Saturday, June 22, 2024
Homeविविध विषयअन्यहिंदुस्तानियों को एक्स्ट्रा लेयर वाली बॉल, तभी ले रहा शामी और सिराज विकेट: 14...

हिंदुस्तानियों को एक्स्ट्रा लेयर वाली बॉल, तभी ले रहा शामी और सिराज विकेट: 14 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले ने लगाया आरोप, देखें वीडियो

"मोहम्मद शामी, मोहम्मद सिराज या जसप्रीत बुमराह जिस तरह से बॉल फेंक रहे हैं, इसके पीछे वजह यह है कि इनको अलग तरह की गेंद दी जा रही है। इसके पीछे अंपायर या ICC या BCCI किसी का भी हाथ हो सकता है।"

भारत की टीम श्रीलंका को हरा कर क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुँच गई है। इस मैच में भारत ने श्रीलंका को 302 रनों से हरा कर रिकॉर्ड जीत दर्ज की। श्रीलंका को सिर्फ 55 रन पर ऑल आउट करने में गेंदबाज मोहम्मद शामी का 18 रन देकर 5 विकेट लेना सबसे अहम रहा। लेकिन इसी पर अब एक पाकिस्तानी क्रिकेटर (पूर्व) ने गंभीर आरोप लगाए हैं।

हसन रजा नाम के पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने ABN News चैनल पर एंकर से बात करते हुए अंपायर, थर्ड अंपायर, BCCI, ICC आदि पर गंभीर आरोप लगाए। हसन का मानना है कि मोहम्मद शामी, मोहम्मद सिराज या जसप्रीत बुमराह अगर सीम या स्विंग करा पा रहे हैं तो इसकी वजह है उनको दी जाने वाली अलग तरह की गेंद। इनके अनुसार इस अलग तरह की गेंद पर कुछ एक्स्ट्रा लेयर या एक्स्ट्रा कोटिंग की गई है।

एंकर ने हसन रजा से बात करते हुए कुतर्क दिया कि जिस प्रतिभा के गेंदबाज मोहम्मद शामी, मोहम्मद सिराज या जसप्रीत बुमराह हैं, वैसे ही शाहीन शाह आफरीदी भी हैं। इसी को आगे बढ़ाते हुए एंकर ने सवाल किया कि सीम या स्विंग सिर्फ भारतीय गेंदबाजों को क्यों मिल रहा है? हसन रजा ने एंकर को जवाब देते हुए तर्क के बजाय कुतर्क को ही बढ़ाया।

4 मिनट के अपने जवाब में हसन रजा ने कहा कि मोहम्मद शामी, मोहम्मद सिराज या जसप्रीत बुमराह जिस तरह से बॉल फेंक रहे हैं, वो एलन डोनल्ड की याद दिला रहा और इसके पीछे वजह यह है कि इनको अलग तरह की गेंद दी जा रही है। हसन के मुताबिक इसके पीछे अंपायर या ICC या BCCI किसी का भी हाथ हो सकता है।

भारत के बैट्समैन बढ़िया खेले, श्रीलंका के खराब… इस तरह की बात एक बार भी हसन रजा ने नहीं कही। उनके अनुसार जिस पिच पर भारत के बैट्समैन बढ़िया खेले, उसी पिच पर श्रीलंका के बैट्समैन खराब खेले क्योंकि गेंद सीम-स्विंग ज्यादा कर रही थी क्योंकि गेंद ही अलग क्वालिटी की दी गई थी।

गेंदबाजी के अलावे डीआरएस पर भी सवाल उठाते हुए हसन रजा ने कहा कि बहुत सारे फैसले भारत को खुश करने के लिए दिए गए। जबकि इसी डीआरएस में दूसरी टीमों के खिलाफ फैसले दिए गए। इसी शो में एंकर यह भी कहता नजर आता है कि 5 विकेट लेने के बाद मोहम्मद शामी जमीन पर इसलिए बैठे क्योंकि उनको सजदा करना था लेकिन वो ‘डर के माहौल’ के कारण ऐसा नहीं कर सके।

इस पूरी बातचीत को आप 50 सेकंड के बाद से 4:55 तक सुन सकते हैं। इसके तुरंत बाद हालाँकि पैनल में बैठे दूसरे शख्स ने इस तरह के ‘आसमानी’ ख्याल को खारिज कर दिया। आपको बता दें कि हसन रजा 14 साल 227 दिन की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करके रिकॉर्ड बनाए थे। हालाँकि बाद में पाकिस्तान क्रिकेट ने इनके जन्मदिन की सही जानकारी के अभाव में इस रिकॉर्ड को खुद ही हटा लिया था। यह वही हसन रजा है, जिस पर क्रिकेट में फिक्सिंग का भी आरोप लगा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -