलर और क्रिकेटर हुआ करते थे और उनका सपना था कि उनकी चार बेटियों में से कोई एक स्पोर्ट्स में रुचि दिखाए। उनकी तीसरी बेटी ने मुक्केबाजी का प्रशिक्षण शुरू किया। निजामाबाद की रहने वाली निखत जरीन ने अपने एक चाचा की सलाह पर मुक्केबाजी में करियर बनाने की ठानी और मात्र 14 साल की उम्र में ‘वर्ल्ड यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप’ अपने नाम किया।

अब हाल ही में थाईलैंड की जितपोंग जुटामेंस को 5-0 से हरा कर विश्व चैंपियन बनने वाली वो भारत की पाँचवीं महिला मुक्केबाज हैं। मुक्केबाजी से पहले एथलेटिक्स में निखत जरीन ने स्टेट चैंपियन बनीं, लेकिन फिर मुक्केबाजी में कदम रखा। भारत में मुक्केबाजी में सबसे बड़ा नाम मैरी कॉम हैं, जिन्होंने 6 बार ये ख़िताब अपने नाम किया है। 2017 में चोट के कारण निखत बॉक्सिंग रिंग में नहीं उतर पाई थीं। उनके पिता ने कहा कि जरीन की ये जीत मुस्लिम लड़कियों के साथ-साथ देश की हर लड़की को बड़ा लक्ष्य तय कर के उसे हासिल करने का हौसला देगी।

कभी सऊदी अरब में बतौर सेल्स अस्सिस्टेंट काम करने वाले निखत के पिता ने बताया कि रिश्तेदार कभी-कभार टोक देते थे कि लड़कियों को ऐसे स्पोर्ट्स में नहीं उतरना चाहिए, जिसमें उन्हें शॉर्ट्स पहनना पड़े। निखत की दो बहनें डॉक्टर हैं और उनकी छोटी बहन बैडमिंटन खेलती हैं। 2016 में फ्लाईवेट कैटेगरी में वो सीनियर नेशनल चैंपियन बनी थीं। 2019 की एशियन चैंपियनशिप में भी उन्हें मेडल मिला। उन्होंने 2-3 साल से अपनी पसंदीदा डिश बिरयानी नहीं खाई है, लेकिन फ़िलहाल फिर से व्यस्त होने से पहले हैदराबाद में उन्हें ये सब खाने-पीने का मौका मिलेगा। उनके घर पर जश्न का माहौल हैं।

विश्व चैंपियन बनने के बाद निखत जरीन ने सलमान खान से मिलने की इच्छा जताई थी, जिसके बाद सलमान खान ने भी ट्वीट कर उन्हें गोल्ड मेडल के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि सलमान खान दूसरों के लिए ‘भाई’ हो सकते हैं, लेकिन उनके लिए ‘जान’ हैं। सलमान खान से मुंबई में मिलना उनका सपना है। उनका एक और सपना है – ओलंपिक मेडल जीतना। जब निखत जरीन ने सलमान खान की बधाई पर कहा कि उन्हें इसका विश्वास नहीं हो रहा, तो सलमान खान ने कहा, “बस मुझे नॉकआउट मत करना। मेरे हीरो सिल्वेस्टर स्टैलोन की तरह पंच करती रहो।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -