Saturday, July 20, 2024
Homeदेश-समाजशुद्धिकरण कर हिंदू धर्म में लौटा सौरभ, बहकावे में बन गया था सुहैल: रिपोर्ट्स...

शुद्धिकरण कर हिंदू धर्म में लौटा सौरभ, बहकावे में बन गया था सुहैल: रिपोर्ट्स में दावा- इस्लाम कबूलते ही अवसाद ने घेरा, कई बार सुसाइड की कोशिश भी

युवक ने कहा कि वह भले ही कुछ साल पहले मुस्लिम बना लेकिन उसकी आस्था हमेशा हिंदू धर्म ही रही। वह अपने हिंदू देवी-देवताओं को मानता रहा। इसलिए अवब वह दोबारा से बिन किसी के दबाव में हिंदू धर्म में आना चाहता है।

उत्तर प्रदेश के बरेली में एक व्यक्ति ने विधि विधान से पूजा पाठ करके हिंदू धर्म मे घर वापसी की है। व्यक्ति का कहना है कि 11 साल पहले उन्हें बहका कर इस्लाम मजहब कबूल करवाया गया था। हालाँकि अब वह दोबारा अपने धर्म में वापस आ रहे हैं। इस संबंध में उन्होंने बरेली जिला प्रशासन को घर वापसी के लिए प्रार्थना पत्र भी दिया।

घटना अमरोहा के नई बस्ती नौगवा सादात की है। वहाँ युवक ने छोटी वमनपुरी के एक आश्रम में पंडित केके संख्यधर से अपना शुद्धिकरण करवाया है। जानकारी के मुताबिक सुहैल (मुस्लिम बनने के बाद रखा गया नाम) नाम के व्यक्ति ने प्रशासन को घर वापसी का आवेदन देते हुए बताया कि वह जन्म से हिंदू थे। उनका नाम सौरभ रस्तोगी था। लेकिन बहकावे में आकर उन्होंने कुछ साल पहले अपना धर्म छोड़ दिया और मुस्लिम बन गए। उनके दस्तावेज अब भी पुराने नाम के ही हैं।

कुछ रिपोर्ट्स बता रही हैं कि सौरभ ने मुस्लिम लड़की से शादी करने के बाद इस्लाम को कबूला था और अब उसे तीन तलाक देकर हिंदू धर्म में आ रहे हैं, तो कुछ रिपोर्ट्स कह रही है कि सौरभ की बहन ने किसी मुस्लिम से शादी कर ली थी, इसके चलते घरवालों को भी इस्लाम कबूल करना पड़ा था। इसके बाद उनका नाम मोहम्मद सुहैल कर दिया गया।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट में उल्लेख है कि किसी इरशाद नाम के मौलवी ने सौरभ के परिजनों का घर आ आकर ब्रेन वॉश किया था और उनका धर्म परिवर्तन करवा दिया था। बाद में सौरभ को भी इस्लाम कबूलना पड़ा। खबर बताती है कि मौलवी ने इस कदर परिजनों को इस्लाम का पाठ पढ़ाया था कि सबने उसकी शादी तीन बार निकाह कर चुकी महिला से करवा दी थी।

अब असली वजह क्या है ये स्पष्ट नहीं है। लेकिन युवक की घर वापसी का जो आवेदन प्रशासन को दिया गया है उसकी प्रति ऑपइंडिया पर भी है। इसमें साफ है कि घर वापसी अपनी इच्छा से कर रहे हैं।

अपने आवेदन में युवक ने कहा कि वह भले ही कुछ साल पहले मुस्लिम बना लेकिन उसकी आस्था हमेशा हिंदू धर्म ही रही। वह अपने हिंदू देवी-देवताओं को मानता रहा। इसलिए अवब वह दोबारा से बिन किसी के दबाव में हिंदू धर्म में आना चाहता है और हमेशा हिंदू ही बनकर अपना जीवन गुजारना चाहता है। आवेदन पत्र में लिखा है कि शपथकर्ता अपना धर्म परिवर्तित करना चाहता है तथा हिंदू धर्म में लौटना चाहता है।

बता दें कि इस आवेदन के अलावा एक वीडियो भी सामने आई है जिसमें सौरभ से सुहैल बना युवक दोबारा से सौरभ बनने के लिए अपना शुद्धिकरण करवा रहा है। हवन पूजा पाठ और मंत्रों के बीच सौरभ को हिंदू धर्म स्वीकारते देखा जा सकता है। वह तिलक लगवाकर, हाथ में कलावा बँधवाकर पूजा करते हैं। इसके बाद हवन की तैयारी की जाती है और सौरभ हाथ जोड़े वहीं बैठे रहते हैं।

स्थानीय रिपोर्ट्स बताती है कि सौरभ ने इस्लाम कबूलने को लेकर कहा कि कुछ साल पहले जब वह मुस्लिम बने तो धीरे-धीरे डिप्रेशन में चले गए। कई बार उन्होंने आत्महत्या की भी कोशिश की। मगर अंत में उन्होंने अपनी स्थिति सुधारने के लिए हिंदू बनने का निर्णय ही लिया। युवक ने प्रशासन के समक्ष घर वापसी का आवेदन देने के अलावा ये भी कहा है कि अमरोहा में उसकी जान को खतरा है। ऐसे में उन्हें सुरक्षा की जरूरत है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

घुमंतू (खानाबदोश) पूजा खेडकर: जिसका बाप IAS, वो गुलगुलिया की तरह जगह-जगह भटक बिताई जिंदगी… इसी आधार पर बन गई MBBS डॉक्टर

पूजा खेडकर ने MBBS में नाम लिखवाने से लेकर IAS की नौकरी पास करने तक में नाम, उम्र, दिव्यांगता, अटेंप्ट और आय प्रमाण पत्र में फर्जीवाड़ा किया।

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -