Saturday, July 20, 2024
Homeविविध विषयअन्यक्रिकेट के हर फॉर्मेट में भारत नंबर 1: ऐसा करने वाले रोहित शर्मा पहले...

क्रिकेट के हर फॉर्मेट में भारत नंबर 1: ऐसा करने वाले रोहित शर्मा पहले कप्तान, पर चेतन शर्मा के स्टिंग में खत्म है T20 करियर

आईसीसी की तरफ से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारत 115 अंकों के साथ पहले पायदान पर है। टी-20 फॉर्मेट की बात करें तो भारत 266 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर है। वनडे में भारत 114 अंकों के साथ पहले स्थान पर है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रचा है। तीनों फॉर्मेट में भारत दुनिया की नंबर वन टीम बन गई है। ऐसा कारनामा कर दिखाने वाले वे पहले कप्तान हैं। भारत इस मुकाम पर पहुँचने वाली पहली एशियाई और दुनिया की दूसरी टीम है। इससे पहले 2013 में दक्षिण अफ्रीका ने भी यह मुकाम हासिल किया था।

भारत ने यह उपलब्धि ऐसे समय में हासिल की है जब टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा एक स्टिंग को लेकर विवादों में हैं। इसमें शर्मा को यह कहते हुए सुना गया है कि टी-20 में रोहित शर्मा का करियर अब समाप्त है और हार्दिक पांड्या को टीम की कमान मिलेगी। साथ ही चेतन शर्मा ने विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच इगो की लड़ाई होने की बात भी कही है।

आईसीसी की ताजा रैंकिंग आने से पहले ही भारत वनडे और टी-20 में नंबर वन का ताज हासिल कर चुका था। टेस्ट में भारत दूसरे स्थान पर काबिज था। लेकिन नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में शानदार जीत के बाद टीम इंडिया टेस्ट की भी नंबर वन टीम बन गई है।

इमेज सोर्स -ICC

आईसीसी की तरफ से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारत 115 अंकों के साथ पहले पायदान पर है। नागपुर मेंं बॉर्डर गावास्कर सीरीज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के पास 126 अंक थे और वह बड़े अंतर के साथ शीर्ष पर काबिज था। लेकिन पारी से हार के बाद उसे भारी नुकसान उठाना पड़ा है और वह 111 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गया है। वहीं टी-20 फॉर्मेट की बात करें तो भारत 266 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर है। इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है। वनडे में भारत 114 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया 112 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

उल्लेखनीय है कि जी मीडिया के स्टिंग ऑपरेशन में मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने कहा था कि विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच कोई लड़ाई नहीं है। लेकिन इगो प्रॉब्लम है। दोनों बड़े फिल्मी सितारों की तरह हैं। आप कह सकते हैं, अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र। साथ ही उन्होंने कहा था कि भारतीय क्रिकेटर फिट रहने के लिए इंजेक्शन लेते हैं। उन्हें पता है कि कौन से इंजेक्शन डोपिंग में नहीं आते हैं। खिलाड़ी 80 फीसदी फिटनेस पर भी खेलने को तैयार हैं। वे इंजेक्शन लेते हैं और खेलना शुरू कर देते हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -