Thursday, August 5, 2021
Homeदेश-समाजस्टर्लिंग बायोटेक धोखाधड़ी मामला: ED ने कुर्क की डीनो मोरिया, संजय खान, कॉन्ग्रेस नेता...

स्टर्लिंग बायोटेक धोखाधड़ी मामला: ED ने कुर्क की डीनो मोरिया, संजय खान, कॉन्ग्रेस नेता अहमद पटेल के दामाद की संपत्ति

इसमें से खान की कुर्क की जाने वाली संपत्ति तीन करोड़ रुपए मूल्य की है, डीनो मोरिया की संपत्ति 1.4 करोड़ रुपए की है और डीजे अकील के नाम से लोकप्रिय अकील अब्दुलखलील बचूअली की संपत्ति 1.98 करोड़ रुपए की है, जबकि पटेल के दामाद इरफान अहमद सिद्दिकी की संपत्ति 2.41 करोड़ रुपए की है।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार (जुलाई 2, 2021) को गुजरात स्थित दवा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक समूह से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अभिनेता डिनो मोरिया, संजय खान, डीजे अकील और दिवंगत कॉन्ग्रेस नेता अहमद पटेल के दामाद की संपत्ति कुर्क की है।

प्रवर्तन निदेशालय के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने इसकी जानकारी दी। इसने कहा कि संदेसरा समूह मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत 8.79 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की गई है। मामले में अब तक कुल 14,521.80 करोड़ रुपए की कुर्की की जा चुकी है।

केंद्रीय जाँच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि इसमें से खान की कुर्क की जाने वाली संपत्ति तीन करोड़ रुपए मूल्य की है, डीनो मोरिया की संपत्ति 1.4 करोड़ रुपए की है और डीजे अकील के नाम से लोकप्रिय अकील अब्दुलखलील बचूअली की संपत्ति 1.98 करोड़ रुपए की है, जबकि पटेल के दामाद इरफान अहमद सिद्दिकी की संपत्ति 2.41 करोड़ रुपए की है।

ईडी ने कहा कि स्टर्लिंग बायोटेक समूह के भगोड़े प्रवर्तक नितिन संदेसरा और चेतन संदेसरा ने अपराध से अर्जित धन को चारों लोगों को दिया। एजेंसी ने कहा कि प्रवर्तक बंधु नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा, चेतन की पत्नी दीप्ति संदेसरा और हितेश पटेल को एक विशेष अदालत ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया है। ईडी ने यह भी कहा कि इन चारों ने स्टर्लिंग बायोटेक ग्रुप के भगोड़े नितिन संदेशरा और चेतन संदेशरा के पैसे को डाइवर्ट किया हैl

इससे पहले, ईडी ने एसबीएल के प्रमोटरों की कुल 9000 करोड़ से अधिक की संपत्तियों को कुर्क किया था। इससे पहले, ईडी ने दिसंबर 2018 में स्टर्लिंग बायोटेक से संबंधित 4700 करोड़ रुपए की संपत्ति को कुर्क किया था, जिसके बाद कुल कुर्क की गई संपत्ति लगभग 13000 करोड़ रुपए हो गई। 

ईडी ने दिवंगत कॉन्ग्रेस नेता अहमद पटेल से भी मामले के संबंध में पूछताछ की थी, क्योंकि ईडी ने स्टर्लिंग समूह के अहमद पटेल के साथ संबंध पाए थे। मामले के संबंध में ईडी द्वारा पूछताछ किए गए कई लोगों ने घोटाले में अहमद पटेल, उनके बेटे फैसल पटेल और उनके दामाद इरफान सिद्दीकी की संलिप्तता का खुलासा किया था।

1.5 करोड़ रुपए के फॉरेक्स उल्लंघन पर ED ने यामी गौतम को तलब किया

एक अन्य मामले में, अभिनेत्री यामी गौतम को प्रवर्तन निदेशालय ने 1.5 करोड़ रुपए से अधिक के विदेशी मुद्रा उल्लंघन के आरोप में तलब किया था। एजेंसी को कथित तौर पर उसके बैंक खाते में ₹ 1.5 करोड़ के विदेशी मुद्रा लेनदेन का पता चला था। खबरों के मुताबिक, यामी गौतम को पहले भी तलब किया गया था, लेकिन वह एजेंसी के सामने पेश नहीं हो सकीं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अफगानिस्तान: पहले कॉमेडियन और अब कवि, तालिबान ने अब्दुल्ला अतेफी को घर से घसीट कर निकाला और मार डाला

अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने भी अब्दुल्ला अतेफी की हत्या की निंदा की और कहा कि अफगानिस्तान की बुद्धिमत्ता खतरे में है और तालिबान इसे ख़त्म करके अफगानिस्तान को बंजर बनाना चाहता है।

‘5 अगस्त की तारीख बहुत विशेष’: PM मोदी ने हॉकी में ओलंपिक मेडल, राम मंदिर भूमिपूजन और 370 हटाने का किया जिक्र

हॉकी में ओलंपिक मेडल, राम मंदिर भूमिपूजन, आर्टिकल 370 हटाने का जिक्र कर प्रधानमंत्री मोदी ने 5 अगस्त को बेहद खास बताया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
113,121FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe