Wednesday, July 24, 2024
Homeदेश-समाजरोज ₹200 करोड़ की कमाई: जानिए कैसे आम लोगों को फँसाता था वो सट्टेबाजी...

रोज ₹200 करोड़ की कमाई: जानिए कैसे आम लोगों को फँसाता था वो सट्टेबाजी एप, जिससे जुड़े सोनू सूद और सोनाक्षी सिन्हा से लेकर 34 बॉलीवुड हस्तियों के तार

घोटाले के आरोपित सौरभ चंद्राकर की शादी में शामिल होने वाली मशहूर हस्तियों में आतिफ असलम, राहत फतेह अली खान, अली असगर, विशाल ददलानी, टाइगर श्रॉफ, एली अवराम, भारती सिंह, सनी लियोन, भाग्यश्री, कृति खरबंदा, नेहा कक्कड़, नुसरत भरुचा और कृष्णा शामिल थे।

महादेव सट्टेबाजी एप सुर्खियों में बना हुआ है। बीते महीने प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इस एप से जुड़े 39 जगहों पर तलाशी के दौरान सोने की छड़ें, आभूषण और कुल 417 करोड़ रुपए की नकदी बरामद की थी। बीते हफ्ते ही इस एप के विज्ञापनों में नज़र आने वाले बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर को प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के लिए तलब किया।

जाँच एजेंसी ने अब तक इस केस में चार गिरफ्तारियाँ की हैं। इस एप के दो मास्टरमाइंड और प्रमोटर अभी भी दुबई में है। इस साल फरवरी में संयुक्त अरब अमीरात में 200 करोड़ रुपए की शादी के नकद भुगतान के बाद ये एप जाँच एजेंसियों के निशाने पर आया था।

हर दिन 200 करोड़ रुपए की काली कमाई के इस धंधे में अब बॉलीवुड की 34 हस्तियों की गर्दन फँस गई है। आखिर कैसे ये कमाई होती थी और किस तरह से अभिनेता-अभिनेत्रियाँ इस सट्टेबाजी के एप से जुड़ते चले गए, आगे बताते हैं।

कैसे कमाए जाते थे 1 दिन में 200 करोड़ रुपए

महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप के नियमों और अधिकारियों को दरकिनार कर बड़ी रकम जुटाने में कामयाबी के पीछे की कहानी नए ग्राहकों को लुभाने से शुरू होती है। इसे छत्तीसगढ़ के भिलाई के सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल दुबई से चलाते थे। ये रोज नई वेबसाइटें और चैट ऐप्स बनाकर नए कस्टमर इस एप से जोड़ते जाते थे। इसके लिए ये अक्सर सोशल मीडिया ऐप्स पर पेड एड चलाते थे। इसमें ये लोगों को मुनाफे का लालच दे अपने नंबरों पर उनसे टेक्स्ट मैसेज करवाने की कोशिश करते।

ईडी के मुताबिक, इन नंबरों पर केवल व्हाट्सएप्प के जरिए ही संपर्क किया जा सकता है। इसके बाद एप का कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव झाँसे में आने वाले लोगों को एक नई यूजर आईडी बनाने को कहता। इसके बाद ये इस पर दो नंबर भेजते। इसमें से एक नंबर पर पैसा जमा कर सट्टा लगाया जाता।

वहीं दूसरे नंबर पर कस्टमर केयर से संपर्क करने और लोगों के हासिल किए गए प्वाइंट के पैसे के भुगतान के लिए किया जाता। सबसे दिलचस्प बात ये है कि पैसे इकट्ठा करने या भुगतान करने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे सभी खाते धोखाधड़ी से खोले गए बेनामी खाते थे।

महादेव एप की सभी सट्टेबाजी और गेम में इस तरह से धाँधली की जाती कि उनकी कंपनी को पैसे का नुकसान न हो। अधिकतर नए यूजर शुरू में फायदा होने की वजह से उनके खातों में पैसा जमा करना जारी रखते थे, लेकिन लंबे वक्त तक ऐसा करने से हमेशा उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ता था।

कॉल सेंटरों, पुलिस, नौकरशाहों और राजनेताओं का गठजोड़

महादेव एप के अवैध बैंक खातों का ही नहीं बल्कि कॉल सेंटरों का तगड़ा नेटवर्क था। इसके मलेशिया, थाईलैंड, भारत और यूएई में सैकड़ों कॉल सेंटर थे, जो सहायक एप, वेबसाइट बनाने और के कस्टमर के साथ बातचीत करने के लिए 24 घंटे पूरे हफ्ते चलते थे। ईडी की जाँच में खुलासा हुआ है कि सट्टेबाजी एप पर रोजाना हजारों करोड़ रुपए का लेनदेन होता था।

ईडी ने दावा किया कि कंपनी रोज 200 करोड़ रुपए का मुनाफा कमा रही थी। ईडी की जाँच में पता चला कि संयुक्त अरब अमीरात से चलने वाला महादेव ऑनलाइन बुकिंग ऐप अपने सहयोगियों को 70-30 लाभ के अनुपात पर पैनल और शाखाओं की फ्रेंचाइजी देकर चलाता था।

सट्टेबाजी की आमदनी को विदेशी खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेशन किए जाते थे। भारत के ही अहम शहरों में इसके करीब 30 कॉल सेंटर खोले गए थे। इन्हें सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल के दो बहुत करीबी सहयोगी अनिल दम्मानी और सुनील दम्मानी सँभालते थे। दोनों दम्मानी भाइयों को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है।

यही नहीं, इस सिंडिकेट को चालू रखने के लिए पुलिस, राजनेताओं और नौकरशाहों को भी हिस्सेदारी दी गई थी। अनिल दम्मानी हवाला से आने वाले कुछ पैसे पुलिस, राजनेताओं और नौकरशाहों तक भेजता था। इसी वजह से ये ऐप जाँच एजेंसियों के रडार पर नहीं आए। पूछताछ में अनिल दम्मानी ने ईडी ने को बताया कि बीते दो साल में उसने अपने भाई के साथ मिलकर 60 से 65 करोड़ रुपए का अवैध लेनदेन किया है।

तगड़ा है बॉलीवुड कनेक्शन

महादेव सट्टेबाजी घोटाला मामले में एक्टर, सिंगर, डांसर सहित करीब 34 बॉलीवुड हस्तियाँ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जाँच के दायरे में आ गई हैं। इन मशहूर हस्तियों के नामों की लिस्ट रिपब्लिक टीवी ने शुक्रवार (6 अक्टूबर, 2023) को शेयर की थी।

रणबीर कपूर, श्रद्धा कपूर, कपिल शर्मा, हिना खान और हुमा कुरैशी सहित कई अन्य एक्टर से ईडी पूछताछ कर रहा है। इसकी वजह फरवरी 2023 में दुबई की शादी में परफॉर्म करने के लिए इनका हवाला लेनदेन से भुगतान पाना है। ईडी ने कहा कि शादी में परफॉर्म करने के लिए 17 बॉलीवुड हस्तियों को चार्टर्ड विमान से दुबई लाया गया था।

घोटाले के आरोपित सौरभ चंद्राकर की शादी में शामिल होने वाली मशहूर हस्तियों में आतिफ असलम, राहत फतेह अली खान, अली असगर, विशाल ददलानी, टाइगर श्रॉफ, एली अवराम, भारती सिंह, सनी लियोन, भाग्यश्री, कृति खरबंदा, नेहा कक्कड़, नुसरत भरुचा और कृष्णा शामिल थे।

इन सभी को कथित तौर पर हवाला के जरिए करोड़ों रुपए का भुगतान किया गया था। वहीं रणबीर कपूर पर सिंडिकेट के चलाए जा रहे एक एप को प्रमोट करने का भी आरोप है। इसी एप प्रमोशन मामले में श्रद्धा कपूर भी ईडी की जाँच के दायरे में आई हैं।

इसके अलावा रफ्तार एमसी दीप्ति साधवानी, सुनील शेट्टी, सोनू सूद, संजय दत्त, हार्डी संधू, सोनाक्षी सिन्हा, सुनील ग्रोवर, रश्मिका मंधाना, सारा अली खान, गुरु रंधावा, सुखविंदर सिंह, टाइगर श्रॉफ, नुसरत बरूचा, डीजे चेतस, महिला अरोड़ा, नोरा फतेही, अमित त्रिवेदी, मौनी रॉय, आफताब शिवदासानी, सोफी चौधरी, डेज़ी शाह, उर्वशी रौतेला, नरगिस फाखरी,नेहा शर्मा, इशिता राज, शमिता शेट्टी, प्रीति झंगियानी, स्नेहा उल्लाल, सोनाली सहगल, इशिता दत्ता, एलनाज और अरबाज़ खान की गर्लफ्रेंड जियोर्जिया एड्रियानी शामिल हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मेरे बेटे को मार डाला’: आधुनिक पश्चिमी सभ्यता ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स को भी दे दिया ऐसा दर्द, कहा – Woke वाले...

लिंग-परिवर्तन कराने वाले को उसके पुराने नाम से पुकारना 'Deadnaming' कहलाता है। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि उनका बेटा मर चुका है।

‘बंद ही रहेगा शंभू बॉर्डर, JCB लेकर नहीं कर सकते प्रदर्शन’: सुप्रीम कोर्ट ने ‘आंदोलनजीवी’ किसानों को दिया झटका, 15 अगस्त को दिल्ली कूच...

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू बॉर्डर को अभी बंद ही रखने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा किसान JCB लेकर प्रदर्शन नहीं कर सकते।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -