Tuesday, August 9, 2022
Homeविविध विषयविज्ञान और प्रौद्योगिकीइसरो ने जारी की Chandrayaan-2 द्वारा ली गई पृथ्वी की बेहद खूबसूरत तस्वीरें

इसरो ने जारी की Chandrayaan-2 द्वारा ली गई पृथ्वी की बेहद खूबसूरत तस्वीरें

चंद्रयान-2 LI4 कैमरे द्वारा ली गई तस्वीरों में पृथ्वी को बड़ी ही ख़ूबसूरती के साथ क़ैद किया गया है। यह तस्वीरें शनिवार को ली गईं। यह तस्वीरें इसरो द्वारा माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर रविवार को जारी की गईं।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-2 विक्रम लैंडर द्वारा कैप्चर की गई पृथ्वी की तस्वीरों का पहला सेट जारी किया है। यह तस्वीरें इसरो द्वारा माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर रविवार (4 अगस्त 2019) को जारी की गईं।

चंद्रयान-2 LI4 कैमरे द्वारा ली गई तस्वीरों में पृथ्वी को बड़ी ही ख़ूबसूरती के साथ क़ैद किया गया है। यह तस्वीरें शनिवार (3 अगस्त) को ली गईं।

बता दें कि इसरो ने 2 अगस्त को भारत के मून स्पेसक्राफ्ट चंद्रयान-2 की ऑर्बिट को चोथी बार सफलतापूर्वक बढ़ाया था। भारतीय स्पेस एजेंसी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा था कि चंद्रयान-2 की कक्षा को 646 सेकेंड के लिए ऑनबोर्ड मोटर्स को चालू करके 277 X 89,472 किलोमीटर तक बढ़ा दिया गया।

इसके ऑर्बिट को 6 अगस्त को दोपहर 2.30 से 3.30 के बीच में पाँचवीं बार बढ़ाया जाएगा। ग़ौरतलब है कि चंद्रयान-2 को 22 जुलाई को भारत के हेवी लिफ्ट रॉकेट जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-मार्क तीन (GSLV MK3) के ज़रिए 170 X 45,475 किलोमीटर की कक्षा में इंजेक्ट किया गया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

डोनाल्ड ट्रंप के ‘खूबसूरत घर’ पर FBI की रेड: पूर्व राष्ट्रपति बोले- मेरी तिजोरी में भी सेंध मारी, दावा- व्हाइट हाउस से लेकर चले...

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को लेकर कहा जा रहा है कि उन्होंने राष्ट्रपति भवन छोड़ते समय कुछ दस्तावेज अपने पास रख लिए थे। एफबीआई रेड में उन्हें ही ढूँढ रही थी।

मंदिर से लौट रहे हिन्दू परिवार पर हमला, महिलाओं से छेड़छाड़: Pak में जहाँ हुई थी हिन्दू कारोबारी की हत्या, वहाँ अब भी नहीं...

पाकिस्तान के सिंध के संघर में एक हिंदू परिवार पर रविवार शाम को मीरपुर मथेलो पुलिस थाने के भीतर लगभग एक दर्जन लोगों ने हमला बोल दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,424FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe