Friday, June 21, 2024
Homeदेश-समाजहाथ में डंडे लेकर ईद पर बिना अनुमति निकाला जुलूस, हिन्दुओं ने रोका तो...

हाथ में डंडे लेकर ईद पर बिना अनुमति निकाला जुलूस, हिन्दुओं ने रोका तो किया बवाल: हरिद्वार पुलिस ने गुलशाद, एहतेशाम समेत 50+ पर की FIR

भीम आर्मी के नामजद आरोपितों के नाम इनामुल हक, एहतशाम, इखलाख, गुलशाद, दिलावर, आज़ाद, विकास, सौरभ और महक सिंह हैं। पुलिस द्वारा CCTV फुटेज सहित अन्य माध्यमों से कानून तोड़ने वालों की तलाश भी शुरू कर दी गई है। इन सभी पर IPC की धारा 143, 144 और 153 के तहत कार्रवाई हुई है।

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में ईद के मौके पर निकले जुलूस में अवैध तौर पर जुलूस में DJ बजाने को ले कर विवाद खड़ा हो गया। बताया जा रहा है कि बिना अनुमति निकला यह जुलूस बाजार तक पहुँच गया जिस से दो पक्षों में तनाव फ़ैल गया था। हालाँकि पुलिस ने फ़ौरन सक्रियता दिखाते हुए हालात को काबू किया और उपद्रवियों को तितर-बितर किया। गैरकानूनी तौर पर जुलूस निकाल कर माहौल को खराब करने की कोशिश करने वालों पर FIR दर्ज कर के कार्रवाई की जा रही है। घटना शनिवार (22 अप्रैल 2023) की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामला हरिद्वार के थानाक्षेत्र झबरेड़ा का है। यहाँ साल 2007 में मुस्लिम समुदाय के एक कार्यक्रम के दौरान बवाल हुआ था। इस बवाल के शांत होने के बाद बाजार में किसी भी प्रकार के जुलूस की अनुमति प्रशासन द्वारा नहीं दी जाती है। इस बार के भी जुलूस के लिए जॉइंट मजिस्ट्रेट से भीम आर्मी के सदस्यों ने अनुमति माँगी थी जिसे नामंजूर कर दिया गया था। घटना के दिन झबरेड़ा के बूडढ़्पुरयान इलाके में ईद के मौके पर कुछ लोग जमा हुए। इन सभी ने बाकायदा DJ आदि लगा कर जुलूस निकाला। यह जुलूस थोड़ी ही देर में झबरेड़ा के मुख्य बाजार तक पहुँच गया। जुलूस में शामिल कुछ लोगों ने डंडे भी ले रखे थे।

जुलूस की जानकारी जब हिन्दू संगठनों को हुई तो उन्होंने इसे कानून का उल्लंघन बताया। जुलूस समर्थकों और इसका विरोध कर रहे लोगों के बीच बहस भी होने लगी। इस बीच अवैध तौर पर जुलूस निकाले जाने की भनक स्थानीय प्रशासन को भी लग चुकी थी। थाना प्रभारी ने भारी फ़ोर्स के साथ जुलूस निकाल रहे लोगों को दौड़ाया। पुलिस की इस कार्रवाई से जुलूस में शामिल लोग तितर-बितर हो गए। DJ को जब्त कर लिया गया और मामले में जरूरी धाराओं में FIR दर्ज कर के आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई। इस जुलूस का मुख्य सूत्रधार भीम आर्मी को माना जा रहा है। हरिद्वार पुलिस ने भीम आर्मी नेताओं सहित 11 नामजदों और 40 से 50 अन्य अज्ञात लोगों को FIR में आरोपित किया है।

मामले में शिकायतकर्ता खुद पुलिस है। भीम आर्मी के नामजद आरोपितों के नाम इनामुल हक, एहतशाम, इखलाख, गुलशाद, दिलावर, आज़ाद, विकास, सौरभ और महक सिंह हैं। पुलिस द्वारा CCTV फुटेज सहित अन्य माध्यमों से कानून तोड़ने वालों की तलाश भी शुरू कर दी गई है। इन सभी पर IPC की धारा 143, 144 और 153 के तहत कार्रवाई हुई है। इसके साथ 83 पुलिस एक्ट के तहत DJ मालिक जगदीश कुमार का चालान किया गया है। DJ के साथ चल रहे वाहन टाटा 407 को भी मोटर व्हीकल एक्ट के तहत सीज कर दिया गया है। हालात पूरी तरह से नियंत्रण में और जनजीवन सामान्य बताया गया है। एहतियातन पुलिस फ़ोर्स तैनात है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बिहार का 65% आरक्षण खारिज लेकिन तमिलनाडु में 69% जारी: इस दक्षिणी राज्य में क्यों नहीं लागू होता सुप्रीम कोर्ट का 50% वाला फैसला

जहाँ बिहार के 65% आरक्षण को कोर्ट ने समाप्त कर दिया है, वहीं तमिलनाडु में पिछले तीन दशकों से लगातार 69% आरक्षण दिया जा रहा है।

हज के लिए सऊदी अरब गए 90+ भारतीयों की मौत, अब तक 1000+ लोगों की भीषण गर्मी ले चुकी है जान: मिस्र के सबसे...

मृतकों में ऐसे लोगों की संख्या अधिक है, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था। इस साल मृतकों की संख्या बढ़कर 1081 तक पहुँच चुकी है, जो अभी बढ़ सकती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -