Friday, July 19, 2024
Homeदेश-समाजले रही थे फेरे, सबसे पूछती रही- माँ-दादी कहाँ है... पर कौन बताए जिनको...

ले रही थे फेरे, सबसे पूछती रही- माँ-दादी कहाँ है… पर कौन बताए जिनको करनी थी बेटी की विदाई वे जलकर राख हो गए

रिपोर्ट के अनुसार विवाह स्थल पर लड़की के पिता सिर झुकाए बैठे थे। लड़की शादी की रस्में निभा रही थी। विदाई तक उसे उस हादसे की भनक तक न थी जिसने धनबाद में 14 लोगों की जान ले ली। मृतकों में लड़की के 5 परिजन भी हैं।

झारखंड के धनबाद ने 31 जनवरी 2023 की रात एक ऐसी शादी देखी जिसमें मातमी सन्नाटा पसरा था। फेरे ले रही दुल्हन को खबर तक नहीं थी कि उसकी माँ, दादी, भाई, मौसी व अन्य रिश्तेदार अब इस दुनिया में नहीं रहे। वह बार-बार पूछती रही कि माँ-दादी कहाँ है? लेकिन हर जुबान मौन था।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार विवाह स्थल पर लड़की के पिता सिर झुकाए बैठे थे। लड़की शादी की रस्में निभा रही थी। विदाई तक उसे उस हादसे की भनक तक न थी जिसने धनबाद में 14 लोगों की जान ले ली। मृतकों में लड़की के 5 परिजन भी हैं। जिस बिल्डिंग में आग लगने की यह घटना हुई उससे करीब 500 दूर ही यह शादी हुई।

धनबाद के आशीर्वाद ट्विन टावर में आग लगने की इस घटना में कई लोग बुरी तरह झुलस भी गए हैं। मृतकों में 10 महिला और 1 बच्चा शामिल है। आग फ्लैट के तीसरे मंजिल स्थित पंकज अग्रवाल के घर में लगी और देखते ही देखते चौथे व 5वें तल पर मौजूद फ्लैट भी इसकी चपेट में आ गए।

एक रिपोर्ट के मुताबिक आग की चपेट में सुबोध लाल वर्णवाल का भी फ्लैट आ गया। यहाँ उनकी बेटी की शादी में कई मेहमान जुटे थे। बकौल रिपोर्ट, जब दमकलकर्मी आग बुझाने के क्रम में फ्लैट पहुँचे तो वहाँ अधिकतर महिलाओं के शव थे और उनमें से अधिकांश के शव पर गहने थे। दुल्हन हालाँकि सजने के लिए फलैैट से बाहर गई हुई थी। वहीं शादी समारोह में पटना से शामिल होने वाली महिला ने बताया कि घटना के वक्त तैयार हो रहीं थीं। अचानक सभी आग लगने के बारे में हल्ला करने लगे और अफरातफरी में वह सीढ़ी की तरफ भागी, लेकिन लाइट चली गई। किसी तरह उन्होंने अपनी जान बचाई।

धनबाद के डिप्टी कमिश्नर संदीप कुमार ने बताया कि आशीर्वाद अपार्टमेंट में कोई पूजा चल रही थी और इसी दौरान चिंगारी से आग लग गई। वहीं कई मीडिया रिपोर्ट्स में पूजा के दौरान दीए से आग लगने की जानकारी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि आग पहले वहाँ कार्पेट में लगी और फिर तेजी से फैल गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताया है। PMO ने ट्वीट कर कहा है, “आग लगने से लोगों की मौत से गहरा दुख हुआ। मेरी संवेदनाएँ उनके साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।” इसके साथ ही उन्होंने घटना में मारे गए लोगों के लिए 2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि की घोषणा की। वहीं घायलों को 50,000 रुपए की सहायता दी जाएगी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फ्लाइट में साथ बैठे थे, पूछा मूवी देखती हो, दिखाने लगे पोर्न… जिंदल स्टील के CEO पर महिला यात्री ने लगाया इल्जाम, कहा- मुझे...

अनन्या छौछरिया नाम की महिला ने जिंदल स्टील के सीईओ दिनेश सारोगी के ऊपर यौन उत्पीड़न का इल्जाम लगाया है।

वाहन फूँके, पुलिस पर हमला… दंगों में जला ब्रिटेन का लीड्स: यहीं से सांसद चुना गया है गाजा समर्थक मोतिन अली, जीत के बाद...

ब्रिटेन के शहर लीड्स में दंगे भड़क गए हैं। प्रवासी दंगाइयों ने एक इलाके में जम का उत्पात मचाया और पुलिस की गाड़ियों को तोड़ आग लगा दी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -