Tuesday, July 23, 2024
Homeदेश-समाज'आज हम 2-4 हिन्दुओं को काटेंगे, जितने भी हिन्दू सामने पड़े मार दो': वडोदरा...

‘आज हम 2-4 हिन्दुओं को काटेंगे, जितने भी हिन्दू सामने पड़े मार दो’: वडोदरा में राम यात्रा पर हमला करने वाली भीड़ के मंसूबे FIR से आए सामने

वडोदरा के भोज गाँव में हिन्दुओं पर हुए इस हमले के बाद पुलिस ने 16 लोगों के विरुद्ध FIR दर्ज की है। इस FIR की कॉपी ऑपइंडिया के पास है। FIR में सामने आया है कि कैसे मुस्लिम भीड़ ने हिन्दुओं पर हमला किया और उन्हें मारने की कोशिश की।

22 जनवरी 2024 को अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा पर पूरा देश हर्षोल्लास में डूबा हुआ था। हालाँकि, यह दिन भी इस्लामी कट्टरपंथियों की हिंसा से नहीं बच सका। गुजरात में दो जगह पर हिन्दुओं की शोभा यात्रा पर पत्थरबाजी हुई। 21 जनवरी 2024 को मेहसाणा के खेड़ालू में हिन्दुओं पर हमला हुआ तो वहीं वडोदरा के भोज गाँव में 22 जनवरी के दिन मुस्लिम भीड़ ने हिन्दुओं पर तब हमला किया जब वह प्रभु श्रीराम की शोभा यात्रा निकाल रहे थे।

वडोदरा के भोज गाँव में हिन्दुओं पर हुए इस हमले के बाद पुलिस ने 16 लोगों के विरुद्ध FIR दर्ज की है। इस FIR की कॉपी ऑपइंडिया के पास है। FIR में सामने आया है कि कैसे मुस्लिम भीड़ ने हिन्दुओं पर हमला किया और उन्हें मारने की कोशिश की।

इस मामले में 22 जनवरी 2024 को FIR दर्ज हुई थी। FIR में बताया गया है कि शोभायात्रा भोज गाँव में दोपहर 2 बजे रामजी मंदिर से चालू हुई। इसमें 500 से 700 हिन्दू शामिल थे। इस यात्रा में वह गाते-बजाते हुए चल रहे थे। उनके साथ 3 डीजे भी थे। यह यात्रा लगभग डेढ़ घंटे के बाद नगीना मस्जिद पहुँची। आयोजकों ने बताया है कि इस दौरान डीजे बंद कर दिया गया था।

घटना को लेकर दर्ज एफआईआर के अंश

इसी समय कुछ मुस्लिम इस यात्रा के सामने नगीना मस्जिद वाली गली में आ गए और धमकियाँ देने लगे। उन्होंने कहा, “दोबारा ऐसा करने की कोशिश मत करना, क्योंकि आज हम 2-4 हिन्दुओं को काटेंगे। जितने भी हिन्दू सामने पड़े मार दो।” इसके बाद कट्टरपंथी यात्रा पर हमला करने के लिए आगे बढ़ गए और चिल्लाने लगे कि किसी को जिन्दा नहीं छोड़ना है।

मुस्लिमों के हमले के बाद यात्रा में शामिल लोग वहाँ से हट गए। इस दौरान उन पर पत्थरों की बारिश होने लगी। मुस्लिम भीड़ ने उन्हें मारने की नीयत से हमला जारी रखा। यहाँ मौजूद पुलिसकर्मियों ने भी दंगाइयों को रोकने की कोशिश की लेकिन दंगाई पत्थर बरसाते रहे। इसके बाद पुलिस ने लोगों को बचाने के लिए मुस्लिम भीड़ पर लाठीचार्ज किया और उन्हें वहाँ से खदेड़ दिया। इस हमले में 8 लोग घायल हैं, जिनमें 6 महिलाएँ हैं। हमले में पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। इन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

FIR में यह भी बताया गया है कि इससे पहले हिन्दुओं ने जो भगवा ध्वज रास्ते में लगाए थे, उन्हें भी 18 जनवरी को उखाड़ कर फेंक दिया गया था। इस विषय में यात्रा के आयोजकों ने पुलिस को सूचना भी दी थी। इस हिंसा के मामले में पुलिस ने धारा 120बी, 143, 144, 147 148, 149, 152, 153A, 295A, 323, 332, 324, 307 के तहत मामला दर्ज किया है। बताया गया है कि अभी तक 13 लोगों को गिरफ्तार किया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कोई भी कार्रवाई हो तो हमारे पास आइए’: हाईकोर्ट ने 6 संपत्तियों को लेकर वक्फ बोर्ड को दी राहत, सेन्ट्रल विस्टा के तहत इन्हें...

दिसंबर 2021 में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

‘कागज़ पर नहीं, UCC को जमीन पर उतारिए’: हाईकोर्ट ने ‘तीन तलाक’ को बताया अंधविश्वास, कहा – ऐसी रूढ़िवादी प्रथाओं पर लगे लगाम

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) को कागजों की जगह अब जमीन पर उतारने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -