Saturday, June 22, 2024
Homeदेश-समाज'अब तक ₹354 करोड़, ₹1000 करोड़ मिलने का चांस': जहाँ खोद रही IT, वहीं...

‘अब तक ₹354 करोड़, ₹1000 करोड़ मिलने का चांस’: जहाँ खोद रही IT, वहीं मिल रहा कॉन्ग्रेस MP धीरज साहू के नोटों का पहाड़, 60 किलो सोना भी

कुछ रिपोर्टों में बताया गया है कि अब तक करीब 350 करोड़ रुपए की गिनती हो चुकी है। कनक न्यूज के अनुसार 454 करोड़ नकद और 60 किलो सोना बरामद हुआ है। प्रभात खबर ने बताया है कि अब तक नोटों से भरे 176 बैग गिनती के लिए बैंक में लाए गए हैं। इनमें से 140 की गिनती पूरी कर ली गई है।

11 दिसंबर 2023 आयकर विभाग (IT Raid) की छापेमारी का छठा दिन है। लेकिन कॉन्ग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों से मिले अकूत नकद की गिनती पूरी नहीं हो पाई है। अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में बीजेपी ने कॉन्ग्रेस नेता के इस करप्शन के खिलाफ प्रदर्शन भी किया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि साहू के यहाँ से अब तक 354 करोड़ रुपए जब्त किए जा चुके हैं। यह बढ़कर 500-1000 करोड़ रुपए हो सकता है।

साहू के ठिकानों से अब तक कितने पैसे मिले हैं, इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। मीडिया रिपोर्टों में इसको लेकर अलग-अलग दावे हैं। कुछ रिपोर्टों में बताया गया है कि अब तक करीब 350 करोड़ रुपए की गिनती हो चुकी है। कनक न्यूज के अनुसार 454 करोड़ नकद और 60 किलो सोना बरामद हुआ है। प्रभात खबर ने बताया है कि अब तक नोटों से भरे 176 बैग गिनती के लिए बैंक में लाए गए हैं। इनमें से 140 की गिनती पूरी कर ली गई है। रिपोर्ट के अनुसार 40 मशीनें नोट गिन रही हैं। पूर्व में नोट गिनते-गिनते मशीनों के खराब होने की रिपोर्टें भी आ चुकी हैं।

छापेमारी में ओडिशा के बोलांगीर के अलावा सम्बलपुर से भी आयकर की टीमों ने बड़ी बरामदगी की है। जानकारी के अनुसार, धीरज साहू से जुड़ी बौध डिस्टलरीज प्राइवेट लिमिटेड की बोलांगीर स्थित शाखा से ही सबसे ज्यादा नकदी बरामद हुई है। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि अभी तक की गिनती में ₹400 करोड़ बोलांगीर, ₹37.5 करोड़ संबलपुर और 11 करोड़ की बरामदगी टीटागढ़ से हुई है। यह पैसा 30 अलमारियों में और बैग में रखा हुआ था।

बोलांगीर में जब्त धनराशि 176 बैग में भर कर स्टेट बैंक की शाखा में लाई गई थी। गिनती के लिए कई शाखाओं से कर्मचारी बुलाए गए हैं। यहाँ नोटों की संख्या अधिक होने कारण जिले भर से नोट गिनने वाली मशीनें भी लाई गईं हैं।

गौरतलब है कि कॉन्ग्रेस के राज्यसभा सांसद और शराब कारोबारी धीरज साहू के ठिकानों पर 6 दिसम्बर 2023) से छापेमारी चल रही है। छापेमारी झारखंड के लोहरदगा और राँची, बंगाल के कोलकाता और टीटागढ़ और ओडिशा में बोलांगीर तथा संबलपुर में हुई है। इसके अलावा कुछ अन्य स्थानों पर भी टीम पहुँची थी।

उल्लेखनीय है कॉन्ग्रेस सांसद धीरज प्रसाद साहू और उनके रिश्तेदारों का शराब का बड़ा कारोबार है। बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज मूल रूप देशी शराब बनाने का काम करती है। इस धंधे में कंपनी करीब चार दशक से है। कंपनी का नाम धीरज साहू के पिता बदलेव साहू के नाम पर है। कॉन्ग्रेस सांसद के अलावा उनके परिवार के अन्य सदस्य भी कंपनी में शामिल हैं।

साहू का यह राज्यसभा में तीसरा कार्यकाल है। पहली बार वे जून 2009 में चुनकर आए। फिर 2010 और उसके बाद 2018 में तीसरी बार संसद के उच्च सदन में पहुँचे। वे झारखंड की चतरा सीट से दो बार लोकसभा का चुनाव भी लड़ चुके हैं। पर दोनों ही बार उन्हें हार मिली।

इतनी बड़ी मात्रा में नकद मिलना इसलिए भी चौंकाता है, क्योंकि 2018 के चुनावी हलफनामे में साहू ने अपने ऊपर 2.36 करोड़ रुपए का कर्ज बताया था। कुल संपत्ति 34 करोड़ बताई थी। 2016-17 में जो इनकम टैक्स रिटर्न भरा था, उसमें अपनी आमदनी एक करोड़ रुपए से कुछ ही अधिक बताई थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -