Saturday, July 20, 2024
Homeदेश-समाजमकान में 200 लोगों को करा रहे थे 'यीशू प्रार्थना', धर्मांतरण की कोशिश: 'बजरंग...

मकान में 200 लोगों को करा रहे थे ‘यीशू प्रार्थना’, धर्मांतरण की कोशिश: ‘बजरंग दल’ का विरोध प्रदर्शन, ईसाई मजहब से जुड़ी किताबें व दस्तावेज बरामद

मामला इंदौर के हीरा नगर थाना क्षेत्र के मंगल नगर इलाके का है। यहाँ एक किराए के मकान में इंदौर समेत आसपास के इलाके के हिंदुओं को इकट्ठा किया गया था।

मध्य प्रदेश के इंदौर में धर्मांतरण का मामले सामने आया। आरोप है कि 200 से अधिक हिंदुओं को इकट्ठा कर ईसाई बनाने की योजना थी। लेकिन, हिंदू संगठनों को इसकी सूचना मिल गई। इस पर कार्यकर्ताओं ने मौके पर पहुँचकर विरोध प्रदर्शन किया। इस मामले में पुलिस जाँच के बाद कार्रवाई करने की बात कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मामला इंदौर के हीरा नगर थाना क्षेत्र के मंगल नगर इलाके का है। यहाँ एक किराए के मकान में इंदौर समेत आसपास के इलाके के हिंदुओं को इकट्ठा किया गया था। बजरंग दल का आरोप है कि इस मकान में प्रत्येक रविवार प्रार्थना सभी आयोजित की जाती है। इस रविवार (6 अगस्त, 2023) को भी प्रार्थना सभा के नाम पर धर्मांतण कराया जा रहा था। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने मौके पर जाकर देखा तो ईसाई महजब के लोग हिंदुओं से यीशु की प्रार्थना करवा रहे थे। साथ ही मौके पर ईसाई महजब से जुड़ी किताबें और पोस्टर मिले।

इसकी पुष्टि के लिए बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने वहाँ मौजूद लोगों के पहचान पत्र की भी जाँच की। इस दौरान सामने आया कि वहाँ आए अधिकांश लोग हिंदू ही थे। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने जमकर हँगामा किया। टीवी9 की रिपोर्ट के अनुसार यहाँ आए हुए लोगों को ईसाइयों द्वारा धर्मांतरण करने पर आर्थिक सहायता करने का आश्वासन दिया गया था। साथ ही यीशू की प्रार्थना करने पर घर-परिवार में सभी का स्वास्थ्य ठीक रहने का आश्वासन दिया गया था।

मामले की सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुँची। थाना प्रभारी पीएस शर्मा ने कहा है कि यहाँ आए हुए लोगों के बयान लिए जाएँगे। साथ ही इस बात की जानकारी ली जाएगी कि वे क्यों और किस के बुलाने पर यहाँ आए थे। धर्मांतरण की जानकारी मिलने पर संबंधित ईसाइयों के खिलाफ धर्म परिवर्तन सहित अन्य संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाएगा। मामले की जाँच के लिए बजरंग दल ने पुलिस को आवेदन भी दिया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -