Saturday, May 18, 2024
Homeदेश-समाजब्लैक बॉक्स और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर... CDS बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर के महत्वपूर्ण उपकरण...

ब्लैक बॉक्स और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर… CDS बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर के महत्वपूर्ण उपकरण बरामद: लोकसभा में श्रद्धांजलि

दुर्घटनाग्रस्त हुए Mi-17 हेलिकॉप्टर का फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर साइट से बरामद किया गया है। एक ब्लैक बॉक्स मिलने की भी रिपोर्ट है। इसकी जाँच से हादसे की वजह का पता लगाने में आसानी होगी। 

भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का बुधवार (8 दिसंबर 2021) को तमिलनाडु के कुन्नूर में विमान हादसे में निधन हो गया। सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी और हेलिकॉप्टर क्रैश में मारे गए सभी लोगों के पार्थिव शरीर को वेलिंग्टन मिलिट्री हॉस्पिटल से मद्रास रेजिमेंट सेंटर लाया गया। यहाँ सैन्य अधिकारियों ने श्रद्धांजलि दी।  

हेलिकॉप्टर क्रैश वाली साइट को घेर दिया गया है। भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने तमिलनाडु के डीजीपी सी सिलेंद्र बाबू के साथ नीलगिरी जिले में कुन्नूर के पास हेलिकॉप्टर दुर्घटना स्थल का दौरा किया। यहाँ उन्होंने पूरे इलाके का मुआयना किया और अधिकारियों से घटनाक्रम पर बात की। डायरेक्टर श्रीनिवासन के नेतृत्व में तमिलनाडु फोरेंसिक विज्ञान विभाग की एक टीम कुन्नूर में कैटरी के पास दुर्घटनास्थल पर पहुँची।

वायु सेना के अधिकारियों ने तमिलनाडु के पास कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हुए Mi-17 के महत्वपूर्ण उपकरण मौके से बरामद किए हैं।

बताया जा रहा है कि दुर्घटनाग्रस्त हुए Mi-17 हेलिकॉप्टर का फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर साइट से बरामद किया गया है। इसके अलावा एक ब्लैक बॉक्स मिलने की भी बात कही जा रही है। माना जा रहा है कि इसकी जाँच से हादसे की वजह का पता लगाने में आसानी होगी। 

वहीं कछ वीडियो भी सामने आया है, जिसे स्थानीय लोगों ने क्रैश से पहले बनाया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी लोकसभा में इसके बारे में बात करते हुए बताया कि सबसे पहले स्थानीय लोगों को इस घटना की जानकारी हुई। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हेलिकॉप्टर हादसे की पूरी जानकारी लोकसभा में दी। उन्होंने बताया कि Mi 17 हेलिकॉप्टर ने सुबह 11:48 पर सुलूर से उड़ान भरी। इसे 12:15 पर वेलिंगटन में लैंड करना था, लेकिन 12:08 मिनट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क टूट गया। इस दौरान लोगों ने आवाज सुनी तो मौके पर पहुँचे और तुरंत ही रेस्क्यू शुरू किया।

उन्होंने बताया कि हेलिकॉप्टर में सवार 14 में से 13 लोगों की मृत्यु हो गई। इनमें सीडीएस बिपिन रावत एवं उनकी पत्नी मधुलिका रावत भी शामिल थीं। जनरल बिपिन रावत वेलिंगटन के डिफेंस कॉलेज के छात्रों से बातचीत के लिए अपने एक शेड्यूल्ड कार्यक्रम पर थे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि कल सुबह 11:20 बजे विमान से संपर्क टूट गया था। उन्होंने कहा कि वायुसेना के चीफ को मौके पर भेजा गया है। आज शाम तक सीडीएस समेत सभी लोगों के शव दिल्ली लाए जाएँगे और पूरे सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

CM केजरीवाल के घर से विभव कुमार को दिल्ली पुलिस ने उठाया: स्वाति मालीवाल की आई मेडिकल रिपोर्ट, आँख-चेहरा-पैर में चोट

राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट के मामले में दिल्ली पुलिस ने सीएम केजरीवाल के पीए विभव कुमार को हिरासत में ले लिया है।

‘AAP झूठ की बुनियाद पर बनी पार्टी, इसकी विश्वसनीयता शून्य नहीं, माइनस में’ – BJP के साथ स्वाति मालीवाल मुद्दे पर जेपी नड्डा का...

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि स्वाति मालीवाल लंबे समय से भाजपा नेताओं के संपर्क में हैं और उनके ही इशारे पर ये साजिश रची गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -