Wednesday, June 19, 2024
Homeदेश-समाजमिजोरम की नदी पर बन रहा रेलवे का पुल गिरा, 17 की मौत: मौके...

मिजोरम की नदी पर बन रहा रेलवे का पुल गिरा, 17 की मौत: मौके पर काम कर रहे थे 40 मजदूर, PM मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान

'यंग मिजो एसोसिएशन' का साईरंग ब्रांच रेस्क्यू ऑपरेशन में लगा हुआ है। जो पुल ध्वस्त हुआ है, वो उत्तर-पूर्व के सभी राज्यों को को जोड़ने वाले रूट का हिस्सा था।

उत्तर-पूर्वी राज्य मिजोरम में एक रेलवे पुल के ध्वस्त हो जाने के कारण 17 मजदूरों की मौत हो गई है। उक्त रेलवे का पुल अभी निर्माणाधीन था। ये पुल कुरूंग नदी पर स्थित है और बैराबी को साईरंग से जोड़ता है। बुधवार (23 अगस्त, 2023) को सुबह करीब 10 बजे ये घटना हुई। इस दौरान वहाँ काम कर रहे मजदूर मलबे के नीचे दब गए। बताया जा रहा है कि 30 और मजदूर मलबे के निचे दब गए, जिन्हें निकाले जाने की प्रक्रिया जारी है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहाँ उनका इलाज चल रहा है।

आशंका है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। फ़िलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। ये इलाका मिजोरम की राजधानी आइजोल से 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। उस दौरान वहाँ 40 से भी अधिक मजदूर काम कर रहे थे। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अब तक 17 शव निकाले जा चुके हैं, जबकि कई अन्य अभी तक गायब हैं। ‘यंग मिजो एसोसिएशन’ का साईरंग ब्रांच रेस्क्यू ऑपरेशन में लगा हुआ है। जो पुल ध्वस्त हुआ है, वो उत्तर-पूर्व के सभी राज्यों को को जोड़ने वाले रूट का हिस्सा था।

भारतीय रेलवे इस दिशा में प्रयास कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों से इसका निर्माण कार्य चल रहा था। दुर्घटना क्यों हुई, इसके कारणों का अभी पता लगाया जा रहा है। ‘नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NFR)’ के पब्लिक रिलेशन्स ऑफिसर सब्यसाची डे ने कहा कि वास्तव में वहाँ दुर्घटना के वक्त कितने लोग थे, इसका भी पता लगाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मिजोरम में हुई दुर्घटना पर दुःख जताया है। उन्होंने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना जताई है और घायलों के तुरंत स्वस्थ होने की प्रार्थना की है।

सोशल मीडिया के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया है कि ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF)’ से मृतकों के परिवारों को 2-2 लाख रुपए बतौर मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही घायलों को भी 50-50 हजार रुपए दिए जाने का ऐलान किया गया है। मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथंगा ने कहा कि वो उन लोगों का धन्यवाद करते हैं, जो बड़ी संख्या में राहत कार्य के लिए निकले। साथ ही उन्होंने घटनास्थल की तस्वीर और वीडियो भी शेयर किया।

इसके कुछ ही देर बाद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ऐलान किया कि मिजोरम में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मृतकों के परिवारों को 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा, वहीं गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपए और अन्य घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएँगे। उन्होंने यह जानकारी भी दी है कि NDRF, रेलवे अधिकारियों और राज्य प्रशासन की टीम मौके पर मौजूद है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अच्छा! तो आपने मुझे हराया है’: विधानसभा में नवीन पटनायक को देखते ही हाथ जोड़ कर खड़े हो गए उन्हें हराने वाले BJP के...

विधानसभा में लक्ष्मण बाग ने हाथ जोड़ कर वयोवृद्ध नेता का अभिवादन भी किया। पूर्व CM नवीन पटनायक ने कहा, "अच्छा! तो आपने मुझे हराया है?"

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -