Sunday, July 21, 2024
Homeदेश-समाजकिसी ने छठी मंजिल से लगाई छलांग, कोई कमरे में ही फँदे से झूल...

किसी ने छठी मंजिल से लगाई छलांग, कोई कमरे में ही फँदे से झूल गया… कोटा के कोचिंग में 2 महीने तक टेस्ट बैन: 8 महीने में 24 छात्र कर चुके हैं सुसाइड

रविवार को महाराष्ट्र के लातूर के रहने वाले एक 17 वर्षीय नाबालिग ने अपने कोचिंग संस्थान की बिल्डिंग की छठवीं मंजिल से कूदकर जान दे दी। वह 3 साल से रहकर NEET की तैयारी कर रहा था। एक कोचिंग संस्थान में टेस्ट देने के लिए कोटा आया था।

कोचिंग हब के नाम से मशहूर राजस्थान का कोटा अब ‘सुसाइड हब’ बनता जा रहा है। टेस्ट में कम नंबर आने के बाद रविवार (27 अगस्त, 2023) को 4 घंटे के भीतर 2 छात्रों ने आत्महत्या कर ली। इस महीने अब तक 6 छात्र आत्महत्या कर चुके हैं। बीते 8 महीने में 24 छात्रों ने आत्महत्या की है। इसके चलते जिला प्रशासन ने कोचिंग सेंटर को आदेश जारी कर अगले 2 महीने तक टेस्ट लेने पर रोक लगा दी है।

पुलिस का कहना है कि रविवार को महाराष्ट्र के लातूर के रहने वाले एक 17 वर्षीय नाबालिग ने अपने कोचिंग संस्थान की बिल्डिंग की छठवीं मंजिल से कूदकर जान दे दी। वह 3 साल से रहकर NEET की तैयारी कर रहा था। एक कोचिंग संस्थान में टेस्ट देने के लिए कोटा आया था। टेस्ट देकर एग्जाम रूम से बाहर आने के बाद उसने कोचिंग संस्थान से छलांग लगा दी। सीओ का कहना है कि छात्र की आत्महत्या के पीछे टेस्ट कारण हो सकता है। इससे पहले उसके अच्छे नंबर आ रहे थे। लेकिन आखिरी टेस्ट में 575 में से 288 नंबर ही आए थे।

वहीं कोटा के कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र में किराए के फ्लैट पर रहने वाले आदर्श राज ने अपने कमरे में फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। आदर्श बिहार के रोहतास जिले का रहने वाला है। वह बीते 4 महीने से कोटा में अपने भाई-बहन के साथ रह रहा था। आदर्श की मौत को लेकर एएसपी भगवंत सिंह हिंगड़ का कहना है कि जिस फ्लैट में वह रह रहा था, वहाँ 3 कमरे हैं। टेस्ट देने के बाद वह अपने कमरे में चला गया।

उन्होंने आगे कहा है कि शाम 7 बजे उसकी बहन ने खाने के लिए बुलाया। लेकिन आदर्श ने कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद बहन ने चचेरे भाई को बुलाया। दोनों ने मिलकर दरवाजा तोड़कर देखा तो आदर्श फाँसी लगाकर लटका हुआ था। उसे हॉस्पिटल ले जाया गया। लेकिन बच नहीं सका। पुलिस का यह भी कहना है कि 700 नंबर के टेस्ट में उसके 250 नंबर ही आ रहे थे। लगातार कम नंबर आने से वह दबाव में था।

दैनिक भास्कर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि कलेक्टर ओपी बुनकर ने 12 अगस्त 2023 को आदेश जारी कर कोचिंग सेंटर्स को रविवार के दिन टेस्ट न कराने की हिदायत दी थी। लेकिन इसके बाद भी टेस्ट कराए गए। इसके बाद 2 छात्रों की आत्महत्या के मामले सामने आए। इसके बाद कलेक्टर ने कोचिंग सेंटर को आदेश जारी कर अगले 2 महीने तक टेस्ट लेने पर रोक लगा दी है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मध्य प्रदेश और बिहार में भी काँवर यात्रा मार्ग में ढाबों-ठेलों पर लिखा हो मालिक का नाम’: पड़ोसी राज्यों में CM योगी के फैसलों...

रमेश मेंदोला ने कहा कि नाम बताने में दुकानदारों को शर्म नहीं बल्कि गर्व होना चाहिए। हरिभूषण ठाकुर बचौल बोले - विवादों से छुटकारा मिलेगा।

‘लैंड जिहाद और लव जिहाद को बढ़ावा दे रही हेमंत सोरेन की सरकार’: झारखंड में गरजे अमित शाह, कहा – बिगड़ रहा जनसंख्या का...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर 'भूमि जिहाद', 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उन पर तीखा हमला किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -