Friday, July 30, 2021
Homeविविध विषयअन्यशोएब अख्तर के ओवर में काँपते थे सचिन, अफरीदी ने बिना रिकॉर्ड देखे किया...

शोएब अख्तर के ओवर में काँपते थे सचिन, अफरीदी ने बिना रिकॉर्ड देखे किया दावा

"वह (सचिन तेंदुल्कर) शोएब अख्तर से डरते थे और यह मैंने खुद देखा है। मैं उस वक्त स्क्वायर लेग पर फील्डिंग कर रहा था और शोएब अख्तर के ओवर की शुरुआत होते ही सचिन के पाँव काँपने लगते थे।"

खेल जगत के कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जिनके खेल पर कम चर्चा होती है और उनसे संबंधित बातों पर ज़्यादा। क्रिकेट की दुनिया का एक ऐसा ही नाम है शाहिद अफ़रीदी, पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान। अक्सर अपने बयानों के चलते सुर्खियों में रहने वाले शाहिद अफ़रीदी ने एक बार फिर कुछ ऐसा कहा, जिसके बाद खेल की दुनिया में बहस ज़ोर पकड़ चुकी है। इस बार अफ़रीदी ने सचिन तेंदुलकर पर बयान दिया है। 

अफ़रीदी के मुताबिक़ सचिन तेंदुलकर को शोएब अख्तर के कुछ ओवर का सामना करने में डर लगता था। इसके पहले साल 2011 में अफ़रीदी इस बात का दावा कर चुके हैं कि सचिन जब मैदान पर शोएब अख्तर के सामने होते थे तब उनके पाँव काँपते थे। अफ़रीदी ने अपने बयान में कहा, “वह (सचिन तेंदुल्कर) शोएब अख्तर से डरते थे और यह मैंने खुद देखा है। मैं उस वक्त स्क्वायर लेग पर फील्डिंग कर रहा था और शोएब अख्तर के ओवर की शुरुआत होते ही सचिन के पाँव काँपने लगते थे।”

इसके अलावा अफ़रीदी ने यह भी कहा कि स्वाभाविक सी बात है सचिन खुद तो कहने से रहे कि उन्हें डर लग रहा है। कहते-कहते अफरीदी ने यह भी कह डाला कि सचिन ही नहीं दुनिया के तमाम अच्छे बल्लेबाज़ ऐसे थे, जो शोएब अख्तर का स्पेल शुरू होते ही डरने लगते थे और जब वो मिड ऑफ़ या कवर पर फील्डिंग करते हैं तब उनके लिए यह सब देखना आसान होता था।

अफरीदी का कहना है कि एक बल्लेबाज़ के तौर-तरीके से उन्हें अंदाज़ा लग जाता था क्योंकि अगर बल्लेबाज़ ज़रा भी दबाव में रहता है तो यह साफ़ नज़र आ जाता है भले वह कितना ही अच्छा बल्लेबाज़ क्यों न हो। इसके बाद अफ़रीदी ने कहा कि सचिन हमेशा शोएब अख्तर से डरे हुए रहते थे लेकिन उनके कुछ स्पेल ऐसे ज़रूर होते थे, जिसमें सचिन पूरी तरह दबाव में नज़र आते थे। इस कड़ी में केवल सचिन ही नहीं बल्कि दुनिया के कई मशहूर बल्लेबाज़ आते हैं। 

एक साक्षात्कार के दौरान अफ़रीदी ने यह भी कहा कि सचिन ऑफ़ स्पिनर सईद अजमल से भी डरते थे। अफरीदी के अनुसार साल 2011 के दौरान हुए विश्व कप में सचिन सईद अजमल के ओवर में डरे हुए नज़र आए थे। हालाँकि उन्होंने कहा कि यह कोई बड़ी बात नहीं है, अक्सर तमाम दिग्गज से दिग्गज खिलाड़ी भी दबाव में होते हैं। कभी-कभी खिलाड़ियों के लिए दबाव जैसे हालात बन जाते हैं, इसमें कोई हैरानी वाली बात नहीं है। 

सचिन तेंदुलकर और शोएब अख्तर

दरअसल साल 2011 में आई शोएब अख्तर की किताब ‘Controversia।।y Yours’ में उन्होंने यह दावा किया था कि सचिन उनका सामना करने में डरते थे। हालाँकि इस बात में उतनी ही सच्चाई है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले में शोएब अख्तर के ओवर में सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी देखने के लिए लोगों में अलग ही तरह का जुनून होता था। चाहे विश्व कप हो या सचिन तेंदुलकर के करियर का शुरुआती दौर। 

सचिन ने तमाम मौक़ों पर शोएब अख्तर के ओवर में ऐसा प्रदर्शन किया है जैसा किसी दूसरे बल्लेबाज़ के लिए करना आसान नहीं होता। सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ कुल ऐसे 9 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें शोएब अख्तर भी पाकिस्तानी टीम का हिस्सा थे। इन सभी मुक़ाबलों में सचिन ने 41.60 की औसत से 416 रन बनाए और शोएब अख्तर ने उन्हें 3 बार आउट किया।

वहीं एकदिवसीय मुक़ाबलों की बात करें तो सचिन ने ऐसे 19 मैच खेले, जिसमें शोएब पाकिस्तानी टीम का हिस्सा थे। इसमें सचिन ने 90.18 की स्ट्राइक रेट और और 45.47 की औसत से 864 रन बनाए। वहीं शोएब ने उन्हें कुल 5 बार आउट किया। 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

Tokyo Olympics: 3 में से 2 राउंड जीतकर भी हार गईं मैरीकॉम, क्या उनके साथ हुई बेईमानी? भड़के फैंस

मैरीकॉम का कहना है कि उन्हें पता ही नहीं था कि वह हार गई हैं। मैच होने के दो घंटे बाद जब उन्होंने सोशल मीडिया देखा तो पता चला कि वह हार गईं।

मीडिया पर फूटा शिल्पा शेट्टी का गुस्सा, फेसबुक-गूगल समेत 29 पर मानहानि केस: शर्लिन चोपड़ा को अग्रिम जमानत नहीं, माँ ने भी की शिकायत

शिल्पा शेट्टी ने छवि धूमिल करने का आरोप लगाते हुए 29 पत्रकारों और मीडिया संस्थानों के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में मानहानि का केस किया है। सुनवाई शुक्रवार को।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,941FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe