Sunday, June 16, 2024
Homeविविध विषयविज्ञान और प्रौद्योगिकीइसरो ने जारी की Chandrayaan-2 द्वारा ली गई पृथ्वी की बेहद खूबसूरत तस्वीरें

इसरो ने जारी की Chandrayaan-2 द्वारा ली गई पृथ्वी की बेहद खूबसूरत तस्वीरें

चंद्रयान-2 LI4 कैमरे द्वारा ली गई तस्वीरों में पृथ्वी को बड़ी ही ख़ूबसूरती के साथ क़ैद किया गया है। यह तस्वीरें शनिवार को ली गईं। यह तस्वीरें इसरो द्वारा माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर रविवार को जारी की गईं।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-2 विक्रम लैंडर द्वारा कैप्चर की गई पृथ्वी की तस्वीरों का पहला सेट जारी किया है। यह तस्वीरें इसरो द्वारा माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर रविवार (4 अगस्त 2019) को जारी की गईं।

चंद्रयान-2 LI4 कैमरे द्वारा ली गई तस्वीरों में पृथ्वी को बड़ी ही ख़ूबसूरती के साथ क़ैद किया गया है। यह तस्वीरें शनिवार (3 अगस्त) को ली गईं।

बता दें कि इसरो ने 2 अगस्त को भारत के मून स्पेसक्राफ्ट चंद्रयान-2 की ऑर्बिट को चोथी बार सफलतापूर्वक बढ़ाया था। भारतीय स्पेस एजेंसी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा था कि चंद्रयान-2 की कक्षा को 646 सेकेंड के लिए ऑनबोर्ड मोटर्स को चालू करके 277 X 89,472 किलोमीटर तक बढ़ा दिया गया।

इसके ऑर्बिट को 6 अगस्त को दोपहर 2.30 से 3.30 के बीच में पाँचवीं बार बढ़ाया जाएगा। ग़ौरतलब है कि चंद्रयान-2 को 22 जुलाई को भारत के हेवी लिफ्ट रॉकेट जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-मार्क तीन (GSLV MK3) के ज़रिए 170 X 45,475 किलोमीटर की कक्षा में इंजेक्ट किया गया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -