Wednesday, August 4, 2021
Homeदेश-समाजकेंद्र सरकार के महावैक्सीनेशन अभियान के पहले दिन लगे 70 लाख डोज, MP ने...

केंद्र सरकार के महावैक्सीनेशन अभियान के पहले दिन लगे 70 लाख डोज, MP ने 1 ही दिन में पूरा कर लिया 10 लाख का लक्ष्य

महावैक्सीनेशन अभियान हर राज्य में आज शाम 5 बजे तक तेजी से चलता रहा। नतीजन 70 लाख डोज पहले ही दिन नागरिकों को लगा दी गईं। वहीं मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी दी कि शाम के 5 बजे तक उनके राज्य में 12 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आज (21 जून 2021) से वैक्सीनेशन का महाअभियान शुरू हुआ और पहले ही दिन देश भर में 70 लाख से ज्यादा डोज नागरिकों को लगा दी गईं। इस महाअभियान के क्रम में मध्यप्रदेश ने नया रिकॉर्ड कायम किया। अकेले वहाँ केंद्र सरकार के इस अभियान के तहत 10 लाख वैक्सीन लगाई गई।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने फ्री वैक्सीन देने के संबंध में 7 जून को ऐलान किया था। ऐलान के मुताबिक आज से मोदी सरकार 18 साल से ऊपर सभी लोगों को मुफ्त में वैक्सीन मुहैया करवाएगी। सरकार ने कहा था कि राज्य को अब टीका बनाने वाली कंपनियों से वैक्सीन नहीं खरीदनी होगी। 75% वैक्सीन केंद्र खरीदेगा और इसे राज्यों को मुफ्त में वितरित करेगा। 

बता दें कि बाकी बचे 25 फीसद वैक्सीन की खरीदारी निजी अस्पताल सीधे टीका निर्माता कंपनी से कर सकते हैं। लेकिन ये आँकड़ा राज्य और केंद्र शासित प्रदेश निजी अस्पतालों की माँग को अपने रिकॉर्ड में रखेंगे, ताकि राज्य के सभी अस्पतालों को समान हिस्सा मिल सके।

इस ऐलान के बाद शुरू हुआ महावैक्सीनेशन अभियान हर राज्य में आज शाम 5 बजे तक तेजी से चलता रहा। नतीजन 70 लाख डोज पहले ही दिन नागरिकों को लगा दी गईं। वहीं मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी दी कि शाम के 5 बजे तक उनके राज्य में 12 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

सीएम शिवराज ने ट्वीट करते हुए लिखा, ”अगर मेरा मध्यप्रदेश ठान लें, तो दुनिया के किसी भी लक्ष्य को हम प्राप्त कर सकते हैं। मुझे बहुत खुशी हो रही है कि आज का हमारा 10 लाख कोविड वैक्सीन के डोज लगाने का लक्ष्य, इसे हम पार कर चुके है। शाम 5 बजे तक 12,12,439 डोज़ेज़ मध्यप्रदेश वैक्सीनेशन महा अभियान के अंतर्गत लगाए जा चुके हैं।”

उन्होंने आगे लिखा, “यह सिर्फ शुरुआत है, हमारा लक्ष्य प्रदेश के सभी वयस्कों को टीका लगाना है!  हमारे यशश्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में एवं मध्यप्रदेश की जनता जनार्दन के उत्साह से हमने यह सफलता प्राप्त की है! मध्यप्रदेश वैक्सीनेशन महा अभियान।”

बता दें कि 21 जून से शुरू हुए इस चरण में Cowin.gov.in पर पहले रजिस्ट्रेशन कराना भी जरूरी नहीं है। सभी सरकारी और निजी टीकाकरण केंद्रों पर ही यह सुविधा लोगों को मुहैया कराई जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया ये अगला चरण भले ही सभी 18 साल के ऊपर के लोगों को वैक्सीन मुफ्त में मुहैया करवाएगा। लेकिन यदि किसी स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंट लाइन वर्कर, 45 वर्ष की आयु वाले नागरिक और फिर वे नागरिक जिनकी दूसरी खुराक बाकी है तो उन्हें वैक्सीन का शॉट देना पहली प्राथमिकता होगी। इसके बाद 18 वर्ष और उससे अधिक के नागरिकों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अगर बायोलॉजिकल पुरुषों को महिला खेलों में खेलने पर कुछ कहा तो ब्लॉक कर देंगे: BBC ने लोगों को दी खुलेआम धमकी

बीबीसी के आर्टिकल के बाद लोग सवाल उठाने लगे हैं कि जब लॉरेल पैदा आदमी के तौर पर हुए और बाद में महिला बने, तो यह बराबरी का मुकाबला कैसे हुआ।

दिल्ली में कमाल: फ्लाईओवर बनने से पहले ही बन गई थी उसपर मजार? विरोध कर रहे लोगों के साथ बदसलूकी, देखें वीडियो

दिल्ली के इस फ्लाईओवर का संचालन 2009 में शुरू हुआ था। लेकिन मजार की देखरेख करने वाला सिकंदर कहता है कि मजार वहाँ 1982 में बनी थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,995FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe