Saturday, May 21, 2022
Homeदेश-समाजदेशद्रोह का आरोप, फेसबुक पर पाकिस्तानी झंडा पोस्ट कर लिखा- आई लव यू... :...

देशद्रोह का आरोप, फेसबुक पर पाकिस्तानी झंडा पोस्ट कर लिखा- आई लव यू… : मोहम्मद नियाज को हाई कोर्ट ने दी जमानत

नियाज पर बदायूँ जिले के फैजगंज बेहता थाने में देशद्रोह के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। वह 27 अक्टूबर 2021 से जेल में था।

इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court) ने देशद्रोह (Sedition) के आरोपित मोहम्मद नियाज (Mohammad Niyaz) को हाल ही में जमानत दी है। वह 27 अक्टूबर 2021 से जेल में था। उस पर फेसबुक (Facebook) पर पाकिस्तान (Pakistan) का झंडा पोस्ट करने का आरोप है। लेकिन कोर्ट ने कहा कि तथ्यों और परिस्थितियों को देखते हुए आवेदक जमानत पाने के योग्य है। यह आदेश न्यायमूर्ति ओम प्रकाश त्रिपाठी की एकल पीठ ने दिया।

जानकारी के मुताबिक नियाज पर बदायूँ जिले के फैजगंज बेहता थाने में देशद्रोह के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। पुनीत कुमार नामक व्यक्ति की शिकायत पर नियाज के खिलाफ FIR दर्ज की गई थी। इसमें आरोप लगाया गया था कि नियाज ने अपनी फेसबुक आईडी से पाकिस्तानी झंडे की एक तस्वीर पोस्ट की थी। साथ ही लिखा था ‘आई लव यू पाकिस्तान, आई मिस यू पाकिस्तान’। आरोप है कि ऐसा कर उसने देश में सामाजिक गड़बड़ी पैदा करने की कोशिश की। नियाज पर भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 124ए (देशद्रोह) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

नियाज के वकील की दलील थी कि वह निर्दोष है और उसे जानबूझकर फँसाया गया है। वह मजदूर है और उसने कभी भी किसी तरह की सामाजिक अशांति पैदा करने की कोशिश नहीं की। उन्होंने कहा कि आवेदक आगे भी इस प्रकार की राष्ट्रविरोधी गतिविधि में शामिल नहीं होगा। उसका कोई आपराधिक इतिहास नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह जमानत का दुरुपयोग नहीं करेगा। रिपोर्ट के अनुसार अतिरिक्त सरकारी वकील ने जमानत का तो विरोध किया, लेकिन नियाज के वकील की दलीलों पर आपत्ति नहीं उठाई। इसे देखते हुए अदालत ने उसकी जमानत अर्जी मंजूर कर ली।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

एक चिंगारी और पूरे भारत में लग जाएगी आग… कैम्ब्रिज में बैठ राहुल गाँधी ने उगला देश विरोधी जहर, कहा- हालात अच्छे नहीं

कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने यूके के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में 'आइडियाज फॉर इंडिया' के नाम पर जम कर नकारात्मकता फैलाई। पढ़िए क्या-क्या कहा।

PM मोदी की लोकप्रियता बरकरार, 44.77 प्रतिशत लोग उनके कार्यों से संतुष्ट: मुख्यमंत्रियों में असम के CM सरमा आगे, 43% खुश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी लोगों के बीच सर्वाधिक लोकप्रिय हैं। वहीं, मुख्यमत्री के रूप में असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा सबसे आगे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
187,690FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe