Wednesday, June 19, 2024
Homeदेश-समाज'₹25 करोड़ दो, शाहरुख खान के बेटे आर्यन को ड्रग केस मेें नहीं फँसाएँगे':...

‘₹25 करोड़ दो, शाहरुख खान के बेटे आर्यन को ड्रग केस मेें नहीं फँसाएँगे’: NCB अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR, 30 जगहों पर रेड

2 अक्टूबर 2021 को समीर वानखेड़े के नेतृत्व में नारकोटिक्स विभाग की एक टीम ने मुंबई के इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल पर खड़े कॉर्डेलिया क्रूज पर छापा मारा था। इस दौरान इस टीम ने आर्यन खान और उनके कई दोस्तों को गिरफ्तार कर लिया था। आर्यन खान 22 दिन जेल में रहे। इसके बाद मई 2022 में पर्याप्त सबूतों की कमी के कारण NCB ने आर्यन खान को क्लीन चिट दे दी थी।

केंद्रीय जाँच ब्यूरो (CBI) ने शुक्रवार (12 मई 2023) को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े (Samir Wankhede) के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज कर लिया। वानखेड़े ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) को ड्रग केस में गिरफ्तार किया था।

सीबीआई ने समीर वानखेड़े के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की धारा 7, 7A और 12 तथा भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 120B (आपराधिक साजिश) और 388 (धमकी देकर जबरन वसूली) के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस मामले में तीन अन्य लोगों को भी नामजद किया गया है, जिनमें दो पूर्व अधिकारी बताए जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि आर्यन खान को ड्रग मामले में नहीं फँसाने के लिए वानखेड़े ने कॉर्डेलिया जहाज के मालिकों से 25 करोड़ रुपए की रिश्वत माँगी। इसी जहाज पर पार्टी करते हुए शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को ड्रग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

रिपोर्टों के अनुसार, सीबीआई के अधिकारियों को सूचना मिली कि समीर वानखेड़े और उनके साथी ने ड्रग मामले में आर्यन खान को मामले में नहीं फँसाने के लिए कथित तौर पर 50 लाख रुपए की अग्रिम राशि ली है।

अधिकारियों का कहना है कि रिश्वतखोरी के इस मामले में जाँच एजेंसी समीर वानखेड़े के आवास पर छापेमारी भी कर रही है। इसके अलावा, इस केस जुड़े दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, लखनऊ, राँची, गुवाहटी और कानपुर के 30 स्थानों पर तलाशी ली जा रही है।

सतर्कता रिपोर्ट के आधार पर सीबीआई ने प्रारंभिक जाँच की। उसके बाद भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। विजिलेंस जाँच के दौरान यह पाया गया कि समीर वानखेड़े ने भ्रष्टाचार के जरिए काफी संपत्ति अर्जित की है।

बताते चलें कि 2 अक्टूबर 2021 को समीर वानखेड़े के नेतृत्व में नारकोटिक्स विभाग की एक टीम ने मुंबई के इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल पर खड़े कॉर्डेलिया क्रूज पर छापा मारा था। इस दौरान इस टीम ने आर्यन खान और उनके कई दोस्तों को गिरफ्तार कर लिया था।

आर्यन और उनके दोस्तों पर नशीली दवाओं के सेवन, उसे रखने और तस्करी करने के आरोप लगाए गए थे। आर्यन खान 22 दिन जेल में रहे। इसके बाद मई 2022 में पर्याप्त सबूतों की कमी के कारण NCB ने आर्यन खान को क्लीन चिट दे दी थी। इसके बाद वानखेड़े पर कई आरोप लगाए गए थे।

NCB टीम और समीर वानखेड़े के खिलाफ मनमानी के आरोपों के कारण एक अलग विजिलेंस जाँच की गई थी। उसके बाद पिछले साल मई में उन्हें चेन्नई में करदाता सेवा निदेशालय में स्थानांतरित कर दिया गया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अच्छा! तो आपने मुझे हराया है’: विधानसभा में नवीन पटनायक को देखते ही हाथ जोड़ कर खड़े हो गए उन्हें हराने वाले BJP के...

विधानसभा में लक्ष्मण बाग ने हाथ जोड़ कर वयोवृद्ध नेता का अभिवादन भी किया। पूर्व CM नवीन पटनायक ने कहा, "अच्छा! तो आपने मुझे हराया है?"

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -